विज्ञापन

MP के मदरसों में गैर मुस्लिम स्टूडेंट के मामले में सियासत हुई तेज, BJP-कांग्रेस के नेता आमने-सामने

MP Madarsa Board: बीजेपी विधायक रामेश्वर शर्मा ने मध्य प्रदेश सरकार के फैसले का स्वागत किया. उन्होंने कहा, “मदरसों में इस्लाम की तालीम दी जा रही है तो वहां हिंदू धर्म के बच्चे क्यों जाएं. इस्लाम की पढ़ाई हिंदू धर्म के बच्चे क्यों करें? शिक्षा के लिए सरकार के विश्वविद्यालय और निजी विश्वविद्यालय पर्याप्त है. हिंदू समाज के बच्चे मदरसों में शिक्षा के लिए क्यों जाएं? हमारा मानना है कि सरकार को मदरसों को दिया जा रहा अनुदान बंद कर देना चाहिए.”

MP के मदरसों में गैर मुस्लिम स्टूडेंट के मामले में सियासत हुई तेज, BJP-कांग्रेस के नेता आमने-सामने

Madrasas Can't enroll non-Muslim children: मध्य प्रदेश सरकार (Government of Madhya Pradesh) ने मदरसों (Madhya Pradesh Madarsah Board/Taleem Ghar) को लेकर बड़ा फैसला किया है. सरकार ने आदेश जारी कर कहा है कि गैर मुस्लिम बच्चों (non-Muslim children) को मदरसे में दाखिला लेने और उन्हें तालीमी शिक्षा के लिए बाध्य करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी. जहां एक ओर मध्य प्रदेश सरकार के फैसले का BJP नेताओं ने स्वागत किया है. वहीं दूसरी ओर कांग्रेस (Congress) ने इस पर आपत्ति जताई है. एमपी सरकार में मंत्री विश्वास सारंग ने कहा, “यह सरकार का स्वागत योग्य निर्णय है. यह बात बिलकुल सही है कि किसी दूसरे धर्म का बच्चा, दूसरे धर्म की पढ़ाई क्यों करे. गैर मुस्लिम बच्चा, इस्लाम की पढ़ाई क्यों करे. यह बात मदरसा प्रशासन को भी समझनी चाहिए.”

बीजेपी नेता ने कांग्रेस पर कसा तंज

विश्वास सारंग ने कांग्रेस पर सवाल उठाते हुए कहा, “समाज के हित में सरकार जो भी फैसला करेगी, उस अच्छे निर्णय का विरोध कांग्रेस करेगी. कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, भगवा आतंकवाद बोलकर पूरी दुनिया में सनातन को बदनाम करते हैं. राहुल गांधी संसद में हिंदुओं को हिंसक बताते हैं. मणिशंकर अय्यर जैसे नेता पाकिस्तान परस्ती की बात करते हैं और कांग्रेस तुष्टिकरण की राजनीति करती है. देश में यह नहीं चलेगा.”

इस्लाम की पढ़ाई हिंदू धर्म के बच्चे क्यों करें: BJP MLA

बीजेपी विधायक रामेश्वर शर्मा ने मध्य प्रदेश सरकार के फैसले का स्वागत किया. उन्होंने कहा, “मदरसों में इस्लाम की तालीम दी जा रही है तो वहां हिंदू धर्म के बच्चे क्यों जाएं. इस्लाम की पढ़ाई हिंदू धर्म के बच्चे क्यों करें? शिक्षा के लिए सरकार के विश्वविद्यालय और निजी विश्वविद्यालय पर्याप्त है. हिंदू समाज के बच्चे मदरसों में शिक्षा के लिए क्यों जाएं? हमारा मानना है कि सरकार को मदरसों को दिया जा रहा अनुदान बंद कर देना चाहिए.”

मदरसे में पढ़ने से डर क्यों है: कांग्रेस MLA

मदरसों को लेकर मध्यप्रदेश सरकार के फैसले पर सियासत जोर पकड़ रही है. कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद ने सवाल उठाते हुए कहा कि शिक्षा की सभी को आजादी है. अभिभावक जहां चाहेंगे अपने बच्चों को वहां पढ़ाएंगे. मदरसे में पढ़ने से डर क्यों है? बड़े-बड़े महापुरुष मदरसों से पढ़कर निकले हैं.

कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद ने उदाहरण देते हुए कहा कि मदरसे से पूर्व राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद, राजा राममोहन राय, मुंशी प्रेमचंद जैसे लोग पढ़कर निकले. मदरसों को क्यों टारगेट किया जाता है ? 

मध्य प्रदेश सरकार ने कहा है कि मदरसे और मदरसा बोर्ड के अंतर्गत आने वाले स्कूल, जिन्हें राज्य से धन प्राप्त होता है, वे बच्चों को "तालीमी शिक्षा" का हिस्सा बनने के लिए बाध्य नहीं कर सकते. राज्य सरकार ने मदरसा बोर्ड के तहत संचालित स्कूलों में नामांकित गैर-मुस्लिम बच्चों का सर्वेक्षण करने का भी निर्णय लिया है। यह एनसीपीसीआर की सिफारिश के बाद हुआ है.

यह भी पढ़ें : MP Govt: मध्य प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, गैर मुस्लिम बच्चों तालीमी शिक्षा के लिए बाध्य नहीं करेंगे मदरसे

यह भी पढ़ें : MP Madarsa Board: एमपी के इस जिले में 56 मदरसों की मान्यता की गई समाप्त, स्कूल शिक्षा मंत्री ने क्या कहा?

यह भी पढ़ें : रेशम से समृद्धि योजना: MP में सिल्क से दवाईयां बनाने का काम शुरु, क्रीम-बैंडेज से लेकर ये बनेगा

यह भी पढ़ें : लाडली बहनों ने बुधनी में शिवराज सिंह को बांधी राखी, केंद्रीय मंत्री ने कहा-गांव में भी शुरू होगी ये योजना

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP News: श्मशान की जमीन पर दबंगों ने किया कब्जा, अंतिम संस्कार के लिए शव लेकर भटकते रहे लोग
MP के मदरसों में गैर मुस्लिम स्टूडेंट के मामले में सियासत हुई तेज, BJP-कांग्रेस के नेता आमने-सामने
Teachers' Day 2024 Government teacher Usha Dubey is famous by the name of Kitabon Wali Didi, PM Modi praised Singrauli's mobile library in Mann Ki Baat
Next Article
MP ये सरकारी टीचर 'किताबों वाली दीदी' के नाम से हैं मशहूर, PM मोदी भी कर चुके हैं तारीफ, जानिए इनका काम
Close