विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 02, 2023

Gandhi Jayanti : मध्यप्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में विसर्जित हुई थीं बापू की अस्थियां, देखिए दुर्लभ वीडियो

बापू की ‘अंतिम’ यात्रा भी मध्यप्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर (Jabalpur) से जुड़ी है. इसका वीडियो नेशनल कल्चलर ऑडियो-विजुअल आर्काइव (NCAA) की वेबसाइट पर अपलोड़ किया गया है.

Read Time: 3 min
Gandhi Jayanti : मध्यप्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में विसर्जित हुई थीं बापू की अस्थियां, देखिए दुर्लभ वीडियो

Madhya Pradesh News : आज पूरे देश में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती (Gandhi Jayanti) मनाई जा रही है. बापू के नाम से विख्यात महात्मा गांधी जी का मध्यप्रदेश (Mahatma Gandhi Madhya Pradesh Connection) से भी जुड़ाव था. उन्होंने प्रदेश की कई यात्राएं की थीं. बापू की ‘अंतिम' यात्रा भी मध्यप्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर (Jabalpur) से जुड़ी है. इसका वीडियो नेशनल कल्चलर ऑडियो-विजुअल आर्काइव (NCAA) की वेबसाइट पर अपलोड़ किया गया है.

12 फरवरी 1948 का है ये विडियो

महात्मा गांधी जी की हत्या 30 जनवरी 1948 को नाथूराम गोडसे (Nathuram Godse) द्वारा की गई थी. जबकि गांधी जी की अस्थियों की जबलपुर यात्रा का यह वीडियो 12 फरवरी 1948 का है. लगभग 8 मिनट 16 सेकेंड के इस वीडियो में कोई आवाज सुनाई नहीं देगी लेकिन इसमें उनकी अस्थि यात्रा पूरी दिखाई देगी. इसे फोटोग्राफर जेम्स ई मैकएल्डोने ने शूट किया था. राष्ट्रीय सांस्कृतिक ऑडियोविज़ुअल अभिलेखागार ने इस फुटेज को डिजिटलीकृत और रंगीन किया है. बता दें कि मैकएल्डोनी लियोनार्ड थियोलॉजिकल कॉलेज, जबलपुर में प्रोफेसर थे.


अंतिम दर्शन के लिए बैलगाड़ियों में सवार होकर पहुंचे थे लोग 

इस मूक फिल्म में गांधीजी की अस्थि विसर्जित होने पर उनके लाखों अनुयायियों को श्रद्धांजलि देते हुए दिखाया गया है. फिल्म की शुरुआत रविशंकर शुक्ला द्वारा जबलपुर रेलवे स्टेशन पर एक अस्थि कलश प्राप्त करने से होती है. उनके साथ अन्य अधिकारी और पुलिस गार्ड भी दिखाई देते हैं.

अस्थि कलश को एक खुले वाहन में जुलूस के रूप में ले जाया जाता है; राष्ट्रपिता को अंतिम श्रद्धांजलि अर्पित करने वाले लोगों की कतारें सड़कों पर खड़ी दिखती हैं.

फिल्म में स्टेशन से लेकर नर्मदा तट तक के जुलूस को भी दिखाया गया है. यहां पारंपरिक गार्ड ऑफ ऑनर और फ्लाई-पास्ट भी होता है. जबलपुर में उनकी अस्थियां जब विसर्जित की गईं थीं. तब दूर-दूर से लोग अस्थि के अंतिम दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में लोग बैलगाड़ियों में सवार होकर पहुंचे थे. अंतिम संस्कार से पहले कांग्रेस के नेता भाषण के तौर पर अपनी श्रद्धांजलि देते नजर आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें : Gandhi Jayanti 2023 : मौन व्रत रखने के हैं कई फायदे, गांधी जी भी हर हफ्ते करते थे मौन धारण
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close