विज्ञापन
This Article is From Mar 20, 2024

Equinox: 20 मार्च की वो तारीख... जब 12 घंटे के होंगे दिन और रात, जानिए मान्यता

Ujjain News: खगोलशास्त्र के अनुसार आज 20 मार्च को दिन और रात बराबर हो रहे हैं. यह खगोलीय घटना एक महत्वपूर्ण क्षण है जो हमें प्राकृतिक समय के महत्व को समझाता है.खगोलशास्त्र की मानें तो, आज दिन और रात दोनों ही 12 घंटों के होने वाले हैं.

Equinox: 20 मार्च की वो तारीख... जब 12 घंटे के होंगे दिन और रात, जानिए मान्यता
March 20

Ujjain News: खगोलशास्त्र के अनुसार आज 20 मार्च को दिन और रात बराबर हो रहे हैं. यह खगोलीय घटना एक महत्वपूर्ण क्षण है जो हमें प्राकृतिक समय के महत्व को समझाता है.खगोलशास्त्र की मानें तो, आज दिन और रात दोनों ही 12 घंटों के होने वाले हैं. आज दिन का समय और रात का समय बराबर होने जा रहा है जो हमारे संतुलना और समानता को दर्शाता है. उज्जैन को धर्म और खगोलशास्त्र की नगरी के रूप में जाना जाता है और आज उज्जैन एक अनोखी खगोलीय घटना का साक्षी बन रहा है. 

12 घंटे के होंगे दिन और रात 

खगोलशास्त्र के अनुसार, आज  दिन और रात बराबर होने जा रहे हैं. इस महत्वपूर्ण समय को 'वसंत सम्पात' के रूप में जाना जाता है, जो दिन और रात के समय में संतुलन का संकेत है. वसंत सम्पात की इस घटना को जंतर मंतर जीवाजी राव वेधशाला में देखा जा सकेगा. वसंत सम्पात के साथ उज्जैन में खगोलीय गणनाओं और धार्मिक अनुष्ठानों की अहमियत बढ़ जाती है.

यह भी पढ़ें: MP में "नेपाल के नोटों" की तस्करी, पुलिस ने भंडाफोड़ करते हुए एक को दबोचा

जानिए क्या है मान्यता 

उज्जैन, भारतीय धर्म और खगोलशास्त्र के संगम का केंद्र है. यहां की भौगोलिक स्थिति ने इसे कालगणना का महत्वपूर्ण केंद्र बनाया है. खगोलशास्त्रियों की मान्यता है कि उज्जैन नगरी पृथ्वी और आकाश के बीच ठीक मध्य में स्थित है. इसलिए, यहां के प्राचीन यंत्रों के माध्यम से ग्रहों की चाल, सूर्य और चंद्र ग्रहण, और समय की गणना की जाती है. हर साल 20 मार्च को, जिसे 'वसंत सम्पात' कहा जाता है, यहां दिन और रात बराबर होते हैं. इस महत्वपूर्ण दिन को उज्जैन में खगोलशास्त्र के माध्यम से मान्यता दी जाती है.

यह भी पढ़ें: MP में रिकॉर्ड तोड़ भ्रष्टाचार ! शॉवर का मज़ा दे रही JJM की टंकियां, लीकेज में नहा रहे बच्चे 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Anukampa Niyukti: जल संसाधन विभाग ने बनाया अनुकम्पा नियुक्ति का रिकॉर्ड, इतने नियुक्ति पत्र दिए गए
Equinox: 20 मार्च की वो तारीख... जब 12 घंटे के होंगे दिन और रात, जानिए मान्यता
Chhatarpur police arrested three accused in assault video case
Next Article
छतरपुर में दो युवकों को पीटने का वीडियो वायरल करने वाले चढ़े पुलिस के हत्थे, बहुत संगीन हैं इनके गुनाह
Close