विज्ञापन
Story ProgressBack

Jabalpur: देश के हर कोने को अयोध्या से जोड़ेगा रेलवे, स्पेशल ट्रेनों का शेड्यूल जल्द होगा जारी

Railway Board: मध्य प्रदेश के जबलपुर पहुंची रेलवे बोर्ड की चेयरपर्सन जया वर्मा सिन्हा ने कहा कि रेलवे यह प्रयास कर रही है कि देश के हर कोने को अयोध्या तक कनेक्टिविटी दी जा सके. उन्होंने यहां अफसरों की बैठक भी ली.

Read Time: 3 min
Jabalpur: देश के हर कोने को अयोध्या से जोड़ेगा रेलवे, स्पेशल ट्रेनों का शेड्यूल जल्द होगा जारी
रेलवे बोर्ड की चेयरपर्सन जया वर्मा सिन्हा जबलपुर में जायजा लेती हुईं.

Jabalpur News: रेलवे बोर्ड की चेयरपर्सन (Chairperson & CEO of Railway Board) जया वर्मा सिन्हा मंगलवार को जबलपुर पहुंची. इस मौके पर उन्होंने कहा कि रेलवे यह प्रयास कर रही है कि देश के हर कोने को अयोध्या तक कनेक्टिविटी दी जा सके. इसके लिए उन्होंने जल्द ही स्पेशल ट्रेनों के शेड्यूल जारी करने की बात कही. इस मौके पर उन्होंने जबलपुर पश्चिम मध्य रेलवे के अधिकारियों के साथ उन्होंने समीक्षा बैठक की. रेलवे स्टेशन, यार्ड और कोचिंग डिपो का जायजा लिया. 

इस मौके पर पश्चिम मध्य रेलवे की महाप्रबंधक शोभना बंदोपाध्याय भी मौजूद थीं. अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत चेयरपर्सन ने जबलपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास ले आउट मॉडल का निरीक्षण कर यात्री सुविधाओं का जायजा लिया और प्रतीक्षालय में उपस्थित रेल यात्रियों से बात की.

आगामी बजट से है बड़ी उम्मीदें

अयोध्या राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir)  दर्शन के लिए बड़ी संख्या में स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना रेलवे बना रहा है. रेलवे की कोशिश है कि देश का हर नागरिक सरलता से यात्रा कर सके. उन्होंने कहा कि पश्चिम मध्य रेलवे भारत का केंद्र बिंदु है.देश के किसी भी कोने पर जाना हो तो यहां से होकर ही जाना पड़ता है. रेलवे का हॉट एरिया है.उन्होंने कहा कि मैं यह देखने आई हूं कि इस क्षेत्र में क्या सेफ्टी और क्या विकास काम चल रहे हैं. चेयरपर्सन ने कहा कि हमें उम्मीद है कि आगामी बजट में रेलवे को 2 लाख 40 हज़ार करोड़ रुपयों से ज्यादा की राशि मिलेगी.

सीनियर सिटीजन को अभी रियायत नहीं

रेलवे बोर्ड की चेयरपर्सन ने कहा सीनियर सिटीजन को कोरोना काल से पहले दी जा रही रियायत को अभी पुनः चालू करने की योजना नहीं है. उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे (Indian Railway)पहले ही यात्रियों के किराए का 50 फीसदी हिस्सा वहन करती है और इससे ज्यादा किस तरह की रियायत की उम्मीद की जा सकती है.

ये भी पढे़ं क्षिप्रा में गिरते हैं कितने नाले? जब अधिकारियों को यही नहीं पता तो कैसे साफ होगी नदी?

सेमी हाईस्पीड ट्रेन भी दी जाएगी

जया वर्मा ने कहा कि भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन की तरह जबलपुर और सागर( Sagar)के रेलवे स्टेशनों को अत्याधुनिक और आकर्षक  विकसित किया जाने की योजना  है. अभी जबलपुर के उपनगरीय गढ़ा और ग्वारीघाट रेलवे स्टेशन दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में शामिल हैं, जिन्हें पश्चिम मध्य रेलवे में शामिल करने की योजना पर विमर्श चल रहा है. जया वर्मा सिन्हा ने बताया कि जबलपुर और पश्चिम मध्य रेलवे को, वंदे भारत चेयर कार के बाद जल्द ही स्लीपर कोच वाली सेमी हाईस्पीड ट्रेन भी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- मां ने दबाया 4 साल के बेटे का गला, बैग में भरी लाश, कनार्टक में पकड़ी गई स्टार्ट-अप कंपनी की सीईओ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close