विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 24, 2023

छिंदवाड़ा के जाम सांवली में बनने वाला 'हनुमान लोक' कैसा होगा ? यहां जानिए

मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में अब हनुमान लोक तैयार किया जा रहा है. ये भी अपने-आप में अद्भुत होगा. 314 करोड़ की लागत से बनने वाला ये लोक करीब 26 एकड़ में फैला होगा.

Read Time: 2 min
छिंदवाड़ा के जाम सांवली में बनने वाला 'हनुमान लोक' कैसा होगा ? यहां जानिए

मध्यप्रदेश में अब महाकाल लोक के बाद के बाद हनुमान लोक तैयार होने जा रहा है. 314 करोड़ की लागत से छिंदवाड़ा के जाम सांवली में बनने वाले इस मंदिर का भूमिपूजन खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया. इस पूरे प्रोजेक्ट को छह फेज में पूरा किया जाएगा. फिलहाल पहले फेज की आधारशिला रखी गई है. पहले फेज में 26 एकड़ में 35 करोड़ की लागत से हनुमान लोक का एक हिस्सा बनेगा. जिसमें प्रवेश द्वार से लेकर भक्त निवास और विशाल पार्किंग का इंतजाम होगा.

6sl83c8g

छिंदवाड़ा में बनने वाला हनुमान लोक कैसा होगा ? इसकी जानकारी के लिए सरकार की ओर से कुछ तस्वीरें जारी की गई हैं. इस तस्वीर में कहां-कहां क्या होगा इसकी जानकारी है.

मंदिर का प्रवेश द्वार मराठवाड़ा वास्तुकला से प्रेरित होगा.  मंदिर प्रांगण के अंदर मुक्ताकाश मंच और चिरंजीवी पथ होगा. इसके अलावा हनुमान लोक में एक आर्युवेदिक अस्पताल भी बनाने का कार्यक्रम है. यहां जो विशाल ओपन एयर थियेटर बनेगा उसमें रामलीला के साथ-साथ कई दूसरे धार्मिक आयोजन भी हो सकेंगे. संजीवनी बूटी लाने वाले भगवान के संकटमोचक स्वरूप से प्रेरणा लेकर परिसर में आयुर्वेदिक चिकित्सालय भी बनेगा.  

van7fcgo

जब ये हनुमान लोक पूरा होगा तो इसके अंदर प्रसाद, पूजन सामग्री एवं भोजन आदि व्यवस्था के लिए 120 दुकान एवं फूड कोर्ट बनेंगे.  दूसरे चरण में यहां के रामटेकरी पर्वत की परिक्रमा के लिए संजीवनी पथ का विकास किया जाएगा.  इसके अलावा इसी प्रोजेक्ट के तहत अष्टसिद्धि केंद्र एवं संस्कृत विद्यालय भी बनाया जाएगा. सरकार की योजना इस हनुमान लोग में भक्तों की रहने की व्यवस्था करने, भोजनालय और गौशाला का निर्माण करने की भी है. 

ये भी पढ़ें: उज्जैन : महाकालेश्वर मंदिर में एक महिला ने गार्ड को सरेआम जड़ा थप्पड़

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close