विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 02, 2023

Gandhi Jayanti 2023 : मौन व्रत रखने के हैं कई फायदे, गांधी जी भी हर हफ्ते करते थे मौन धारण

महात्मा गांधी ने अपनी ऑटोबायोग्राफी माय एक्सपीरियंस विद ट्रुथ (MY EXPERIENCE WITH TRUTH) में मौन व्रत से जुड़े कई फायदाओं के बारे में जिक्र किया है. आइए जानते हैं मौन व्रत से होने वाले फायदे के बारे में.

Read Time: 3 min
Gandhi Jayanti 2023 : मौन व्रत रखने के हैं कई फायदे, गांधी जी भी हर हफ्ते करते थे मौन धारण

Gandhi Jayanti 2023 :  सत्य और अहिंसा के पुजारी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के पदचिन्हों पर आज देश के कई लोग चल रहे हैं. महात्मा गांधी ने जीवन में कई आंदोलन (Mahatma Gandhi Protest) किए हैं, लेकिन उन्होंने किसी भी बात का विरोध उग्र और हिंसक तरीके से नहीं किया. वह संयम और मौन का सहारा लेकर विरोध प्रदर्शन करते थे.  क्या आप जानते हैं मौन व्रत रखने के कई फायदे भी हैं. महात्मा गांधी के जीवन में मौन व्रत बेहद महत्वपूर्ण रहा है.

बापू की जीवनी में बताए गए हैं मौन के फायदे 

बापू ने अपनी ऑटोबायोग्राफी माय एक्सपीरियंस विद ट्रुथ (MY EXPERIENCE WITH TRUTH) में मौन व्रत से जुड़े कई फायदाओं के बारे में जिक्र किया है. आइए जानते हैं मौन व्रत से होने वाले फायदे के बारे में.

हर सोमवार को रखते थे मौन व्रत

मौन व्रत और शांति से अपनी बात रखने वाले महात्मा गांधी हफ्ते में एक बार मौन धारण करते थे. इस दौरान वो किसी से बात नहीं करते थे और यदि कोई बहुत जरूरी बात होती थी तो वह अपनी बात लिखकर कहते थे. महात्मा गांधी हर सोमवार को मौन व्रत धारण करते थे. 

मौन व्रत को देते थे अहमियत

महात्मा गांधी का कहना था कि मौन का मूल्य बहुत बड़ा है वह कहते हैं कि अगर हम लगातार बोलते हैं तो सामने वाला व्यक्ति हमारी बात नहीं सुनता है. वहीं चुप रहने से बहुत सारी ज्यादा समस्याएं हल हो जाती हैं. साथ ही अगर हम लगातार बोलते हैं तो हम कभी भी अपनी भीतर की आवाज को नहीं सुन पाते हैं. इसीलिए महात्मा गांधी चुप रहने में ज्यादा महत्व देते थे. 

तनाव से मुक्ति 

मौन व्रत रखने से तनाव कम होता है, साथ ही दिमाग भी शांत रहता है. दिमागी रूप से बीमार मरीजों को डॉक्टर अक्सर मेडिटेशन करने की सलाह देते हैं, इस दौरान मौन व्रत रखना बेहतर माना जाता है. 

एकाग्रता बढ़ाने में मिलती है मदद

यदि आप कोई भी काम बिना किसी से बातचीत किए एकाग्र होकर करते हैं, तो आपका उस काम में कंसंट्रेट बढ़ता है. इसीलिए अक्सर कहा जाता है कि जब भी किसी काम को करें तो शोर गुल से दूर होकर दिमाग को शांत करके मौन रूप से करना चाहिए. 

गुस्से पर रहता है काबू

यदि किसी व्यक्ति को जल्दी गुस्सा आ जाता है तो वह अक्सर आवेश में आकर ऐसी चीज कह या कर देता है, जिससे बाद में पछताना पड़ता है. अपनी इस भावना को रोकने के लिए मौन व्रत सबसे अच्छा उपाय है. जब आप मौन व्रत रखते हैं तो आपको गुस्से पर काबू करने में भी मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें :  महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती आज, CM शिवराज, कमलनाथ समेत दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close