विज्ञापन
Story ProgressBack

Indian Railway: अब इन 8 स्टेशनों के बदले जाएंगे नाम, जानिए- किस स्टेशन का क्या होगा नाम

Railway News: महाराष्ट्र में कुल 7 रेलवे स्टेशनों का नाम बदला जाएगा. इस संबंध में कदम उठाते हुए राज्य विधानसभा में एक प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया है. ये रेलवे स्टेशन मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे जैसे दो ज़ोन में स्थित है.

Indian Railway: अब इन 8 स्टेशनों के बदले जाएंगे नाम, जानिए- किस स्टेशन का क्या होगा नाम

Maharashtra Railway Station Same Change: नाम बदलने की राजनीति देश में रुकने का नाम नहीं ले रही है. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बाद अब महाराष्ट्र (Maharashtra) में रेलवे स्टेशनों (Railway Stations) के नाम बदलने की राजनीति शुरू हो गई है. इसी क्रम में भाजपा-शिवसेना (शिंदे गुट) सरकार ने सर्वसम्मति से महाराष्ट्र में कुल 8 रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने के लिए प्रस्ताव पारित किया है.

यानी केंद्र से मंजूरी मिलने के बाद अब महाराष्ट्र में कुल 8 रेलवे स्टेशनों के नाम बदले जाएंगे. इस संबंध में कदम उठाते हुए राज्य विधानसभा में एक प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया है. जिन स्टेशों के नाम बदले जाएंगे, वे रेलवे स्टेशन मध्य और पश्चिम रेलवे जैसे दो ज़ोन में स्थित है. विधानसभा में प्रस्ताव पास होने के बाद अब इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए गृह मंत्रालय (एमएचए) को भेजा जाएगा. गृह मंत्रालय की मंजूरी के बाद रेलवे इन रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू करेगा. आपको बता दें कि आजादी के बाद से देशभर में 100 से ज्यादा स्टेशनों के नाम बदले जा चुके हैं.

ये हैं स्टेशनों के नाम बदलने की प्रक्रिया

देश में रेलवे स्टेशनों के नाम रेल मंत्रालय अपनी मर्जी नहीं बदल सकता है. प्रस्ताव की शुरुआत राज्य सरकार को करनी पड़ती है. इस क्रम में एक बार जब किसी विशेष नाम को राज्य सरकार की ओर से अनुमोदित कर दिया जाता है, तो प्रस्ताव आगे की मंजूरी के लिए केंद्र में गृह मंत्रालय को भेजा जाता है. एक बार आधिकारिक तौर पर अधिसूचित होने के बाद यानी केंद्र से मंजूरी मिलने के बाद इस पर अमल करने की शेष प्रक्रिया  रेलवे आगे बढ़ाता है.

इन रेलवे स्टेशनों के बदले जाएंगे नाम

आईएएनएस की रिपोर्ट के अनुसार, महाराष्ट्र में करी रोड, सैंडहर्स्ट, मरीन लाइन्स, चर्नी रोड, कॉटन रोड, डॉकयार्ड रोड और किंग्स सर्किल सहित कुल आठ स्टेशनों का नाम बदले जाएंगे. रिपोर्ट में कहा गया है कि करी रोड स्टेशन का नाम बदलकर लालबाग, सैंडहर्स्ट रेलवे स्टेशन का नाम डोंगरी स्टेशन, मरीन लाइंस स्टेशन का नाम बदलकर मुंबा देवी, चर्नी रोड का नाम बदलकर गिरगांव स्टेशन, कॉटन रोड रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर काला चौकी, डॉकयार्ड रोड का नाम बदलकर मझगांव और किंग्स सर्किल का नाम बदलकर तीर्थंकर पार्श्वनाथ रेलवे स्टेशन रखा जाएगा.

यूपी के 7 स्टेशनों के बदले जा चुके हैं नाम

गौरतलब है कि इस वर्ष की शुरुआत में गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश के सात रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. तब जिन स्टेशनों के नाम बदले गए थे, व फुरसतगंज, कासिमपुर हॉल्ट, जायस सिटी, बनी, मिसरौली, निहालगढ़ और अकबर गंज हैं. तब फुरसतगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर तपेश्वर नाथ धाम, कासिमपुर हॉल्ट का नाम जायस सिटी, जायस सिटी का नाम गुरु गोरखनाथ धाम, बानी का नाम स्वामी परमहंस, मिसरौली का नाम मां कालिकन धाम, निहालगढ़ का नाम महाराजा बिजली पासी और अकबर गंज का नाम मां कालिकन धाम रखे जाने को मंजूरी दी थी. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News: छेड़छाड़ के आरोपी के पक्ष में लामबंद हुए जन प्रतिनिधि, कलेक्ट्रेट पहुंचकर की ये मांग
Indian Railway: अब इन 8 स्टेशनों के बदले जाएंगे नाम, जानिए- किस स्टेशन का क्या होगा नाम
NDTV Ground Report 54 out of 376 schools buildings in Shivpuri are dilapidated, children forced to study under the open sky, waiting for 7 years, problem of mid day meal in rain
Next Article
NDTV Ground Report: शिवपुरी में 376 में से 54 स्कूल जर्जर, यहां 7 साल से है इंतजार, क्या कर रही है सरकार
Close
;