विज्ञापन
Story ProgressBack

Jabalpur: सुबह परीक्षा शाम को परिणाम, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय की सकारात्मक पहल

MP News: जबलपुर की एक यूनिवर्सिटी में सुबह परीक्षा हुई और शाम को उसका परिणाम घोषित कर दिया गया. नई शिक्षा नीति के तहत विश्वविद्यालय ने रिजल्ट घोषित किया.

Read Time: 4 mins
Jabalpur: सुबह परीक्षा शाम को परिणाम, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय की सकारात्मक पहल
रानी दुर्गावती यूनिवर्सिटी

Result in one Day: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के जबलपुर (Jabalpur) के रानी दुर्गावती यूनिवर्सिटी (Rani Durgavati University) में नई शिक्षा नीति (New Education Policy) के तहत हुई परीक्षा के परिणामों को एक ही दिन में घोषित (Result in one Day) कर दिया गया. वहीं, नई शिक्षा नीति के तहत होने वाली परीक्षाएं अभी अधिकांश विश्वविद्यालयों में संचालित कराई जा रही हैं. यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आने वाले 6 कॉलेजों के बीसीए अंतिम वर्ष की परीक्षा के परिणाम जारी किए गए. इसको लेकर यहां पढ़ने वाले विद्यार्थियों में खास उत्साह देखने को मिला. यूनिवर्सिटी ने इसको लेकर बहुत पहले से ही तैयारी कर रखी थी. रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय ने बीसीए अंतिम वर्ष की परीक्षा का परिणाम एक दिन में जारी किया जो 97% रहा. परीक्षा में आधा सैकड़ा से ज्यादा विद्यार्थी शामिल हुए थे. एग्जाम के परिणाम (Exam Result) ने एक छात्र की सप्लीमेंट्री आई, जबकि बाकी सभी छात्र पास हो गए.

अचानक मोबाइल पर आया परिणाम

रानी दुर्गावती यूनिवर्सिटी में बीसीए की छात्रा उत्कृषि अपनी परीक्षा खत्म हो जाने की खुशी में अपने दोस्तों के साथ कैफे में बैठी थी. 7:00 बजे शाम को उसके मोबाइल पर सुबह दिए गए एग्जाम का रिजल्ट आया तो उसे लगा कि किसी ने फेक मैसेज भेजा है. उसके सभी दोस्त हंसने लगे और मजाक उड़ा रहे थे कि सुबह एग्जाम दिया और शाम को रिजल्ट आ गया यह कैसे संभव है. इसी तरह जब अंकित विश्वकर्मा के पास भी शाम को उसके उत्तीर्ण होने का मैसेज पहुंचा तो अंकित का कहना है कि वह शॉक्ड रह गया. उसे समझ में नहीं आ रहा था कि यह कैसे संभव है और क्या यह हो सकता है. लेकिन, कोई विश्वास करें या ना करें यह सत्य है.

एक दिन में परिणाम घोषित करने की लीक प्रूफ तैयारी-कुलगुरु

यूनिवर्सिटी के कुलपति, जिन्हें अब मध्य प्रदेश में कुलगुरु कहा जाने लगा है, प्रोफेसर राजेश वर्मा ने बताया कि प्रदेश भर के विश्वविद्यालय में जहां नई शिक्षा नीति में अभी परीक्षाएं हो रही हैं, वहीं रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय ने सबसे पहले परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है. उनके अनुसार विद्यार्थी जल्द परिणाम लेकर आगामी शिक्षा के लिए प्रयास कर पाएंगे.

प्रदेश में सबसे आगे

कुलगुरू प्रोफेसर राजेश वर्मा ने एनडीटीवी से विशेष चर्चा में बताया कि परीक्षा परिणाम देर होने से छात्रों को परेशानियों का सामना करना पड़ता था. मेरे पदभार ग्रहण करने के बाद सबसे पहले मेरी प्राथमिकताओं में समय पर परिणाम घोषित करना शामिल किया और यह अब लगातार चलता रहेगा. 1 दिन में परीक्षा परिणाम घोषित कर विश्वविद्यालय मध्य प्रदेश में सबसे अव्वल साबित हुआ है. संभवत यह देश में पहली घटना है जहां नई शिक्षा नीति के बाद एक दिन में ही परीक्षा हो और परिणाम घोषित कर दिए गए हो.

ये भी पढ़ें :- मां ने कोर्ट परिसर में 13 महीने के बच्चे को फर्श पर पटका, MP हाईकोर्ट की टिप्पणी-यह हत्या के प्रयास के समान

विधिवत रूप से संचालित हुई थी परीक्षाएं

रानी दुर्गावती यूनिवर्सिटी की बीसीए अंतिम वर्ष की परीक्षा में जबलपुर , कटनी एवं अन्य जिलों  के 6 कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया था. परीक्षा को संचालित करने के लिए अलग-अलग सेंटर बनाए गए थे. परिणाम जल्द घोषित करने कुलसचिव डॉ. दीपेश मिश्रा ने विशेष टीम बनाई थी जो उसी दिन मूल्यांकन करें जिस दिन एग्जाम हो. मंगलवार को सुबह 10:00 बजे अंतिम पेपर हुआ और उत्तर पुस्तिकाओं को कटनी परीक्षा केंद्र से विशेष वाहन द्वारा जबलपुर बुलाया गया. इस बीच विश्वविद्यालय में मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों से विश्वविद्यालय में तत्काल मूल्यांकन कार्य करवाया गया. 5 घंटे के अंदर मूल्यांकन की सारी कार्रवाई को पूरा किया गया और परिणामों को घोषित कर दिया गया. 

ये भी पढ़ें :- CGBSE Board Exam Result: छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा का परिणाम आज होगा जारी, यहां चेक करें अपना रिजल्ट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News: महिला डॉक्टर ने लगाया सिविल सर्जन पर मानसिक प्रताड़ना के आरोप, कलेक्टर ने दिए जांच के आदेश
Jabalpur: सुबह परीक्षा शाम को परिणाम, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय की सकारात्मक पहल
MPSC Result 2021 Gwalior Pawan Ghuriya passed PAC exam in first attempt became Deputy Collector
Next Article
MPPSC के 1st Attempt में पवन बने डिप्टी कलेक्टर, गरीब बच्चों पर कही बड़ी बात 
Close
;