विज्ञापन
Story ProgressBack

पानी रे पानी तेरा रंग कैसा ? गर्मी के सितम में काला पानी पीने को मजबूर लोग

Water Crisis in Madhya Pradesh : जहां एक तरफ नौतपा अपने चरम पर हैं तो वहीं, दूसरी ओर अपनी जिंदगी बचाने के लिए बरसाती नालों पर झिराया बना कर बैंगा समुदाय के लोग दूषित पानी पीने को मजबूर हैं.

Read Time: 3 mins
पानी रे पानी तेरा रंग कैसा ? गर्मी के सितम में काला पानी पीने को मजबूर लोग
पानी रे पानी तेरा रंग कैसा ? गर्मी के सितम में काला पानी पीने को मजबूर लोग

Madhya Pradesh News in Hindi : जहां एक तरफ नौतपा अपने चरम पर हैं तो वहीं, दूसरी ओर अपनी जिंदगी बचाने के लिए बरसाती नालों पर झिराया बना कर बैंगा समुदाय के लोग दूषित पानी पीने को मजबूर हैं. जबकि प्रशासन मध्य प्रदेश में जनमन योजना के तहत विशेष संरक्षित जनजाति का दर्जा प्राप्त समुदायों के लिए पक्के घर, बिजली और साफ पानी की व्यवस्था करने के लिए जोर दें रहा है. मगर अभी तक प्रशासन की तरफ से घर और बिजली तो दूर साफ पानी तक की व्यवस्था नहीं हो सकी है.

बैगा जनजातीय दूषित पानी पीने को मजबूर

हम बात रहे हैं अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ ब्लॉक के ग्राम पंचायत मझगंवा की.... जहां पर भट्ठीबहरा गांव जिसे बैगा गांव के नाम से जाना जाता है. यहां पर 50 घरों के लगभग 300 बैगा जनजातीय की आबादी है. इस बैगा गांव में आज भी पीने के लिए साफ पानी तक की व्यवस्था नहीं है. ग्रामीण अपने से ही जमीनों को खोदकर पानी की व्यवस्था कर रहे हैं. पानी भी ऐसा की आप इसका रंग ही देख कर पीने के लिए मना कर देंगे. पर जिंदगी बचाने के लिए बैंगा समुदाय के लोग यही दूषित पानी पीने को मजबूर है.

जवाब देने से कतरा रहे जिम्मेदार अधिकारी 

कहने को तो इस गांव में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की तरफ से कई बोरवेल कराए गए है पर सभी बोर बंद पड़े हुए है. यही नहीं, जन-मन योजना के तहत हर घर जल देने के लिए बिना पानी की टंकी बनाए ही घर घर पानी की पाइप लाइन डाल दी गई है जिससे ग्रामीण अपने आप को ठगा महसूस कर रहे है. इस पूरे मामले में जब NDTV ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से संपर्क किया तो कैमरे के सामने अपना पक्ष रखने से मना कर दिया. जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ के मुख्यकार्यपालन अधिकारी भी कैमरे से बचते नजर आए. लिहाजा, इस गांव की पेय जल समस्या को लेकर अधिकारी ने प्रयास किए हो या नहीं... लेकिन परिणाम आज तक जीरो ही रहा है.

यह भी पढ़ें - Heat Wave: छ्त्तीसगढ़ में जारी है गर्मी का कहर, अधिकांश जिलों में पारा 45 से ऊपर

यह भी पढ़ें - MP Today Weather: MP में 48 डिग्री का टॉर्चर, लू के थपेड़ों से जीना हुआ मुहाल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News: योग की आश्चर्यजनक तस्वीर आई सामने, अमृत सरोवरों के वेस्टवियर पर अधिकारियों ने किए योगासन  
पानी रे पानी तेरा रंग कैसा ? गर्मी के सितम में काला पानी पीने को मजबूर लोग
Mohan Yadav reached the house of the martyred soldier announced assistance of one crore rupees
Next Article
शहीद जवान के परिजनों से मिले सीएम मोहन यादव, एक करोड़ रुपये की सहायता देने का किया ऐलान
Close
;