विज्ञापन

Diwali से पहले CM साय ने इन कर्मचारियों के बोनस का किया ऐलान, एप लॉन्च में कहा- PM सूर्य घर का उठाएं लाभ

Diwali 2024 Bonus: दिवाली के पहले बोनस का ऐलान करते हुए सीएम साय ने बिजली कंपनी के कार्यक्रम में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के विकसित भारत के आह्वान के अनुसार हमने भी विकसित छत्तीसगढ़ के निर्माण का संकल्प लिया है. हमें राज्य की अधोसंरचना को मजबूत करते हुए एक सुदृढ़ अर्थव्यवस्था का निर्माण करना है. आने वाले दिनों में राज्य के कृषि और उद्योग के क्षेत्रों में तेज प्रगति होगी. ऐसे में हमें और भी अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होगी. इस साथ ही उन्होंने सोलर एनर्जी के महत्व को बताया.

Diwali से पहले CM साय ने इन कर्मचारियों के बोनस का किया ऐलान, एप लॉन्च में कहा- PM सूर्य घर का उठाएं लाभ

Diwali Bonus: छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनी (Chhattisgarh State Power Company) के मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (CM Vishnu Deo Sai) ने चयनित कनिष्ठ यंत्रियों (JE) को नियुक्ति पत्र प्रदान किया. उन्होंने विद्युत कर्मियों को 12 हजार रुपये तक बोनस (Bonus) व एक्सग्रेसिया दीपावली के पहले देने की घोषणा की. साथ ही ‘मेरा घर-पीएम सूर्यघर‘ जनजागरण अभियान की शुरूआत की. प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) के तहत छत्तीसगढ़ में वर्ष 2027 तक 5 लाख घरों में रूफटाप सोलर प्लांट लगाने का लक्ष्य दिया. सीएम विष्णु देव साय ने प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना की जनजागरण सामग्रियों का विमोचन तथा लोकार्पण भी किया.

दिवाली से पहले मिलेगा गिफ्ट

इस कार्यक्रम में सीएम साय ने कहा कि दीपावली का यह त्यौहार रोशनी का त्यौहार है, रोशनी बांटने का त्यौहार है, और विद्युत कर्मियों से बढ़कर भला ‘‘रोशनी बांटने वाला'' कौन हो सकता है? उन्होंने कहा कि मैं जानता हूं कि दीपावली के समय आप लोगों का काम बहुत बढ़ जाता है, लेकिन आपने हर ऐसे अवसर पर बहुत सुंदर तरीके से अपने दायित्वों का निर्वहन किया है. इस बार भी मुझे आपसे यही आशा है.

मुख्यमंत्री साय ने कहा कि राज्य की विद्युत कंपनियों पर आने वाले समय में दायित्वों का और अधिक भार होगा, इसे ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार सभी कंपनियों को सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है. 375 कनिष्ठ अभियंताओं की नियुक्ति से जाहिर है कि आगे भी बिजली कंपनियों में अधिकारियों-कर्मचारियों की कमी नहीं होने दी जाएगी. उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए रूफटॉप सोलर एक्प्लोरर एप का विमोचन किया.

सोलर ऊर्जा का करें ज्यादा इस्तेमाल : सीएम साय

मुख्यमंत्री ने कहा कि हितग्राहियों के घरों के आगे लगने वाली नाम-पट्टिकाओं का वितरण भी कर रहे हैं. यह केवल योजना का लाभ उठाने वालों की नाम-पट्टिका नहीं है. यह प्रदेश के बिजली उत्पादकों की नाम पट्टिका भी है. वे न केवल अपनी जरूरतों की बिजली पैदा करेंगे अपितु अतिरिक्त बिजली का विक्रय कर बिजली विक्रेता भी बनेंगे. उन्होंने कहा कि प्रदेश में इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2027 तक पांच लाख घरों को रौशन करने का लक्ष्य रखा गया है. इसके साथ ही सोलर पैनल सप्लाई, इंस्टालेशन और मैन्यूफैक्चरिंग के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर रोजगार का सृजन होगा.

CM साय ने कहा कि सौर ऊर्जा के अधिकाधिक इस्तेमाल से परंपरागत तरीकों से हो रहे उत्पादन पर आने वाला दबाव भी घटेगा तथा हम ग्रीन एनर्जी को अपनाने की दिशा में सतत बढ़ते रहेंगे. उन्होंने कहा कि शासकीय भवनों में एवं सार्वजनिक स्थलों में हम अधिकाधिक रूप से सौर ऊर्जा को अपनाएंगे. प्रदेश में डेढ़ लाख से अधिक कृषि पंपों के माध्यम से सिंचाई सुविधा किसानों को उपलब्ध करा रहे हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल के लिए भी सौर ऊर्जा का इस्तेमाल किया है.

पॉवर कंपनीज के अध्यक्ष डॉ रोहित यादव ने कहा कि पॉवर कंपनी नई ऊर्जा के साथ काम कर रही है. ऐसे में नई नियुक्ति से उपभोक्ता सेवा के कार्य को और बेहतर किया जा सकेगा. सांसद बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि पॉवर कंपनी में कैशलेस स्वास्थ्य योजना लागू की गई, वह काफी सराहनीय है.

यह भी पढ़ें : पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना मंजूर, 1 करोड़ परिवारों को सोलर पैनल लगवाने के लिए मिलेगी इतनी सब्सिडी

यह भी पढ़ें : Fertilizer Crisis: कृषि मंत्री ने कहा-किसान परेशान न हों, MP में मौजूद है पर्याप्त खाद स्टॉक, ऐसे हैं आंकड़े

यह भी पढ़ें : Diwali 2024: मध्य प्रदेश में 'आनंद' से मनेगा खुशियों का त्योहार, हर घर दिवाली अभियान से होगी गरीबों की मदद

यह भी पढ़ें : PM-JANMAN: छत्तीसगढ़ में CM साय की पहल पर योजनाओं का लाभ दिलाने मेगा इवेंट व कैंपेन, PM मोदी भी जुडेंगे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
न्यायालय में नौकरी के झांसे से हो जाएं सावधान! हाईकोर्ट ने दी सख्त हिदायत
Diwali से पहले CM साय ने इन कर्मचारियों के बोनस का किया ऐलान, एप लॉन्च में कहा- PM सूर्य घर का उठाएं लाभ
Sugam App launched in Chhattisgarh-Registry process will be transparent easy-Revenue department not suffer loss-Know features of the app
Next Article
Sugam App: रजिस्ट्री में फर्जीवाड़े की टेंशन होगी दूर, सुगम एप से पारदर्शी व सरल होगी पूरी प्रक्रिया
Close