विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: सिंधिया ने दी अपने संसदीय क्षेत्र को बड़ी सौगात, 3 गांव बनेंगे ‘5जी इंटेलिजेंट विलेज’

Guna Shivpuri News: केंद्रीय मंत्री ने अपना पद संभालते ही शिवपुरी क्षेत्र को बड़ी सौगात दी. इसके तहत दूर-दराज के इलाकों तक 5जी की कनेक्टीविटी पहुंचाई जाएगी.

Read Time: 3 mins
MP News: सिंधिया ने दी अपने संसदीय क्षेत्र को बड़ी सौगात, 3 गांव बनेंगे ‘5जी इंटेलिजेंट विलेज’
सिंधिया ने दी गांवों को सौगात

Jyotiraditya Scindia in Shivpuri: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने लोकसभा में बड़ी जीत के बाद दूरसंचार मंत्रालय का पदभार 10 जून से संभाला है. एक सप्ताह बाद ही दूर संचार मंत्रालय (Ministry of Telecommunications) द्वारा देश के ग्रामीण इलाकों की एक नई पहल में शिवपुरी, गुना और अशोकनगर जिले के तीन गांव को लाभान्वित किया. दूरसंचार मंत्रालय ने 5जी इंटेलिजेंट विलेज (5G Intelligent Village) और क्वांटम एन्क्रिप्शन एल्गोरिदम श्रेणियों के तहत प्रस्ताव की घोषणा की है. इस ‘5जी इंटेलिजेंट विलेज' के उद्देश्य के तहत ग्रामीण जीवन में बदलाव लाने और डिजिटल समावेशन एवं आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए 5जी प्रौद्योगिकी का उपयोग करना है.

देश के इन गांवों को मिलेगी 5जी की सौगात

दूरसंचार मंत्रालय ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 5जी इंटेलिजेंट विलेज योजना को देश के कई राज्यों के दूरउस्त गांवों तक पहुंचाने का निर्णय लिया है. यह नवसौगात देश के इन राज्यों के इन गांवों को दी जाएगी. इसमें धर्मज, जिला- आनंद, गुजरात, रामगढ़ उर्फ ​​राजाही, जिला- गोरखपुर, उत्तर प्रदेश, आनंदपुर जलबेरा, जिला- अंबाला, हरियाणा, बाजारगांव, जिला- नागपुर, महाराष्ट्र, भगवानपुरा, जिला- भीलवाड़ा, राजस्थान, डबलोंग, जिला- नागांव, असम, रावसर, जिला- अशोकनगर, मध्य प्रदेश, आरी, जिला- गुना, मध्य प्रदेश, बांसखेड़ी, जिला- शिवपुरी, मध्य प्रदेश और बुर्रीपालेम, जिला- गुंटूर, आंध्र प्रदेश को दी जाएगी. 

दी जाएगी ये सुविधाएं 

इन चयनित गांवों को 5जी के अल्ट्रा-रिलायबल लो-लेटेंसी कम्युनिकेशन (यूआरएलएलसी) और मैसिव मशीन टाइप कम्युनिकेशन (एमएमटीसी) तकनीकों का प्रभावी तौर पर उपयोग में समर्थ बनाने के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए गए हैं, जो 5जी कनेक्टिविटी के फायदों को प्रदर्शित करते हैं. बता दें की इन प्रस्तावों में भागीदारी के लिए उद्योग, एमएसएमई, स्टार्टअप, शिक्षा जगत और उन सरकारी विभागों को आमंत्रित किया गया है जो दूरसंचार उत्पादों एवं समाधानों के प्रौद्योगिकी डिजाइन, विकास एवं वाणिज्यिकरण जैसे कार्यों में शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें :- Betul News: किसान सम्मान कार्यक्रम में पहुंचे उइके, पीएम मोदी ने ऑनलाइन किया किसानों के खाते में पैसा ट्रांस्फर

मंत्रालय का ये है लक्ष्य

5G Intelligent Village प्रोग्राम का प्रभाव मंत्रालय का लक्ष्य है कि 5G टेक्नोलॉजी की मदद से ग्रामीण इलाकों में अभूतपूर्व बदलाव लाया जा सके. यह पहल कृषि, शिक्षा, स्वास्थ, शासन और सस्टेनेबिलिटी जैसे क्षेत्रों पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और इससे रोजगार सृजन में भी मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें :- Natural Farming: कौन हैं कृषि सखी ममता सिंह बरगाही, जिन्हें प्रधानमंत्री मोदी ने किया सम्मानित

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्यों जरूरी है इंदौर में पौधरोपण? 1951 में एक शख्स के मुकाबले 10 पेड़ थे अब 3 लोगों पर है एक पेड़
MP News: सिंधिया ने दी अपने संसदीय क्षेत्र को बड़ी सौगात, 3 गांव बनेंगे ‘5जी इंटेलिजेंट विलेज’
Sub health center fell prey to corruption poor quality material was used in construction
Next Article
Corruption: उप स्वास्थ्य केंद्र चढ़ा भ्रष्टाचार की भेंट, निर्माण में इस्तेमाल हुए घटिया सामग्री की ऐसे खुली पोल 
Close
;