विज्ञापन
Story ProgressBack

Special Trains: गर्मी की छुट्टियों में रेल का सफर हुआ आसान, इस साल चल रही 28 स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें लिस्ट 

Indian Railway News: गर्मी के मौसम में पश्चिम-मध्य रेल स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है. यात्रियों की सुविधा के लिए इस बार  28 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं. यहां देखिए सूची... 

Read Time: 4 mins
Special Trains: गर्मी की छुट्टियों में रेल का सफर हुआ आसान, इस साल चल रही 28 स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें लिस्ट 

Special trains for Summer Holidays: गर्मी के सीजन में यात्रियों को सुगम और आरामदायक यात्रा कराने के लिए पश्चिम-मध्य रेलमंडल समय-समय पर विभिन्न दिशाओं में स्पेशल ट्रेनों का संचालन करता है. इस बार यात्रियों की सुविधा के लिए 28 स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. जबकि पिछले साल 12 स्पेशल ट्रेनें चलाई गई थीं. चारों दिशाओं के विभिन्न राज्यों के लिए इस साल 2024 में पिछले साल की तुलना में दोगुना से अधिक स्पेशल ट्रेनें चल रही हैं. 

सुगम कनेक्टिविटी मिल रही है

महाप्रबंधक शोभना बंदोपाध्याय ने बताया कि पश्चिम-मध्य रेल से चारों दिशाओं में निर्बाध यात्रा सुनिश्चित करने के लिए देश के विभिन्न राज्यों के गंतव्यों को जोड़ने के लिए अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. पश्चिम मध्य रेल के तीनों मण्डलों से देश भर में गर्मियों के मौसम में विशेष कर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड, बिहार, महाराष्ट्र, असम, तमिलनाडु, कर्नाटक एवं राजस्थान जैसे राज्यों के यात्रियों की भीड़भाड़ को कम करने के लिए अतिरिक्त स्पेशल ट्रेन चल रही हैं. इन स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से यात्रियों को अन्य राज्यों के व्यावसायिक, चिकित्सकीय एवं शैक्षणिक शहरों के साथ-साथ विभिन्न पर्यटक एवं तीर्थ स्थलों से सुगम कनेक्टिविटी मिल रही है.   

यात्रियों को मिलेगा शीतल जल और सुरक्षा 

भीषण गर्मी में यात्रा करने वाले यात्रियों को सबसे ज्यादा परेशानी शीतल जल की होती है.  लोग बोतल बंद पानी खरीदने के लिए मजबूर हो जाते हैं. इस समस्या से निजात दिलाने के लिए महाप्रबंधक शोभना बंदोपाध्याय ने गर्मियों के मौसम में तीनों मण्डलों जबलपुर, भोपाल एवं कोटा को रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के शीतल जल की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. सभी प्रमुख और महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर भीड़भाड़ के नियंत्रण की व्यापक व्यवस्था की गई है. भीड़भाड़ को व्यवस्थित तरीके से नियंत्रित करने के लिए सभी गतिविधियों की निगरानी के लिए इन स्टेशनों पर रेल अधिकारी तैनात किए गए हैं. सामान्य श्रेणी के कोचों में प्रवेश के लिए कतार प्रणाली सुनिश्चित करने के लिए प्रारंभिक स्टेशनों पर RPF कर्मियों की तैनाती की गई है. भीड़भाड़ वाली जगहों पर कड़ी नजर रखने और यात्रियों को वास्तविक समय पर सहायता प्रदान करने के लिए CCTV नियंत्रण कक्ष में आरपीएफ कर्मचारी तैनात किए गए हैं. भारी भीड़ के दौरान भगदड़ जैसी स्थिति से बचने के लिए भीड़ को सुचारू रूप से नियंत्रित करने के लिए सरकारी रेलवे पुलिस (जीआरपी) और रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के कर्मचारी फुट-ओवर ब्रिज पर तैनात किए हैं.

यात्री इन अतिरिक्त ट्रेनों में अपना टिकट रेलवे टिकट काउंटर या IRCTC वेबसाइट/ऐप के माध्यम से बुक कर लाभ ले सकते हैं. 

ये भी पढ़ें SRH Vs RR : आज हैदराबाद और राजस्थान के बीच होगी भिड़ंत, जानें प्लेइंग इलेवन, पिच रिपोर्ट और मैच प्रेडिक्शन

इन शहरों के लिए चलाई जा रही हैं ट्रेनें 

पश्चिम मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी हर्षित श्रीवास्तव ने NDTV को बताया कि रेगुलर ट्रेनों कि पश्चिम मध्य रेल के प्रारंभिक स्टेशनों से प्रारम्भ होने वाली नियमित आरक्षित कुल 79 ट्रेनें संचालित की जा रही हैं. इनमें जबलपुर से हावड़ा, श्रीमाता वैष्णव देवी कटरा, सोमनाथ, हज़रत निजामुद्दीन, अमरावती, प्रतापगढ़, यशवंतपुर, वहीं रीवा से डॉ. अम्बेडकर नगर, चिरमिरी, इतवारी, आनंद विहार टर्मिनल (नई दिल्ली), राजकोट, उदयपुर, एकतानगर आदि शहरों के लिए ट्रेनें संचालित की जा रही हैं. वही भोपाल मंडल से जोधपुर, लखनऊ जंक्शन, बिलासपुर, जयपुर, निजामुद्दीन, खजुराहो, पुणे, प्रतापगढ़, दुर्ग, हावड़ा आदि शहरों के लिए ट्रेनें चलाई जा रही हैं. इसके अलावा कोटा से भी निजामुद्दीन, पटना, देहरादून, हिसार, इटावा, मंदसौर, नई दिल्ली, उधमुपुर, श्रीगंगानगर, इंदौर आदि शहरों के लिए रेगुलर ट्रेनें चलाई जा रही हैं.   

ये भी पढ़ें Ujjain: पकड़ाते ही चोरी के आरोपी की हार्ट अटैक से हुई मौत, अब होगी मजिस्ट्रियल जांच

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
देह व्यापार के केस में कोर्ट ने तीन को आजीवन कारावास और दो को सात साल की सजा सुनाई, इनमें तीन महिला भी हैं शामिल
Special Trains: गर्मी की छुट्टियों में रेल का सफर हुआ आसान, इस साल चल रही 28 स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें लिस्ट 
In the NDA parliamentary party meeting Narendra Modi elected leader of Lok Sabha, leader of BJP and leader of NDA parliamentary party, know who said what including JDU, TDP
Next Article
Modi 3.0: नरेंद्र मोदी लोकसभा के नेता, BJP के नेता और NDA संसदीय दल के नेता चुने गए, जानिए किसने क्या कहा?
Close
;