विज्ञापन

भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा जलजीवन मिशन ! दो बूंद के लिए तरस रहा MP का ये जिला

MP News in Hindi : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बैतूल (Betul) जिले के कई गांव जलजीवन मिशन की योजनाएं पूरी होने के बावजूद बैक्टीरिया युक्त मटमैला पानी पीने को मजबूर हैं. गंदा पानी पीने से ज़्यादातर इलाकों में लोग बीमारियों की गिरफ्त में आ रहे हैं.

भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा जलजीवन मिशन ! दो बूंद के लिए तरस रहा MP का ये जिला
भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा जलजीवन मिशन ! MP के इस जिले को पानी तक नहीं नसीब

Jal Jeevan Mission : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बैतूल (Betul) जिले के कई गांव जलजीवन मिशन की योजनाएं पूरी होने के बावजूद बैक्टीरिया युक्त मटमैला पानी पीने को मजबूर हैं. गंदा पानी पीने से ज़्यादातर इलाकों में लोग बीमारियों की गिरफ्त में आ रहे हैं. जलजीवन मिशन में हो रहे भ्रष्टाचार ने समस्या को और बढ़ा दिया है. ऐसा ही एक गांव व है जिले का बोरिकास गांव जहां हालात इतने बदतर हो चुके हैं कि यहां के लोगों को पानी का सैंपल जिला मुख्यालय तक ले जाकर प्रशासन को दिखाना पड़ा.

गंदा पानी पीकर बीमार हो रहे लोग

बैतूल जिले में ताप्ती नदी के किनारे बसे ग्राम बोरिकास के बाशिंदे इन दिनों मटमैला बैक्टीरिया युक्त पानी पीकर तरह तरह की बीमारियों से जूझ रहे हैं. पिछले एक डेढ़ महीने से तो हालात बहुत बदतर हैं. पीने का पानी लेने के लिए लोगों को कई मील दूर जाना होता है और जो हैंडपंप गांव के अंदर है.... उसका पानी फ्लोराइड और कचरे से भरा हुआ है जिसे पीकर गांव के लोग बीमार हो रहे हैं.

कागज़ी योजना बना जल जीवन मिशन

सैकड़ों अन्य गांवों की तरह बोरिकास गांव में भी जल जीवन मिशन के तहत 50 हजार लीटर क्षमता की टंकी बनाई गई है. हर घर तक पाइप लाइन बिछाई गई है लेकिन पानी का पता ठिकाना नहीं है इसलिए जलजीवन मिशन इलाके के लोगों के लिए केवल कागज़ी योजना साबित हों रही है.

Latest and Breaking News on NDTV

MP के बैतूल में पानी के लिए हाहाकार

जिम्मेदार अधिकारियों ने रखी बात

समस्या से जूझते हुए दो महीने बीत जाने के बावजूद जब कोई हल नहीं निकला तो ग्रामीण पानी का सैंपल लेकर कलेक्टर कार्यालय भी गए. आनन फानन में प्रशासन ने गांव मे टैंकर की मदद से जलापूर्ति की व्यवस्था कर दी लेकिन जलजीवन मिशन पर आला अधिकारी चुप्पी साधे हुए हैं. PHE विभाग के अधिकारी कहते हैं कि बोरिकास गांव मे एक ट्रांसफार्मर खराब होने से जलापूर्ति रुकी है जिसे सही करने की कोशिश की जा रही है.

ये भी पढ़ें : 

तपती गर्मी , पानी की किल्लत ! पेयजल की एक-एक बूंद को मोहताज हुए लोग

आखिर कब तक नसीब होगा पानी ?

बोरिकास गांव तो सिर्फ एक उदाहरण है जबकि बैतूल जिले में ऐसे दर्जनों गांव हैं...जहां जलजीवन मिशन योजना तो पहुंच गई लेकिन लोगों के घर तक पानी नहीं पहुंचा पाया है. पिछले कुछ दिनों से बैतूल के कई गांवों में मौसमी बीमारियों और चर्म रोग फैलने से लोग परेशान हैं. ऐसे में अगर गांव के लोग ऐसा मटमैला गंदा पेयजल पीएंगे तो हालात और बदतर हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें : 

पानी रे पानी तेरा रंग कैसा ? गर्मी के सितम में काला पानी पीने को मजबूर लोग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बड़वानी: अवैध शराब परिवहन पर पुलिस ने कसा शिकंजा, 15 पेटी शराब समेत ये वाहन जब्त
भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा जलजीवन मिशन ! दो बूंद के लिए तरस रहा MP का ये जिला
Payrushan Parva 2024 Samvatsari Fasting, Prayer Paryushan Parv start-and-end-date-everything-you-need-to-know-about-this-Shwetambara and Digambara jain-festival
Next Article
Payrushan Parv 2024: जैन धर्म के अनुयायियों का महापर्व, तप-साधना और आत्मशुद्धि के लिए करते हैं ये काम
Close