विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 18, 2023

जी20 समूह की बैठक के लिए तैयार हो रहा खजुराहो, शहर में बनाए गए सेल्फी पॉइंट्स

राजनगर एसडीएम जीएस पटेल ने बताया कि जी20 समिट के लिए विभागवार जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं क्योंकि इससे पहले खजुराहो में एक जी20 समिट की बैठक हो चुकी है और अब दूसरी होने जा रही है.

Read Time: 3 min
जी20 समूह की बैठक के लिए तैयार हो रहा खजुराहो, शहर में बनाए गए सेल्फी पॉइंट्स
खजुराहो में जी20 समूह की बैठक की तैयारियां

खजुराहो : मध्य प्रदेश के खजुराहो में जी20 समिट की तैयारियां जोरों पर हैं. प्रशासन में अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं और अधिकारियों को उनकी जिम्मेदारियां भी सौंप दी गई हैं. 21 सितंबर की सुबह 9 बजे समूह के 20 देशों के डेलिगेट्स अपना रजिस्ट्रेशन कराएंगे और इसके बाद आर्थिक विषयों पर बैठक आयोजित की जाएगी. इस बैठक में चीन, रूस, तुर्की, मेक्सिको, फ्रांस, जापान, अर्जेंटीना, ब्राजील, कनाडा, साउथ कोरिया, साउथ अफ्रीका सहित सभी देशों को कुल 55 डेलिगेट्स शामिल हो रहे हैं.

ये सभी 20 सितंबर की शाम रुटीन फ्लाइट स्पाइसजेट से खजुराहो पहुंचेंगे जिनके रुकने के इंतजाम होटल रेडिसन में किए गए हैं. इस बार खजुराहो की बैठक नगर के महाराजा छत्रसाल कन्वेंशन सेंटर में होगी, जिसकी जिला प्रशासन और स्थानीय निकायों से लेकर विभागों के अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंप दी गई है. स्थानीय प्रशासन ने नगर की सड़कों सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों को सजा दिया है. इस बैठक में 20 देशों के 55 डेलिगेट्स भाग लेंगे और अंतिम दिन क्रिकेट खेलेंगे.

यह भी पढ़ें : ओंकारेश्वर में 'मैन मेड बाढ़' से बर्बादी ! लोगों का आरोप- CM को खुश करने में लगे अधिकारी

टीमें बनाकर क्रिकेट खेलेंगे डेलिगेट्स
जी20 की बैठक में भारत सहित अमेरिका, आस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, ब्रिटेन, जर्मनी, सऊदी अरब, इटली और अन्य देश विचारों का आदान प्रदान करेंगे. ये देश खजुराहो के मंदिरों को घूमकर आदिवर्त लोक कला राज्य संग्रहालय में मध्य प्रदेश की जनजातियों के रहन-सहन, उनकी कला को देखेंगे. इस दौरान ये डेलिगेट्स स्थानीय लोक नृत्यों का भी लुत्फ उठाएंगे.

23 सितंबर को खजुराहो के मेला ग्राउंड में ये अपनी-अपनी टीम बनाकर क्रिकेट खेल खेलेंगे, जिसके लिए नगर परिषद खजुराहो के सीएमओ बसंत चतुर्वेदी ने कर्मचारियों से खेल मैदान को तैयार कराया है.

यह भी पढ़ें : शिवपुरी : निर्माणाधीन पुल बना लोगों की मुसीबत ! आए दिन होती हैं दुर्घटनाएं

शहर में बनाए गए सेल्फी पॉइंट
इसके साथ ही 20 देशों के डेलिगेट्स के लिए खजुराहो नगर के विभिन्न स्थानों पर अनेक प्रकार के सेल्फी पॉइंट बनाए गए हैं. राजनगर एसडीएम जीएस पटेल ने बताया कि जी20 समिट के लिए विभागवार जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं क्योंकि इससे पहले खजुराहो में एक जी20 समिट की बैठक हो चुकी है और अब दूसरी होने जा रही है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close