विज्ञापन
Story ProgressBack

गेहूं-धान की MSP बढ़ाने को लेकर MP में किसानों ने किया प्रदर्शन, सरकार पर वादाखिलाफी का लगाया आरोप

Farmer's Strike: एमएसपी और मौसम की मार से बर्बाद खेती से परेशान और नाराज किसानों ने पूरे प्रदेश में मोर्चा खोला. अलग-अलग जिलों में ट्रैक्टर रैली और धरना प्रदर्शन करके अपना विरोध जताया.

Read Time: 4 min
गेहूं-धान की MSP बढ़ाने को लेकर MP में किसानों ने किया प्रदर्शन, सरकार पर वादाखिलाफी का लगाया आरोप
किसानों ने पूरे प्रदेश में एक साथ खोला मोर्चा

Madhya Pradesh Farmers: मध्य प्रदेश सरकार ने विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha Elections) के समय किसानों (Farmers) से बहुत सारे वादे किए थे. इसमें गेंहू का समर्थन मूल्य 2700 रुपए प्रति क्विटल और धान का समर्थन मूल्य 3100 रुपए प्रति क्विटल करने की भी बात थी. लेकिन, अब तक इस पर फैसला नहीं हो पाया है. जिसके चलते भारतीय किसान संघ (Bhartiya Kisan Sangh) ने मंगलवार को मध्य प्रदेश के कई शहरों में सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया. किसानों ने गेहूं और धान की एमएसपी (MSP) बढ़ाने के साथ मौसम की मार से हुए फसलों की छति की पूर्ति की भी मांग की गई.

नाराज किसानों ने दिया अल्टीमेटम

इंदौर में किसानों ने सरकार पर वादा खिलाफी का आरोप लगाते हुए इंदौर कलेक्टर कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया. हाथों में किसान संघ का झंडा लिए किसानों ने नारे भी लगाए. भारतीय किसान संघ के लोगों की माने, तो सरकार ने किसानों के फसलों का उचित दाम नहीं दिया है.

सरकार ने नहीं बढ़ाया धान का समर्थन मूल्य

जबलपुर में भारतीय किसान संघ ने मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला. किसान संघ की मांग है कि विधानसभा चुनाव के पहले मोदी की गारंटी के रूप में किसानों से वादा किया गया था कि उन्हें 2700 रुपए प्रति क्विंटल गेंहू और ₹3100 प्रति क्विंटल धान  का न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया जाएगा, लेकिन धान का भुगतान 2183 रुपए के हिसाब से ही किया गया है.

कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

खंडवा जिले में भारतीय किसान संघ के किसानों ने कलेक्ट्रेट कार्यालय में ज्ञापन दिया. ज्ञापन देते हुए किसानों ने मांग रखी कि विधानसभा चुनाव में पार्टी के घोषणा पत्र में वादा किया गया था कि प्रदेश के किसानों को गेंहू का मुल्य 2700 रुपए प्रति क्विटल एवं धान का मूल्य 3100 रुपए प्रति क्विंटल दिया जाएगा. लेकिन ये आज तक लागू नहीं किया गया.

ये भी पढ़ें :- अजब-गजब ड्यूटी रोस्टर ! अस्पताल में दो 'खास' स्टाफ नर्स सिर्फ 4 घंटे ही करेंगी ड्यूटी

हरदा में सात सूत्रीय मांगों को लेकर दिया धरना

भारतीय किसान संघ ने हरदा दिले में 2700 रुपए गेहूं खरीदी सहित सात सूत्रीय मांगों को लेकर स्थानीय कृषि उपज मंडी में धरना प्रदर्शन किया. अपना विरोध जताने के लिए किसानों ने ट्रैक्टर रैली निकाली और मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को ज्ञापन सौंपा.

ये भी पढ़ें :- कैसे पढ़ाएंगे शिक्षक? 7 महीने पहले हुई ज्वाइनिंग लेकिन अभी तक नहीं मिली सैलरी, टीचरों ने सुनाई पीड़ा

खरगौन में भी किसानों ने की नारेबाजी

भाजपा सरकार ने अपने घोषणा पत्र में 2700 रुपए क्विंटल गेहूं और 3100 क्विंटल धान खरीदी की घोषणा की थी. इसी मांग को लेकर खरगोन कलेक्टर कार्यालय पर भारतीय किसान संघ के बैनर तले धरना प्रदर्शन किया गया और ज्ञापन सौंपा गया. किसानों ने कहा कि अगर हमारी मांगें नहीं मानी गई तो आगे बड़ा आंदोलन किया जाएगा.

ओलावृष्टि में फसल नुकसान के मुआवजे की मांग की

भारतीय किसान संघ ने आगर मालवा जिला मुख्यालय पर गेहूं की सरकारी खरीदी 2700 रुपए प्रति क्विंटल करने और ओलावृष्टि में फसल नुकसान के सर्वे, मुआवजा और बीमा की मांग को लेकर प्रदर्शन किया. किसान संघ ने आरोप लगाया कि सरकार ने वादा किया था कि गेहूं 2700 रुपए क्विंटल खरीदा जाएगा, लेकिन अब वो अपने वादे से मुकर रही है.

ये भी पढ़ें :- शादीशुदा जीवन में प्रोफेशनल लाइफ का पड़ रहा है गलत असर? तो जिंदगी खुशनुमा बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

'सरकार को अपना वाद रखना चाहिए'

भारतीय किसान संघ ने सरकार को अपना वादा याद दिलाने के लिए  आज पूरे प्रदेश में बड़ा आंदोलन किया. किसान संघ ने सभी जिला मुख्यालयों पर धरना प्रदर्शन कर सरकार से अपने चुनावी वादे पूरे करने की मांग की. किसान संघ घोषणा पत्र में किए गए वादे जल्द पूरा करने और समर्थन मूल्य पर गेहूं चने की खरीदी की मांग कर रहा है.

ये भी पढ़ें :- किसान से लोन के एवज में बैंक मैनेजर ने मांगे पैसे, CBI ने 8 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों दबोचा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close