विज्ञापन
Story ProgressBack

Sidhi Rape Case : मध्य प्रदेश पुलिस ने महिलाओं के लिए जारी की एडवाइजरी, ऐसे कॉल आए तो हो जाएं सावधान...

Sidhi Girls Students Rape Case: मध्य प्रदेश में रेप की घटना सामने आने के बाद अब राज्य की साइबर पुलिस ने महिलाओं के लिए एडवाइजरी जारी की है. आइये जानते हैं ऐसे अपराधों से कैसे बच सकते हैं ?

Read Time: 3 mins
Sidhi Rape Case : मध्य प्रदेश पुलिस ने महिलाओं के लिए जारी की एडवाइजरी, ऐसे कॉल आए तो हो जाएं सावधान...

Cyber Police issued advisory for women: मध्य प्रदेश के सीधी में छात्राओं से हुई रेप की घटना के बाद पुलिस अलर्ट मोड पर है. राज्य साइबर पुलिस (State Cyber ​​Police) ने वॉइस बदलने वाले एप्लीकेशन को लेकर एडवाइजरी जारी की है. साइबर पुलिस ने एडवाइज़री में वारदात को अंजाम देने का तरीक़ा बता कर सतर्क किया  है.

दरअसल सीधी जिले में स्कॉलरशिप का झांसा देकर आदिवासी छात्राओं के साथ दुष्कर्म की बड़ी वारदात हुई है. इस घटना में आरोपियों ने एक ऐप का इस्तेमाल कर महिलाओं की आवाज में बात की और छात्राओं को स्कॉलरशिप का झांसा देकर रेप की घटना को अंजाम दिया. इस घटना के खुलासे के बाद प्रदेश में हड़कंप मच गया है. इसके बाद हरकत में आई पुलिस ने एक एडवाइज़री जारी की है. एडवाइजरी में लिखा गया कि हाल ही में देखा गया है कि वह इस एप्लिकेशन से आवाज़ बदलकर महिलाओं के साथ अपराध को अंजाम दिया जा रहा है. अगर प्रलोभन देकर कोई डराने धमकाने का या पैसों की डिमांड का प्रयास करें तो सतर्क हो जाएं और पुलिस थानों में जानकारी दें. 

यदि आपके साथ भी कोई साइबर अपराध या इस तरह का अपराध घटित होता है या आपको किसी तरह की साइबर अपराध की जानकारी मिलती है तो उसकी शिकायत अपने नजदीकी पुलिस थाने में या www.cybercrime.gov.in या Cyber Crime Help Line (Toll Free) नम्बर 1930 पर करें. 

ये भी पढ़ें स्कॉलरशिप का झांसा देकर सीधी में कई आदिवासी लड़कियों से रेप, CM ने 7 दिन में मांगा जवाब, SIT गठित

ऐसे रहें सावधान 

किसी भी अंजान नम्बर से आए तो कॉल पर विश्वास न करें, चाहे वह किसी शासकीय संस्था के नाम या शासकीय योजना का फायदा दिलवाने के नाम पर किए गए हों. यदि कोई व्यक्ति आपको या आपके परिवारजनों को अंजान जगह मिलने बुलाता है तो या तो जाने से परहेज करें या अपने साथ किसी समझदार व्यक्ति को लेकर जाएं.  ऐसे व्यक्ति जिन पर आपको शक होता है कि वह आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं उनके बारे में अपने परिजनों एवं मित्रों को बता कर रखें. वॉइस चेंजर एप्लीकेशन से तैयार की गई आवाज कई बार बेहद सुरुली व कम्प्यूटराइज्ड होती है, अतः ऐसे किसी कॉल के आने पर ध्यान देवें कि कहीं वह आवाज बनावटी तो नहीं है. यदि कोई आपका परिचित बनकर कॉल करता है तो कॉल को काट कर जिस परिचित के नाम से कॉल की गई है उसको उनके निजी नम्बर पर कॉल करके सुनिश्चित कर लें कि क्या उसी व्यक्ति के द्वारा आपको कॉल किया गया था. 

ये भी पढ़ें Dilip Joshi Birthday: कभी 50 रुपए के लिए किया छोटा-मोटा काम, बना था सलमान खान के घर का नौकर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News: स्कूल-कॉलेजों में राम और कृष्ण को पढ़ाए जाने पर गरमाई सियासत, दिग्विजय सिंह ने कर दी ये बड़ी मांग
Sidhi Rape Case : मध्य प्रदेश पुलिस ने महिलाओं के लिए जारी की एडवाइजरी, ऐसे कॉल आए तो हो जाएं सावधान...
Big action by NCPCR team in Raisen district of Madhya Pradesh, 36 child laborers freed
Next Article
MP News: मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में NCPCR की टीम की बड़ी कार्रवाई, 36 बाल श्रमिकों को कराया मुक्त
Close
;