विज्ञापन
Story ProgressBack

नए साल पर कुनो पार्क घूमने वालों के लिए गुड न्यूज, 15 महीने बाद खुला टिकटोली मेन गेट

कूनो नेशनल पार्क जाने वाले मुख्य प्रवेश द्वार टिकटोली को 17 सितंबर 2022 को कूनो नेशनल पार्क में पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर नामीबिया से लाए गए 8 विदेशी चीतों को छोड़े जाने के बाद से पूरी तरह बंद कर दिया गया था.

Read Time: 3 min
नए साल पर कुनो पार्क घूमने वालों के लिए गुड न्यूज, 15 महीने बाद खुला टिकटोली मेन गेट
15 महीने बाद खुला कुनो नेशनल पार्क का टिकटोली मेन गेट

Kuno National Park: नए साल पर श्योपुर (Sheopur) के कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में घूमने वाले पर्यटकों के लिए एक अच्छी खबर है. 15 महीनों के लंबे इंतजार के बाद अब कूनो नेशनल पार्क का मुख्य प्रवेश द्वार टिकटोली गेट 31 दिसंबर से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है. अब टिकटोली गेट से कूनो नेशनल पार्क में घूमने के लिए पहुंचने वाले पर्यटकों को भारत की धरती पर रफ्तार भरते चीतों (Cheetah) का दीदार बड़ी आसानी से हो जाएगा.

टिकटोली गेट के बंद होने के चलते पहले कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन ने पार्क में आने वाले पर्यटकों के प्रवेश के लिए पीपलवाबड़ी और अहेरा रेंज के दो प्रवेश द्वारों को ही खोला था. लेकिन अब नए साल 2024 की शुरुआत से पहले कूनो पार्क में घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों को पीपलबाड़ी और अहेरा गेट के साथ मेन टिकटोली गेट से भी प्रवेश मिल सकेगा. 

यह भी पढ़ें : Happy New Year 2024: नए साल में नए बंगले में शिफ्ट होंगे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और मंत्री, ऐसा है बंगला

15 महीने से बंद था मेन गेट

सेसईपुरा से कूनो नेशनल पार्क जाने वाले मुख्य प्रवेश द्वार टिकटोली को 17 सितंबर 2022 को कूनो नेशनल पार्क में पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर नामीबिया से लाए गए 8 विदेशी चीतों को छोड़े जाने के बाद से पूरी तरह बंद कर दिया गया था. दरअसल टिकटोली गेट के नजदीक ही बनाए गए विशेष बाड़ों में चीतों को रखा गया था जिसकी वजह से कूनो का मुख्य प्रवेश द्वार पर्यटकों के लिए बंद था.

यह भी पढ़ें : Niyay Yatra: राहुल की न्याय यात्रा पर साव का तंज, बोले- पीएम मोदी का मुकाबला नहीं कर पा रही कांग्रेस 

पहली बार हुआ फॉरेस्ट फेस्टिवल का आयोजन

चीतों के नए घर श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पहली बार कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल का शुभारंभ किया गया ताकि इसमें आने वाले पर्यटक कूनो की जंगल सफारी कर सकें. कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल से पहले पर्यटकों के लिए कुछ चीते भी बड़े बाड़े से खुले जंगल में छोड़े गए ताकि पर्यटकों को जंगल सफारी के दौरान विदेशी चीतों का दीदार हो सके. अभी कूनो नेशनल पार्क के जंगल में नर चीते पवन और मादा वीरा आजाद होकर रफ्तार भर रहे हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close