विज्ञापन
Story ProgressBack

MP में रिकॉर्ड तोड़ भ्रष्टाचार ! शॉवर का मज़ा दे रही JJM की टंकियां, लीकेज में नहा रहे बच्चे 

Corruption in Madhya Pradesh: मैहर ज़िले के 'बाणसागर ग्रामीण पेयजल परियोजना' के तहत ठेका कंपनी NLT को 15 सौ करोड़ का काम मिला. इस काम के दौरान कंपनी ने पंचायत-दर-पंचायत टंकियां बनाई और सप्लाई लाइन तक पानी पहुंचाने का काम किया. लेकिन कंपनी की तरफ से बनाई गई टंकियों से पानी घरों तक नहीं पहुंचा.

Read Time: 3 min
MP में रिकॉर्ड तोड़ भ्रष्टाचार ! शॉवर का मज़ा दे रही JJM की टंकियां, लीकेज में नहा रहे बच्चे 
Corruption in Madhya Pradesh

Rural Water Project in Maihar District: मैहर ज़िले के 'बाणसागर ग्रामीण पेयजल परियोजना' के तहत ठेका कंपनी NLT को 15 सौ करोड़ का काम मिला. इस काम के दौरान कंपनी ने पंचायत-दर-पंचायत टंकियां बनाई और सप्लाई लाइन तक पानी पहुंचाने का काम किया. लेकिन कंपनी की तरफ से बनाई गई टंकियों से पानी घरों तक नहीं पहुंचा, अलबत्ता वह ग्रामीणों के लिए 'शॉवर का काम' कर रही हैं. तमाम गांव में किए गए गुणवत्ताहीन काम के कारण टंकियों में लीकेज और सीपेज की समस्या है. ऐसे में ग्रामीणों को नल से शुद्ध जल पाने की आशा करने का इंतजार और भी लंबा हो गया है.

ये भी पढ़ें :- "भूपेश बघेल के खिलाफ FIR, बीजेपी का षड़यंत्र", महादेव सट्टेबाजी ऐप मामले बोले PCC चीफ दीपक बैज

काम को शुरू करने में हुई लेतलाली 

बाणसागर ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना के तहत मैहर, उचेहरा, अमरपाटन, रामनगर और रामपुर बाघेलान के गांव को शामिल किया गया था. ठेका कंपनी से कॉन्ट्रैक्ट नंबर 16/2018-19 दिनांक 24 जुलाई 2018 को तय किया गया, लेकिन कंपनी ने काम को समय पर पूरा नहीं किया. इसके बावजूद, कंपनी को तीन बार एक्सटेंशन भी मिला, लेकिन अब तक प्रगति केवल 81 फीसदी तक ही हुई है. इस प्रोजेक्ट के तहत पानी देने के लिए मैहर के करीब 226 गांव, उचेहरा के 213, अमरपाटन के 171, रामनगर के 170 और रामपुर बघेलान के 209 गांव चुने गए थे.

Latest and Breaking News on NDTV

यह भी पढ़ें - ये कैसी गुंडागर्दी? कोरिया-MCB जिले में सब स्टेशन ऑपरेटरों से हो रही है लाखों की अवैध वसूली

टंकी की लीकेज में नहा रहे गांव के बच्चे 

मौजूदा समय में आलम ऐसा है कि रामनगर विकासखंड में एलएनटी कंपनी की तरफ से बनाई गई पानी की टंकियां टेस्टिंग में ही जवाब दे रही हैं. ग्रामीणों का आरोप है कि कंपनी ने सही सामग्री का इस्तेमाल नहीं किया, जिससे टंकियों में जगह-जगह लीकेज हो रहा है. अब तपती गर्मी का मौसम आने वाला है. ऐसे में पेयजल की समयस्या से निजात दिलाने वाली ये टंकियां बच्चों के मनोरंजन का साधन बन चुकी है.

यह भी पढ़ें - Lok Sabha Election: मध्य प्रदेश की 29 सीटों पर जीत का दावा कर रही है BJP, पर ये 9 सीटें आसान नहीं!

सवाल के बाद नींद से जागे जिम्मेदार 

रामनगर SDM डॉक्टर आरती सिंह ने कहा कि पानी की टंकियों से लीकेज हो रहा है, और इस पर उचित कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने इस समस्या का समाधान करने की ज़िम्मेदारी लेने का वादा किया है. उन्होंने कहा कि समस्या गंभीर है और स्थिति को सुधारने के लिए कठिन प्रयास किए जा रहे हैं.मामले में जांच के बाद आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें - MP Weather Change: बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि का कहर जारी, डिंडौरी-अनूपपुर में दिखा शिमला जैसा नजारा


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close