विज्ञापन
Story ProgressBack

Jabalpur : दुष्कर्म का आरोप सिद्ध करने में नाकाम रही जबलपुर पुलिस, कोर्ट ने दी ये नसीहत

MP Crime News: जबलपुर की विशेष अदालत ने कहा कि महज प्रकरण का निराकरण करना पुलिस का कर्तव्य नहीं है. यदि पुलिस सही अपराधी तक नहीं पहुंचती है तब न्याय की हानि होती है और न्याय प्रक्रिया पर जन सामान्य का विश्वास टूटता है. वहीं इस प्रकृति का अपराध करने के बावजूद दोषी स्वतंत्रता से समाज में घूमता रहता है. ऐसी स्थिति में समाज भी असुरक्षित हो जाता है.

Read Time: 3 min
Jabalpur : दुष्कर्म का आरोप सिद्ध करने में नाकाम रही जबलपुर पुलिस, कोर्ट ने दी ये नसीहत

Crime News: जबलपुर (Jabalpur) में 2 साल की मासूम बच्ची से दुष्कर्म और हत्या के मामले में संदेहपरक विवेचना करने पर विशेष अदालत ने पुलिस जांच के खिलाफ तल्ख टिप्पणी की. दरअसल, पुलिस की जांच इस मामले में यह साबित करने में नाकाम रही कि 3 आरोपियों ने ही बच्ची के साथ दुष्कर्म के बाद उसकी हत्या की थी, जिस पर विशेष अदालत ने कहा कि सही अपराधी का न पकड़ा जाना न्याय की हानि है. कोर्ट ने आगे कहा कि विवेचक ने उचित विवेचना नहीं की, इसकी वजह से न्यायालय विवश है कि वह छोटी बच्ची के साथ हुए अपराध के वास्तविक दोषियों को दंडित नहीं कर सका और न ही उस बच्ची को न्याय दिला सका. 

यह है मामला

दरअसल, सितंबर 2020 में शहपुरा थाना इलाके में एक दो साल की मासूम बच्ची से दुष्कर्म के बाद हत्या की गई थी. पुलिस ने इस मामले में शुभम उर्फ बच्चू मल्लाह और सोनू गौड़ ठाकुर को आरोपी बनाया था, लेकिन कोर्ट में यह प्रमाणित नहीं हो सका कि जघन्य श्रेणी का यह अपराध इन्हीं आरोपियों ने किया था. संदेह का लाभ देते हुए अदालत ने दोनों आरोपियों को दोषमुक्त कर दिया. 

ये भी पढ़ें Indore: प्रोफ़ेसर ने नैनो उपग्रहों के लिए खास एंटीना किया विकसित, आप भी जानिए कैसे बनाया

ये आदेश भी पारित

कोर्ट ने पीड़ित बच्ची के माता-पिता को 2 लाख रुपए की प्रतिकर राशि देने का आदेश दिया है. कोर्ट ने कहा कि पीड़ित मासूम दुनिया में नहीं रही, जिसके चलते उसके पुनर्वास का बिंदु बेमानी हो गया है, लेकिन बच्ची के माता-पिता ने अपनी बेटी को खोया था. इसलिए संभावित मानसिक और शारीरिक आघात की प्रतिपूर्ति के लिए 2 लाख रुपए की प्रतिकर राशि दिए जाने का आदेश अदालत ने दिया. 

ये भी पढ़ें Hit and Run Law : वाहन चालकों की हड़ताल को लेकर हाईकोर्ट ने राज्य और केंद्र सरकार को जारी किया नोटिस

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close