विज्ञापन
Story ProgressBack

जब चॉक थामकर टीचर बन गए कलेक्टर, IAS अफसर ने बच्चों को ये सिखाया, गुरुजी से पूछा कैसे पढ़ा रहें हैं?

CM Rise School: दमोह कलेक्टर सीएम राइज स्कूल (CM Rise School) भवन का निरीक्षण करने भी पहुंचे, जहां उन्हें कुछ खामियां भी मिली. उन्हें ठीक करने के लिए कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश भी दिए.

Read Time: 3 min
जब चॉक थामकर टीचर बन गए कलेक्टर, IAS अफसर ने बच्चों को ये सिखाया, गुरुजी से पूछा कैसे पढ़ा रहें हैं?

Inspirational Stories of IAS: कई आईएएस अफसर एक मिसाल की तरह होते हैं. उनकी कार्यशैली से बहुत कुछ सीखा जा सकता है. वे न केवल अन्य अधिकारियों बल्कि यूपीएसएसी की तैयारी कर रहे बच्चों के भी प्रेरणास्रोत होते हैं. ऐसे ही एक प्रेरणादायी अफसर हैं मध्य प्रदेश के दमोह जिले के कलेक्टर सुधीर कोचर. वे आए दिन अपने क्षेत्र की स्कूलों में औचक निरीक्ष्ण के लिए पहुंचते हैं और वहां बच्चों व टीचर्स से रूबरू होते हैं. गुरुवार 9 मई को वे अपने क्षेत्र में पथरिया के सरकारी स्कूलों का निरीक्षण करने के लिए पहुंचे.

टीचर बने कलेक्टर फिर ये हुआ

निरीक्षण करने के बाद कलेक्टर सुधीर कोचर ने स्कूल के बच्चों को टीचर बनकर पढ़ाया. एक क्लास में पहुंचे कलेक्टर ने देखा कि अंग्रेजी विषय की पढ़ाई चल रही है. उन्होंने ब्लैक बोर्ड पर लिखे एक वाक्य का हिंदी ट्रांसलेशन करने के लिए छात्राओं से कहा. ज्यादातर छात्राएं चुप बैठी रहीं. कुछ छात्राओं ने ट्रांसलेशन करने का प्रयास किया हालांकि कोई भी छात्रा सही तरीके से अंग्रेजी वाक्य का ट्रांसलेशन नहीं कर पाई.

इस पर कलेक्टर ने मौजूद शिक्षक से कहा कि आप कैसे पढ़ा रहे हो? बच्चे पढ़ तो रहे हैं लेकिन उनकी समझ में नहीं आ रहा? तब कलेक्टर ने खुद टीचर बन बताया कि ट्रांसलेशन कैसे करते हैं.

उन्होंने अंग्रेजी में लिखा Do you love yourself and your family? If yes, then stay away from drugs. कलेक्टर ने छात्रों से इस अंग्रेजी वाक्य का हिंदी में ट्रांसलेशन करने के लिए कहा जब कोई नहीं बता पाया तो उन्होंने अलग-अलग हिस्से में इस पूरे वाक्य का हिंदी में ट्रांसलेशन किया और छात्राओं को बताया, कि इस पूरे वाक्य का मतलब -क्या आप खुद से और अपने परिवार से प्यार करते हो? यदि हां तो नशे से दूर रहो. इसके अलावा और कई प्रश्न भी कलेक्टर ने छात्राओं से पूछे.

टीचर्स को दी यह सलाह

दमोह कलेक्टर ने शिक्षक को सलाह देते हुए कहा कि बच्चों की पढ़ाई का तरीका ऐसा होना चाहिए कि बच्चे सहजता से किताब में लिखी बात को समझ सकें. इसके बाद कलेक्टर नगर में बना रहे सीएम राइज स्कूल (CM Rise School) भवन का निरीक्षण करने पहुंचे, जहां उन्हें कुछ खामियां भी मिली. उन्हें ठीक करने के लिए कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश भी दिए.

यह भी पढ़ें : 10वीं की टॉपर बिटियाः पिता टेलर, बेटी ने छत्तीसगढ़ में नाम कर लिया, सिमरन सिब्बा की कहानी पढ़िए

यह भी पढ़ें : साहब का हठयोग: ट्रैफिक पुलिस ने बिजली कंपनी के GM को पकड़ा, चालान पर विवाद, फिर धरना, वीडियो वायरल

यह भी पढ़ें : TET: हाईकोर्ट की फटकार, 15 दिनों में रिक्त पदों की जानकारी दें शिक्षा व जनजातीय कार्य विभाग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close