विज्ञापन
Story ProgressBack

Madhya Pradesh: झुलसाने वाली गर्मी में पैदल चलने की परीक्षा ! एक परीक्षार्थी ने तोड़ा दम 

MP News: मई के महीनें में गरमी झुलसा रही है. हिट वेव के बीच लोगों का घरों से निकलना मुश्किल है. मौसम विभाग लगातार लोगों को घरों में रहने के लिए अलर्ट जारी कर रहा है. इस बीच मध्य प्रदेश में वन विभाग ने वन रक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित कर दी. भीषण गर्मी में 25 किमी तक पैदल चलने वाली इस परीक्षा ने एक अभ्यर्थी की जान ले ली. 

Read Time: 3 mins
Madhya Pradesh: झुलसाने वाली गर्मी में पैदल चलने की परीक्षा ! एक परीक्षार्थी ने तोड़ा दम 

Forest Department Recruitment Exam Physical Test :  मध्य प्रदेश के बालाघाट (Balaghat) जिले में वन रक्षक पद के लिए 25 किलोमीटर पैदल चलने की परीक्षा पूरी करने की कोशिश में 27 साल के युवक की मौत हो गई. इस परीक्षा के लिए 25 किमी की दूरी पैदल चलकर 4 घंटे में पूरा करना था. नौतपा की इस भीषण गर्मी में इस परीक्षा को पास करने लिए 108 परीक्षार्थियों ने पैदल चलना शुरू किया. इनमें से कुछ लोगों की तबियत बिगड़ी. शनिवार को एक परीक्षार्थी की मौत हो गई. मृतक शिवपुरी जिले का रहने वाला बताया जा रहा है. 

वन रक्षक व क्षेत्र रक्षकों के 146 पदों के लिए भर्ती

दरअसल  मध्यप्रदेश शासन वन विभाग द्वारा वर्ष 2022-23 में वन विभाग व वन विकास निगम के लिए वन रक्षक व क्षेत्र रक्षकों के 146 पदों के लिए भर्ती निकाली गई थी. लिखित परीक्षा के बाद 438 अभ्यर्थी आगे की प्रक्रिया के लिए चयनित हुए हैं. इनका बालाघाट के रेंजर कालेज परिसर में अभिलेख परीक्षण, शारीरिक मापदंड के बाद पैदल चाल के जरिए चयन किया जा रहा है. शनिवार को  फिजिकल टेस्ट हुआ था. जिसमें 108 लोग शामिल हुए थे. जिसमें 25 किलोमीटर की पैदल दूरी तय करनी थी. इसे चार घंटे में पूरा करना था. इस बीच अभ्यर्थी सलीम मौर्य की तबियत बिगड़ गई. वह बेहोश हो गया. इसके बाद अमले में हड़कंप मच गया. आनन-फानन में उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई. 

ये भी पढ़ें Sidhi Rape Case : मध्य प्रदेश पुलिस ने महिलाओं के लिए जारी की एडवाइजरी, ऐसे कॉल आए तो हो जाएं सावधान...

104 उम्मीदवारों ने समय सीमा में परीक्षा पूरी की 

वन मंडल अधिकारी (डीएफओ) अभिनव पल्लव ने बताया कि वन विभाग में वन रक्षक के पद के लिए लिखित परीक्षा के बाद 108 आवेदक शारीरिक परीक्षण में शामिल हुए. जिसमें 25 किलोमीटर की पैदल दूरी तय करनी थी. इसे चार घंटे में पूरा करना था. डीएफओ ने बताया कि मौर्य को अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. डीएफओ ने बताया कि 108 में से 104 उम्मीदवारों ने समय सीमा के भीतर पैदल परीक्षा पूरी की. मृतक के चचेरे भाई विनोद जाटव ने कहा कि मौर्य लिखित परीक्षा पास करने के बाद दस्तावेज सत्यापन और शारीरिक परीक्षण के लिए 23 मई को बालाघाट गया था. वो पूरी तरह से स्वस्थ था. भीषण गर्मी में फिजिकल टेस्ट के दौरान उसकी तबियत बिगड़ गई और उसकी मौत हो गई. 

ये भी पढ़ें राजकोट गेम जोन हादसे में 27 लोग जिंदा जले, चारों तरफ आग, धुंआ और चीख-पुकार...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
देह व्यापार के केस में कोर्ट ने तीन को आजीवन कारावास और दो को सात साल की सजा सुनाई, इनमें तीन महिला भी हैं शामिल
Madhya Pradesh: झुलसाने वाली गर्मी में पैदल चलने की परीक्षा ! एक परीक्षार्थी ने तोड़ा दम 
In the NDA parliamentary party meeting Narendra Modi elected leader of Lok Sabha, leader of BJP and leader of NDA parliamentary party, know who said what including JDU, TDP
Next Article
Modi 3.0: नरेंद्र मोदी लोकसभा के नेता, BJP के नेता और NDA संसदीय दल के नेता चुने गए, जानिए किसने क्या कहा?
Close
;