विज्ञापन

JAN DHAN योजना के 10 वर्ष पूरे, CM मोहन यादव ने PM मोदी को दी बधाई, कहा- गरीबों को मिला सम्मानजनक जीवन

10 Years Of Jan Dhan: सीएम मोहन यादव ने कहा प्रधानमंत्री की इस ऐतिहासिक योजना ने समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को बेहतर जीवन और आर्थिक सुरक्षा प्रदान की है. यह जनधन योजना का ही परिणाम है, जो आज बैंकिंग का वह व्यक्ति भी लाभ उठा रहा है, जिसने कभी इसकी कल्पना नहीं की थी.

JAN DHAN योजना के 10 वर्ष पूरे, CM मोहन यादव ने PM मोदी को दी बधाई, कहा- गरीबों को मिला सम्मानजनक जीवन

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 28 अगस्‍त 2014 को प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) यानी कि पीएमजेडीवाई (PMJDY) को शुरू किया था. इसके तहत देश के प्रत्‍येक परिवार को बैंकिंग सेवाओं से जोड़ा गया है. आज पीएमजेडीवाई के 10 साल पूरे हो गए हैं. प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने आज के दिन को देश के लिए एक ऐतिहासिक बताया और उन्होंने सभी लाभार्थियों को शुभकामनाएं भी दी हैं. वहीं इस बीच प्रधानमंत्री जन धन योजना के 10वीं वर्षगांठ के अवसर पर नीति आयोग (NITI Aayog) के सीईओ (CEO NITI Aayog) ने भी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने याद किया कि किस तरह से योजना के 4 साल के लक्ष्य को घटाकर 5 महीने का किया गया था. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने भी इस मौके पर पीएम मोदी को बधाई दी है.

सीएम ने ऐसे दी पीएम मोदी को बधाई

सीएम मोहन यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जनधन योजना के गौरवशाली 10 वर्ष पूर्ण होने पर बधाई और शुभकामनाएं. सीएम ने सोशल मीडिया पर जारी संदेश में लिखा है कि आज का दिन देश के लिए ऐतिहासिक है. भारत सरकार की इस कल्याणकारी योजना में समाज के अंतिम पक्ति में खड़े व्यक्ति को बेहतर जीवन और आर्थिक सुरक्षा प्रदान की गई है. जनधन योजना का ही परिणाम है कि अब बैकिंग सेवाओं का लाभ ऐसे व्यक्ति भी उठा रहे हैं जिन्होंने कभी इसकी कल्पना भी नहीं की थी. जनधन योजना करोड़ों देशवासियों विशेषकर गरीब भाई-बहनों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और उन्हें सम्मान के साथ जीवन जीने का अवसर देने में सफल रही है. मुख्यमंत्री डॉ यादव ने योजना को सफल बनाने के लिए दिन-रात काम करने वाले सभी लोगों और योजना के लाभार्थियों को बधाई दी है.

नीति आयोग के CEO ने क्या कहा?

नीति आयोग के सीईओ बीवीआर सुब्रह्मण्यम ने जन धन योजना की सफलता के दस साल के बारे में बात करते हुए कहा, “2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यभार संभालने के तुरंत बाद अधिकारियों की शुरुआती ब्रीफिंग के दौरान जन धन योजना का कॉन्सेप्ट सामने आया था.”

जन धन योजना के शुभारंभ से पहले की घटनाओं का जिक्र करते हुए बीवीआर सुब्रह्मण्यम ने कहा, “पीएम मोदी हर किसी से पूछते रहते थे कि हर घर को कवर करने में कितना समय लगेगा? जब प्रधानमंत्री ने यह सवाल आरबीआई गवर्नर से पूछा तो उन्होंने अनुमान लगाया कि इसमें चार साल लगेंगे.”

सुब्रह्मण्यम बताते हैं कि पीएमओ में कुछ अन्य अधिकारियों ने सुझाव दिया कि इसमें दो साल लग सकते हैं. लेकिन, उन्होंने खुद कहा था कि इसमें कम से कम एक साल लगेगा. सुब्रह्मण्यम ने बताया, "15 अगस्त को सभी लोग उस समय हैरान हो गए, जब पीएम मोदी ने घोषणा कर दी कि यह काम 26 जनवरी तक पूरा हो जाएगा. जिस परियोजना के लिए चार साल का अनुमान लगाया गया था, वह केवल पांच महीनों में ही पूरी हो गई. इससे हम सभी हैरान रह गए."

उन्होंने आगे बताया कि विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने पीएम मोदी द्वारा निर्धारित इस महत्वाकांक्षी समय सीमा को पूरा करने के लिए दिन-रात काम किया. उनकी कड़ी मेहनत रंग लाई और लक्ष्य को निर्धारित समय से पहले ही हासिल कर लिया गया, जिससे यह सुनिश्चित हो गया कि लगभग 12 करोड़ लोग, जो बैंकिंग सुविधाओं से वंचित हैं, उन्हें इस योजना के लॉन्च होने के 5 महीने के अंदर ही इससे जोड़ा गया.

यह भी पढ़ें : National Teachers' Award 2024: पीएम श्री स्कूल की टीचर सुनीता गुप्ता का होगा सम्मान, गणित में बनाई पहचान

यह भी पढ़ें : PMUY: पीएम उज्ज्वला योजना से 37 लाख "हेल्दी इयर्स" का हुआ फायदा, वैश्विक स्वास्थ्य संगठन ने की सराहना

यह भी पढ़ें : MP Education System: बिन शिक्षक सब सून, 46 जिलों की 1275 स्कूलों में शिक्षक शून्य, कैसे पढ़ेंगे नौनिहाल?

यह भी पढ़ें : IPS Transfer: लोकायुक्त व EOW में बड़ा फेरबदल, जानिए किसे मिली कहां की जिम्मेदारी?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Mukhyamantri Teerth Darshan Yojana 2024: तीर्थ दर्शन ट्रेन आज से हो रही है शुरू, जानिए पूरा शेड्यूल
JAN DHAN योजना के 10 वर्ष पूरे, CM मोहन यादव ने PM मोदी को दी बधाई, कहा- गरीबों को मिला सम्मानजनक जीवन
Teacher Recruitment Exam Guest teachers in MP are troubled, permanent teachers are not being recruited in government schools, High Court issued notice sought reply
Next Article
MP में स्थायी टीचर्स की भर्ती नहीं, एक लाख से ज्यादा अतिथि शिक्षकों से करायी जा रही पढ़ाई, HC ने मांगा जवाब
Close