विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: तेज गर्मी का इफेक्ट! ग्वालियर की आदर्श गौशाला में गायों और बछड़ों के लिए लगा कूलर, की जा रही है कृत्रिम बारिश

Heatwave: ग्वालियर में पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए यहां की आदर्श गौशाला में गायों और बछड़ों के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. इस गौशाला को आदर्श गौशाला माना जाता है.

Read Time: 3 mins
MP News: तेज गर्मी का इफेक्ट! ग्वालियर की आदर्श गौशाला में गायों और बछड़ों के लिए लगा कूलर, की जा रही है कृत्रिम बारिश
Gwalior News: गायों और बछड़ों को गर्मी से बचाने के लिए किए गए हैं खास इंतजाम

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के ग्वालियर (Gwalior) चंबल अंचल में बीते एक माह से भीषण गर्मी कहर ढा रही है. ग्वालियर में पारा 48 डिग्री तक पहुंच चुका है. इस गर्मी से इंसान तो इंसान जानवर भी खासे परेशान दिख रहे हैं. इसी को देखते हुए ग्वालियर में स्थित मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की सबसे बड़ी और आदर्श गौशाला में रहने वाली 10 हज़ार से ज्यादा गायों और बछड़े की सुविधा के लिए कूलर से ठंडी हवा दी जा रही है. साथ ही फव्वारें चलाकर उन्हें कृत्रिम बारिश से ठंडक भी दी जा रही है. उम्मीद है कि इससे गायों और बछड़ों को इस जानलेवा गर्मी से बहुत फायदा होगा.

यहां किए गए हैं खास इंतजाम

संतो द्वारा संचालित नगर निगम की इस गौशाला में गाय के बछड़ों को गर्मी से बचाने के लिए इस तरह के खास इंतजाम किए गए हैं. आपको बता दें कि ग्वालियर में गर्मी का ये आलम है कि तीन दिन में 7 लोगों की लू की चपेट में आने से मौत हो चुकी है. लू, गर्मी और उमस से न केवल इंसान बल्कि पशु पक्षी और बेजुवान जानवर भी परेशान हैं. 

इस गौशाला को माना जाता है आदर्श गौशाला

ग्वालियर के लाल टिपारा में सैकड़ों एकड़ इलाके में फैली यह गौशाला अपने नावाचारों के लिए जानी जाती है. नगर निगम की इस गौशाला का संचालन कुछ साल पहले जब संतो ने अपने हाथ मे लिया तब से यहां का कायाकल्प हो गया है. यहां हजारों पेड़ लगाए गए, गोबर से ऊर्जा बनाने की शुरुआत हुई और भी तरह - तरह के नवाचार यहां होते रहते हैं. इसीलिए इसे राज्य की आदर्श गौशाला कहा जाता है. इसे देखने न केवल देश बल्कि दुनिया भर से विशेषज्ञ आते रहते हैं.

खान के लिए भी विशष चीजें दी जाती हैं

गौशाला संचालन से जुड़े संत बताते है कि ग्वालियर की भीषण गर्मी से बचाने के लिए हम लोगों ने इस बार अनेक नवाचार किए हैं. दोपहर के वक्त गौशाला में बछड़ों के कवर्ड, बाड़ों में कूलर के साथ ही फव्वारें चलाएं जा रहे हैं. इन फव्वारों के नीचे बछड़ो को राहत मिल रही है. वहीं इनको खीरा, ककड़ी, तरबूज जैसी चीजें खाने को दी जा रही हैं.

ये भी पढ़ें बागेश्वर धाम प्रमुख धीरेंद्र शास्त्री के भाई ने की महिलाओं के साथ मारपीट, पुलिस ने साधारण धाराओं में दर्ज की रिपोर्ट...
ये भी पढ़ें पेशी में आए 3 युवकों की बेदम पिटाई, गुंडागर्दी करने वाले युवकों को पुलिस ने सिखाया ऐसा सबक कि पूरा शहर देखता रह गया 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गौवंश के मामले में नहीं बरतेंगे कोई कोताही, श्री अन्‍न महोत्‍सव एवं किसान सम्‍मान समारोह में CM मोहन ने कहा
MP News: तेज गर्मी का इफेक्ट! ग्वालियर की आदर्श गौशाला में गायों और बछड़ों के लिए लगा कूलर, की जा रही है कृत्रिम बारिश
Agniveer recruitment: Agniveer recruitment rally will be held in Gwalior between 2 to 12 August, more than 9000 candidates will participate
Next Article
Agniveer recruitment: ग्वालियर में 2 से 12 अगस्त के बीच होगी अग्निवीर भर्ती रैली, 9000 से अधिक अभ्यर्थी होंगे शामिल
Close
;