विज्ञापन
This Article is From Nov 21, 2023

निमोनिया का इलाज करने आई गांव की दाई, डेढ़ महीने के मासूम को लोहे की रॉड से 40 बार दागा

सरकारी अस्पताल में इलाज के बाद लड़के की हालत अब ठीक है. जिले के आदिवासी बहुल इलाकों में बच्चों की बीमारियों के इलाज के लिए उन्हें लोहे की छड़ों से दागना एक आम बात है.

निमोनिया का इलाज करने आई गांव की दाई, डेढ़ महीने के मासूम को लोहे की रॉड से 40 बार दागा
शहडोल में दाई ने बच्चे को लोहे की रॉड से दागा (सांकेतिक तस्वीर)

MP Shahdol News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के शहडोल (Shahdol) जिले के एक गांव में निमोनिया (Pneumonia) से पीड़ित डेढ़ महीने के एक बच्चे को बीमारी का इलाज करने के लिए एक स्थानीय नर्स (Local Nurse) की ओर से गर्म लोहे की छड़ से 40 से अधिक बार दागने का मामला सामने आया है. अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि लड़का अब शहडोल (Shahdol) के सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में भर्ती है और उसका इलाज चल रहा है. मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं.

उन्होंने बताया कि हरदी गांव के रहने वाले बच्चे के परिवार ने एक 'दाई' (गांव की नर्स) से संपर्क किया था, जिसने चार नवंबर को निमोनिया के इलाज के लिए कथित तौर पर बच्चे के शरीर को गर्म लोहे की छड़ से 40 से अधिक बार दागा था. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ. आरएस पांडे ने कहा कि बच्चे की दादी ने अपने घर पर एक 'दाई' से गर्म लोहे का इलाज करवाया था.

यह भी पढ़ें : शहडोल में जुआ खेलने के दौरान विवाद; दीपावली की रात चाकूबाजी में 2 मौत, एक घायल

जांच के लिए गठित की गई टीम

उन्होंने बताया कि बच्चे की हालत बिगड़ने पर उसे जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां से उसे इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज भेजा गया है. उन्होंने कहा कि मामले की जांच के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों की एक टीम गठित की गई है. मेडिकल कॉलेज में बाल रोग विभाग के प्रमुख डॉ. निशांत प्रभाकर ने कहा कि बच्चे को जन्म के समय और फिर निमोनिया से पीड़ित होने पर गर्म लोहे की छड़ से दागा गया था.

यह भी पढ़ें : MP Election : मध्य भारत, महाकौशल, विंध्य और बुंदेलखंड अंचल की सीटों का गणित, कांग्रेस-बीजेपी कहां है भारी?

बच्चे के शरीर पर 40 से अधिक निशान

उन्होंने कहा कि बच्चे की गर्दन, पेट, पीठ और शरीर के अन्य हिस्सों पर दागने के 40 से अधिक निशान पाए गए हैं. प्रभाकर ने कहा कि सरकारी अस्पताल में इलाज के बाद लड़के की हालत अब ठीक है. जिले के आदिवासी बहुल इलाकों में बच्चों की बीमारियों के इलाज के लिए उन्हें लोहे की छड़ों से दागना एक आम बात है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Anukampa Niyukti: जल संसाधन विभाग ने बनाया अनुकम्पा नियुक्ति का रिकॉर्ड, इतने नियुक्ति पत्र दिए गए
निमोनिया का इलाज करने आई गांव की दाई, डेढ़ महीने के मासूम को लोहे की रॉड से 40 बार दागा
Chhatarpur police arrested three accused in assault video case
Next Article
छतरपुर में दो युवकों को पीटने का वीडियो वायरल करने वाले चढ़े पुलिस के हत्थे, बहुत संगीन हैं इनके गुनाह
Close