विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनाव को बाकी हैं सिर्फ 4 महीने... क्या हैं MP में कांग्रेस के इस फेरबदल के मायने?

कांग्रेस की नई नियुक्तियों ने यह भी संकेत दिया है कि अगले लोकसभा चुनाव से सिर्फ चार महीने पहले प्रदेश में बीजेपी से मुकाबला करने के लिए पार्टी पूरी तरह से युवा नेतृत्व को आगे बढ़ाने जा रही है.

Read Time: 3 min
लोकसभा चुनाव को बाकी हैं सिर्फ 4 महीने... क्या हैं MP में कांग्रेस के इस फेरबदल के मायने?
मध्य प्रदेश में जीतू पटवारी नए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बने

MP Congress President Jitu Patwari: मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख के रूप में अनुभवी कमलनाथ (Kamalnath) का साढ़े पांच साल का पुराना युग समाप्त हो गया. ओबीसी (OBC) नेता और विधानसभा चुनाव (Assembly Election) हारे जीतू पटवारी (Jeetu Patwari) को नया प्रदेश पार्टी प्रमुख नियुक्त किया गया है. आदिवासी नेता उमंग सिंगार को कांग्रेस विधायक दल का नेता नियुक्त किया गया है जबकि ब्राह्मण विधायक हेमंत कटारे को नया उपनेता बनाया गया है. 

ऐसा प्रतीत हो रहा है कि कांग्रेस ने 'ओबीसी-आदिवासी-ब्राह्मण' सोशल इंजीनियरिंग कदम के माध्यम से सत्तारूढ़ भाजपा के 'ओबीसी-दलित-ब्राह्मण' सोशल इंजीनियरिंग (सीएम और दो डिप्टी सीएम) फॉर्मूले का जवाब दिया है.

यह भी पढ़ें : MP News: जज की कार का एंबुलेंस के तौर पर उपयोग करने वाले मामले में मप्र के मुख्यमंत्री ने डीजीपी को जांच के दिए निर्देश

चुनाव में हार गए थे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष

कांग्रेस की नई नियुक्तियों ने यह भी संकेत दिया है कि अगले लोकसभा चुनाव से सिर्फ चार महीने पहले प्रदेश में बीजेपी से मुकाबला करने के लिए पार्टी पूरी तरह से युवा नेतृत्व को आगे बढ़ाने जा रही है. तीन नई नियुक्तियों में से सिंगार और कटारे ने हालिया चुनाव में जीत हासिल की थी लेकिन पार्टी के नए प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी इंदौर की राऊ सीट से बीजेपी के दिग्गज नेता मधु वर्मा से 35,500 से अधिक वोटों से हार गए थे.

यह भी पढ़ें : MP News: सतना के पूर्व नगर निगम आयुक्त हुए बर्खास्त, लाखों की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ पकड़े गए थे

मालवा-निमाड़ से आते हैं नए अध्यक्ष

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी और नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंगार 66 विधानसभा सीटों वाले मजबूत मालवा-निमाड़ क्षेत्र से आते हैं, जहां बीजेपी ने 47 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं हेमंत कटारे 34 सीटों वाले ग्वालियर-चंबल क्षेत्र से आते हैं जहां कांग्रेस ने 16 तो बीजेपी ने 18 सीटों पर जीत हासिल की है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close