विज्ञापन
Story ProgressBack

MP: धान के बीज खरीदने से पहले किसान हो जाएं सावधान, जबलपुर में नकली बीज के साथ 2 आरोपी गिरफ्तार

Jabalpur Fake paddy seeds: जबलपुर पुलिस ने दो लोगों को नकली बीज के साथ गिरफ्तार किया है. आरोपी ब्रांडेड कंपनी के पैकेटों में नकली बीज भरकर दुकानों पर बेचता था. पुलिस ने आरोपी के पास से करीब 24 बोरे नकली धान के बीज बरामद किए हैं.

Read Time: 3 mins
MP: धान के बीज खरीदने से पहले किसान हो जाएं सावधान, जबलपुर में नकली बीज के साथ 2 आरोपी गिरफ्तार

Fake paddy seeds: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के जबलपुर (Jabalpur) जिले की पनागर पुलिस ने एक कार से नकली बीज बरामद किए हैं. ये बीज विभिन्न कंपनी के धान के बीज के पैकेट पाए गए हैं. पुलिस को जांच करने पर पता लगा कि आरोपी नकली बीज का कारोबार बड़े पैमाने पर कर रहा है और ये नकली बीज किसानों को बेचते थे, जिससे किसानों की फैसले प्रभावित होती है.

Latest and Breaking News on NDTV

24 बोरे धान के बीज बरामद

पनागर  थाना पुलिस द्वारा सर्चिंग के दौरान एक लग्जरी कार से विभिन्न कंपनी के धान के बीज के पैकेट पकड़े गए हैं. ये बीज कटनी निवासी विकास मिश्रा और उनके एक अन्य साथी के पास से बरामद किया गया है. वहीं इन दोनों से कड़ाई से पूछताछ की गई तो उन्होंने बताया कि बमनोदा में उन्होंने किराए का मकान लिया है, जिसमें धान के बीज रखे गए हैं, जिसके बाद पुलिस ने मौके पर दबिश दी. इस दौरान कमरे में 24 बोरे धान के बीज पाए गए.

नकली बीज बेचने के आरोप में दो लोग गिरफ्तार

इन धानों को बरामद करने के बाद विकास मिश्रा से जब पूछा गया कि उसने यह बीज कहां से खरीदे हैं, तो उसने संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया. आरोपी से बीज के बिल के बारे में जानकारी चाही तो वह बिल भी नहीं दे पाया. जिसके बाद पुलिस ने विकास मिश्रा और उसके साथी को गिरफ्तार कर लिया. साथ ही धान के बीज के बोरे भी जब्त कर लिए. पुलिस ने बीज के बोरे जब्त करने के बाद खाद्य विभाग को सूचना दी.

ये भी पढ़े: Public Examination Act: 1 करोड़ का जुर्माना, 10 साल की जेल... लागू हुआ एंटी पेपर लीक कानून, जानें क्या है प्रावधान?

पनागर  थाना पुलिस ने बताया कि खाद्य विभाग की जांच के बाद जो तथ्य सामने आएंगे, उसके बाद कार्रवाई की जाएगी.

धान के बीज खरीदने से पहले किसान हो जाएं सावधान

बता दें कि खरीफ की बोनी का सीजन शुरू हो गया है. किसान धान के बीज बोने के लिए खेत तैयार कर रहे हैं और इसी बीच किसानों को अच्छे बीज की जरूरत भी होती है. नामचीन कंपनियों के बीज बहुत महंगे मिलते हैं. ऐसे में कालाबाजारी करने वाले लोग किसान की मजबूरी का फायदा उठाकर ब्रांडेड बीज के नाम पर सस्ते में नकली बीज बेच रहे हैं. 

ये भी पढ़े: Jyeshtha Purnima 2024: ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा आज, क्यों की जाती है वट की पूजा? जानें पूजाविधि और महत्व

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Suicide Horror: बंद पड़े मकान में फंदे से लटके मिले 5 शव, मृतकों में पति-पत्नी और 3 बच्चे शामिल
MP: धान के बीज खरीदने से पहले किसान हो जाएं सावधान, जबलपुर में नकली बीज के साथ 2 आरोपी गिरफ्तार
MP Crime village sarpanch discovered about girl kidnaping helped her in filmy style
Next Article
MP Crime: एक महीने पहले अगवा हुई थी आदिवासी लड़की, गांव की सरपंच ने ऐसे खोज निकाला
Close
;