विज्ञापन

PRSI संवाद कार्यक्रम में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना पर हुई चर्चा, आवेदन से लेकर सब्सिडी की जिज्ञासाएं हुईं दूर

MP News: राजधानी भोपाल में पब्लिक रिलेशंस सोसायटी ऑफ इंडिया के भोपाल चैप्टर का संवाद कार्यक्रम आयोजित हुआ. जहां पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को लेकर चर्चा की गई.

PRSI संवाद कार्यक्रम में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना पर हुई चर्चा, आवेदन से लेकर सब्सिडी की जिज्ञासाएं हुईं दूर
पब्लिक रिलेशंस सोसायटी ऑफ इंडिया, भोपाल चैप्टर का संवाद कार्यक्रम भोपाल हाट में आयोजित हुआ.

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: 'सरकार की जिस योजना के माध्यम से समाज का विकास होता है और एक बेहतर समाज का निर्माण होता है उस योजना का स्वागत किया जाना चाहिए. पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना भी ऐसी ही महत्वाकांक्षी योजना है जो समाज हित में जरूरी है.' यह बात वरिष्ठ पत्रकार और राजनीतिक विश्लेषक गिरिजा शंकर ने पब्लिक रिलेशंस सोसाइटी ऑफ इंडिया (Public Relations Society of India) के भोपाल चैप्टर (PRSI Bhopal Chapter) द्वारा आयोजित संवाद कार्यक्रम में कही.

स्थानीय भोपाल हाट में आयोजित संवाद कार्यक्रम की रूपरेखा पीआरएसआई भोपाल के अध्यक्ष मनोज द्विवेदी ने रखी. कार्यक्रम में मुख्य वक्ता सौरभ श्रीवास्तव, उपमुख्य महाप्रबंधक (एनसीई) मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड भोपाल और ओम प्रकाश मेहरा, सौर ऊर्जा विशेषज्ञ ने अपने विचार रखे.

निर्माण से पहले पेड़ लगाने का था नियम

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के संबंध में कहा कि विकास की बात तो हमेशा होती रही है, लेकिन जिससे समाज और व्यक्ति के जीवन में खुशहाली आती है वह काम यदि होता है तो वही सच्चा विकास कहलाता है. गिरिजा शंकर ने कहा कि हमने प्राकृतिक संसाधनों के दोहन करने की गलती की है. जलवायु परिवर्तन से कई दुष्परिणाम भी हम देख रहे हैं. उन्होंने भोपाल के पुराने टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के विषय में चर्चा करते हुए कहा कि पहले सरकारी आदेश था कि कंस्ट्रक्शन के पहले चार फलदार वृक्ष जरूर लगाने चाहिए, लेकिन अब वह खत्म हो गया है. यदि लोगों को जागरूक किया जाए तो प्राकृतिक संसाधनों का भी संयमित और संतुलित उपयोग करके बेहतर समाज का निर्माण किया जा सकता है.

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से हो रहा लाभ

उप-मुख्य महाप्रबंधक सौरभ श्रीवास्तव ने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के संबंध में ऊर्जा विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों और उपभोक्ताओं तक इस योजना को पहुंचाने की विस्तार से चर्चा की. उन्होंने बताया कि भोपाल में अब कई जगह सौर ऊर्जा संयंत्र लगाए जा चुके हैं और जिससे उपभोक्ता लाभान्वित हो रहे हैं. उन्होंने यह भी बताया कि केंद्र सरकार द्वारा उपभोक्ताओं को 1 किलोवाट पर 30 हजार रुपये, 2 किलोवाट पर 60 हजार रुपये और 3 किलोवाट या इससे अधिक पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी सौर ऊर्जा प्लांट लगाने पर मिल रही है.

सौर ऊर्जा प्लांट के इंस्टॉलेशन और रखरखाव की मिली जानकारी

कार्यक्रम के अन्य वक्ता सौर ऊर्जा विशेषज्ञ ओम प्रकाश मेहरा ने लोगों के यहां सौर ऊर्जा प्लांट इंस्टॉल करने और उसका रखरखाव और गारंटी की जानकारी दी. अंत में कुछ सवाल-जवाब भी हुए, जिसमें डीजीएम एनसीई शंकर अग्रवाल ने लोगों की जिज्ञासाओं का समाधान किया. कार्यक्रम के अंत में पीआरएसआई भोपाल चैप्टर के सचिव पंकज मिश्रा ने सभी का आभार व्यक्त किया. कार्यक्रम में बड़ी संख्या में जनसंपर्क कर्मी, पत्रकार और अन्य लोग शामिल हुए.

यह भी पढ़ें - International Tiger Day: MP को 'टाइगर स्टेट' बनाने में इनकी रही भूमिका, इस रिजर्व को UNESCO की सूची में मिली जगह

यह भी पढ़ें - MP में हैं दुनिया के 75 फीसदी बाघ, 526 से बढ़कर 785 हुई बाघों की संख्या

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
PRSI संवाद कार्यक्रम में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना पर हुई चर्चा, आवेदन से लेकर सब्सिडी की जिज्ञासाएं हुईं दूर
public representatives who saved the lives of 42 children were honored on the initiative of the CM, but no action has been taken against the responsible officers
Next Article
Dhar News: 42 बच्चों की जान बचाने वालों का हुआ सम्मान, पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कौन मेहरबान!
Close