विज्ञापन
Story ProgressBack

10वीं की टॉपर बिटियाः पिता टेलर, बेटी ने छत्तीसगढ़ में नाम कर लिया, सिमरन सिब्बा की कहानी पढ़िए

CGBSE 10th Result 2024: छत्तीसगढ़ बोर्ड में कक्षा 10वीं की टॉपर सिमरन सब्बा ने बताया कि वह रोजाना लगभग 7 घंटे की नियमित पढ़ाई कर रही थीं, इस दौरान शिक्षकों के द्वारा उचित मार्गदर्शन भी दिया जाता था.

Read Time: 3 mins
10वीं की टॉपर बिटियाः पिता टेलर, बेटी ने छत्तीसगढ़ में नाम कर लिया, सिमरन सिब्बा की कहानी पढ़िए

CG Board 10th Topper Interview: छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले (Jashpur District) के स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल (Swami Atmanand English Medium School) की कक्षा 10वीं (Class 10th) की स्टूडेंट सिमरन सब्बा (Simran Sabba) ने 99.5 प्रतिशत लाकर राज्य में टॉप किया है. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (Chhattisgarh Board of Secondary Education) रायपुर द्वारा जारी नतीजे में 10वीं की टॉपर बनी सिमरन सबा ने NDTV के साथ बात करते कहा कि उनकी सफलता के पीछे उनके माता-पिता और शिक्षकों का प्रमुख योगदान है. आइए जानते हैं NDTV इंटरव्यू के दौरान सिमरन ने अपनी पढ़ाई और सपने के बारे में क्या कुछ बताया? 

पहले एक नजर 10वीं के टॉपर्स पर

Latest and Breaking News on NDTV

कब आया है रिजल्ट?

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 9 मई को दोपहर 12:30 बजे बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट जारी किए गए हैं. इस दौरान 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम एक साथा घोषित किया गया. 10वीं के परिणाम में जशपुर की सिमरन सब्बा ने 99.5 प्रतिशत लाकर राज्य में पहला स्थान हासिल किया है.

जानिए सिमरन का सक्सेस सीक्रेट

अपनी सक्सेस के बारे में बात करते हुए सिमरन ने बताया कि रोजाना नियमित पढ़ाई और कड़ी मेहनत से उसने यह मुकाम हासिल किया है. उनके पिता टेलर और माता गृहलक्ष्मी (House Wife या गृहणी) हैं. सिमरन कहती हैं कि परिवारजनों सहित शिक्षकों के मार्गदर्शन और कड़ी मेहनत से ये सफलता मिली है.

सिमरन के अनुसार वह रोजाना लगभग 7 घंटे की नियमित पढ़ाई कर रही थीं. इस दौरान शिक्षकों के द्वारा उचित मार्गदर्शन भी दिया जाता था. परिवारजनों ने भी पढ़ाई में भी पूर्ण सहयोग किया है. इसके साथ ही सभी ने हमेशा उनका उत्साह बढ़ाने का काम करते हुवे मनोबल बढ़ाया है.

सपना हुआ साकार

सिमरन ने बताया कि उसका सपना था कि वह राज्य स्तर (State Topper) पर टॉप करें, आज वह सपना पूरा हो गया है. आगे वह यूपीएससी (UPSC) की तैयारी (UPSC Preparation) करना चाहती हैं. उनका अपना है कि वह आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बनें. इसके लिए वह कड़ी मेहनत करेंगी. कक्षा 11वीं और 12वीं में वह गणित के विषय के साथ यहीं रह कर पढ़ाई करेंगी. उसके बाद आगे उच्च शिक्षा के लिए वह बाहर जाकर पढ़ाई करेंगी.

सिमरन की माता सबिहा नाज ने कहा कि उन्हें खुशी है उनकी बेटी ने जो मुकाम हासिल किया है वह काफी खुशी और उत्साह भरा है. परिवार में खुशी का माहौल व्याप्त है. सिमरन के पिता मोहम्मद शाहिद अंसारी ने बताया कि उनकी बेटी ने कड़ी मेहनत कर पढ़ाई की और कक्षा 10वीं में टॉप किया है. सिमरन शुरू से ही पढ़ाई में अच्छी रही हैं. डीपीएस स्कूल (DPS School) जशपुर में कक्षा 9वीं तक की पढ़ाई की है.

उसके बाद कक्षा 10वीं की पढ़ाई सिमरन ने स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल जशपुर में की है. सिमरन ने आज अपने परिवार के साथ साथ समूचे जशपुर जिले का नाम रोशन किया है, जिसकी उन्हें खुशी है.

यह भी पढ़ें : CGBSE 10th Result: जशपुर की सिमरन सब्बा ने किया टॉप, ये पांच मेधावी छात्र रहे 10वीं में अव्वल

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट में बेटियों का परचम, जानें कितने प्रतिशत छात्र हुए पास

यह भी पढ़ें : CGBSE Board Exam Result Live: जशपुर की सिमरन सब्बा ने किया 10वीं में टॉप, 12वीं में महासमुंद की महक अग्रवाल आईं अव्वल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
छत्तीसगढ़ के इस गांव में सड़क-पानी के लिए तरस रहे ग्रामीण, चुनाव बहिष्कार का भी नहीं हुआ प्रशासन पर असर
10वीं की टॉपर बिटियाः पिता टेलर, बेटी ने छत्तीसगढ़ में नाम कर लिया, सिमरन सिब्बा की कहानी पढ़िए
Lok Sabha Election Result: NDA leads in initial trends, BJP ahead in postal ballots counting
Next Article
Lok Sabha Election Result: शुरूआती रूझानों में एनडीए को बढ़त, पोस्टल बैलेट काउंटिंग में आगे निकली बीजेपी
Close
;