विज्ञापन
Story ProgressBack

Happy New Year 2024: नए साल में नए बंगले में शिफ्ट होंगे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और मंत्री, ऐसा है बंगला

Happy New Year 2024 : छत्तीसगढ़ में राजभवन, मंत्रियों व अफसरों के बंगले के साथ ही 164 आवास बनाए जा रहे हैं. इस प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी पुणे की कंपनी को दी गई थी. वहीं राजभवन का कैंपस 14 एकड़ में फैला हुआ है. इसमें दरबार हॉल के अलावा सेक्रेटेरियट बिल्डिंग व स्टाफ क्वार्टर बने हुए हैं.

Read Time: 3 min
Happy New Year 2024: नए साल में नए बंगले में शिफ्ट होंगे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और मंत्री, ऐसा है बंगला
फाइल फोटो

CG New CM House. सीएम हाउस यानी सिर्फ मुख्यमंत्री आवास केवल प्रदेश के मुख्यमंत्री का रहवास नहीं होता, बल्कि यहां प्रदेशभर से अपनी मांगे और फरियाद लेकर आने वालों को यहां से न्याय की आस रहती है. नवा रायपुर के सेक्टर-24 में 8 एकड़ क्षेत्र में बन रहे आलीशान बंगले और पूरा कैंपस में बाहरी काम लगभग पूरा हो गया है और  इंटीरियर का काम भी अंतिम चरण पर है. नए साल में नए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय  (Vishnu Deo Sai)यहां गृहप्रवेश करेंगे. इसी के बाजू में मंत्रियों के बंगले भी लगभग तैयार हैं.

65 करोड़ रुपए की लागत से हो रहा काम 

सीएम हाउस करीब 65 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हो रहा है.  इस पूरे परिसर को हाइटेक सुरक्षा व्यवस्था से लैस किया गया है. साथ ही एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है, जिसकी लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है. बता दें कि कांग्रेस शासनकाल में सीएम हाउस का निर्माण शुरू किया गया था. तब तय किया गया था कि नए कार्यकाल में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल यहां से कामकाज संभालेंगे. वहीं अब उनकी जगह ये मौका BJPके विष्णुदेव साय  (Vishnu Deo Sai)को मिलने जा रहा है.

सीएम हाउस में ये फैसलिटीज और फीचर्स

कैंपस एरिया- 8 एकड़
रूम- 6 बेडरूम, फैमिली व लिविंग रूम
प्राइवेट थियेटर
हेल्थ सेंटर
लाइब्रेरी

ये भी पढ़ें Raipur: छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना, 24 घंटे में 31 नए मरीजों के मिलने से मचा हड़कंप 

राजभवन और  मंत्रियों के बंगले ले चुके आकार

इसके साथ ही राजभवन, स्पीकर हाउस, मंत्रियों और अफसरों के बंगले भी यहां बन रहे हैं .कुल 591.75 करोड़ रुपए की लागत से इस काम को अंतिम रूप दिया जा रहा है. इसके तहत सेक्टर 24 में राजभवन, मंत्रियों व अफसरों के बंगले के साथ ही 164 आवास बनाए जा रहे हैं. इस प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी पुणे की कंपनी को दी गई थी. वहीं राजभवन का कैंपस 14 एकड़ में फैला हुआ है. इसमें दरबार हॉल के अलावा सेक्रेटेरियट बिल्डिंग व स्टाफ क्वार्टर बने हुए हैं.

ये भी पढ़ें Surajpur: विश्रामपुर के पार्षद की सड़क हादसे में मौत, बगीचा में गाड़ी पेड़ से टकराने से 3 और लोग हुए घायल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close