विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 26, 2023

Gwalior : गुर्जर महाकुंभ में बवाल, दर्जनों आधिकारियों की गाड़ियां तोड़ी, 700 उपद्रवियों पर केस दर्ज 

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के ग्वालियर (Gwalior) में आयोजित गुर्जर महाकुंभ (Gurjar Smaaj Mahakumbh) में शामिल होने आए हजारों लोगों की भीड़ ने कलेक्ट्रेट से लेकर शहर के अनेक इलाकों में जमकर हुड़दंग मचाया. इस मामले में पुलिस (Police) ने 20 लोगों को हिरासत में लिया है, साथ ही 700 उपद्रवियों के खिलाफ एफआईआर (FIR) दर्ज की गई है.

Read Time: 5 min
Gwalior : गुर्जर महाकुंभ में बवाल, दर्जनों आधिकारियों की गाड़ियां तोड़ी,  700 उपद्रवियों पर केस दर्ज 
उपद्रव में बदला ग्वालियर का गुर्जर महाकुंभ, कलेक्ट्रेट का मेन गेट तोड़ा, पुलिस पर पत्थर से हमला
ग्वालियर:

Madhya Pradesh News :मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के ग्वालियर (Gwalior) में सोमवार, 25 सितंबर को गुर्जर महाकुंभ (Gurjar Smaaj Mahakumbh) में शामिल होने आए हजारों लोगों की भीड़ ने कलेक्ट्रेट से लेकर शहर के अनेक इलाकों में जमकर हुड़दंग मचाया. उपद्रवियोंं ने कलेक्टर, एसपी, निगम आयुक्त से लेकर अनेक अधिकारियों के वाहनों को नुकसान पहुंचाया.

Gurjar Smaaj Mahakumbh

उपद्रवियोंं ने कलेक्टर, एसपी, निगम आयुक्त से लेकर अनेक अधिकारियों के वाहनों में तोड़पोड़ की.

वहीं शहर के बाहर हाइवे (Highway) पर भी राहगीरों को रोक रोककर गाड़ियां तोड़ीं. फिलहाल इस मामले में पुलिस (Police) ने 20 लोगों को हिरासत में लिया है, साथ ही 700 उपद्रवियों के खिलाफ एफआईआर (FIR) दर्ज की गई है.

घंटों तक शहर में रही अराजकता की स्थिति

गुर्जर महाकुंभ (Gurjar Mahakumbh) के दौरान भड़की हिंसा में उपद्रवियों ने फूलबाग, कलेक्ट्रेट, मुरार, झांसी रोड और शिवपुरी रोड पर जमकर हंगामा किया. राहगीरों को रोक रोककर उनकी वाहनों में तोड़फोड़ की. इस दौरान हिंसक भीड़ ने जमकर पथराव भी किया जिसमें आधा दर्जन पुलिस कर्मी घायल हो गए. इनके अलावा इन उपद्रवियों ने राहगीरों के साथ मारपीट की.

उपद्रवियोंं ने कलेक्टर, एसपी, निगम आयुक्त से लेकर अनेक अधिकारियों के वाहनों को नुकसान पहुंचाया.

महाकुंभ के बाद भीड़ ने ज्ञापन देने के लिए कलेक्ट्रेट की तरफ कूच की और कलेक्ट्रेट के अंदर जाने की जिद पर अड़ी रही.

दो सौ बाइक जब्त

इस हिंसक मामले में पुलिस ने 20 युवकों को हिरासत में लिया. साथ ही कलेक्ट्रेट के सामने और पेट्रोल पंप के आसपास खड़ी 200 से अधिक बाइकों को जब्त कर थाने (Police Station) भेज दी गईं है.

एडिशनल एसपी (Additional SP) एम शियाज ने बताया कि कलेक्ट्रेट पर भीड़ ने काफी हंगामा किया. अनेक गाडियां तोड़ दीं. इस दौरान पथराव भी किया गया. गाड़ी के कांच तोड़े गए. अनेक पुलिस कर्मियों को गंभीर चोटें भी आई हैं.

हिरासत में लेने के बाद किया चक्काजाम

एडिशनल एसपी (Additional superintendent of police) एम शियाज ने बताया कि पुलिस ने जब कुछ संदेही उपद्रवियों को हिरासत में लिया तो भीड़ ने झांसी रोड पर और सिकरौदा तिराहे पर चक्काजाम कर दिया और कई वाहनों को रोककर तोड़फोड़ की. इतना ही नहीं इन लोगों ने राहगीरों के साथ भी मारपीट की. जब कई घंटों तक स्थिति काबू में नहीं आई तो पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज करके भीड़ को तितर-बितर किया.

हीं इस महाकुंभ के बाद भीड़ ज्ञापन देने के लिए कलेक्ट्रेट की तरफ कूच कर गयी. हालांकि इस दौरान कलेक्ट्रेट ऑफिस के गेट को पुलिस और प्रशासन ने बंद कर रखा था. अफसरों का कहना था कि वो अपना मांगपत्र यहीं सौंप दें, लेकिन भीड़ कलेक्ट्रेट ऑफिस के अंदर जाने की जिद पर अड़ रही.

राहगीरों को रोक रोककर उनकी वाहनों में तोड़फोड़ और उनके साथ मारपीट की गई.

ये भी पढ़े: ग्राइंडर मशीन से ATM काट रहे युवक को पुलिस ने रंगेहाथ पकड़ा, लाखों रुपए चोरी की साजिश विफल

क्यों हुआ हंगामा? 

गुर्जरों द्वारा निकाली जा रही 'गुर्जर जागरूकता यात्रा' के समापन के मौके पर ग्वालियर के फूलबाग मैदान में 'गुर्जर महाकुंभ' (Gurjar Smaaj Mahakumbh) का आयोजन किया गया था. इस महाकुंभ में शामिल होने आई भीड़ ने सुबह भी पुलिस की एक गाड़ी में तोड़-फोड़ की थी. वहीं इस महाकुंभ के बाद भीड़ ज्ञापन देने के लिए कलेक्ट्रेट की तरफ कूच कर गयी. हालांकि इस दौरान कलेक्ट्रेट ऑफिस के गेट को पुलिस और प्रशासन ने बंद कर रखा था. अफसरों का कहना था कि वो अपना मांगपत्र यहीं सौंप दें, लेकिन भीड़ कलेक्ट्रेट ऑफिस के अंदर जाने की जिद पर अड़ रही.

Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़े: Ujjain : महाकाल मंदिर में हथियारबंद NSG कमांडो ने की मॉक ड्रिल, आतंकी घटना से निपटने की तैयारी

इसके बाद अचानक भीड़ ने पहले तो पुलिस बैरिकेट्स गिरा दिए और फिर गेट को तोड़ कर भीड़ ऑफिस के अंदर घुस गई. इस दौरान भीड़ ने ऑफिस के अंदर जमकर उत्पात मचाया. पथराव में दर्जनों अफसरों की गाड़ियां टूट गईं. इसके अलावा इन लोगों ने कलेक्ट्रेट के शीशे भी तोड़ डाले. पुलिस ने लाठी चार्ज किया, लेकिन जब उससे भी काबू नहीं हुआ तो आंसू गैस के 200 गोले छोड़ने पड़े.

700 लोगों पर केस दर्ज

देर रात तक पुलिस ने 700 लोगों के खिलाफ बलवा, वाहनों में तोड़-फोड़ करने, पुलिस पर हमला करने जैसी अनेक धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है. रूपेश यादव, रामप्रीत गुर्जर और देबू गुर्जर सहित 17 लोगों के खिलाफ नामजद और 700 लोगों के खिलाफ अज्ञात का केस दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़े: MP-CG Top-10 Event News : भोपाल में पूर्व मुख्यमंत्रियों की मूर्ति का अनावरण करेंगे शिवराज, अंबिकापुर में खेल प्रतियोगिता का समापन आज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close