विज्ञापन
Story ProgressBack

Congress Candidates 3rd List: नहीं खत्म हो रहा कांग्रेस का संकट, अब तक इन सीटों पर घोषित नहीं हो पाए उम्मीदवार

Congress Candidates List:कांग्रेस को प्रदेश की राजधानी भोपाल, आर्थिक राजधानी इंदौर, न्यायधानी जबलपुर और सिंधिया के गढ़ ग्वालियर जैसी बड़े शहरी सीटों पर मजबूत प्रत्याशियों की अब भी तलाश है, लेकिन बड़े नेताओं के इस रुख से पार्टी आलाकमान परेशान है.

Read Time: 4 mins
Congress Candidates 3rd List: नहीं खत्म हो रहा कांग्रेस का संकट, अब तक इन सीटों पर घोषित नहीं हो पाए उम्मीदवार

Congress Candidate List 2024: चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने देशभर के लिए लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) की तारीखों का ऐलान कर दिया है. पूरे देश में 19 अप्रैल से लेकर एक जून तक सात चरणों में मतदान कराए जाएंगे. वहीं, चुनाव परिणाम 4 जून को जारी होगा. वहीं, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की 29 लोकसभा सीटों के लिए चार चरणों में मतदान होगा. लिहाजा, भाजपा ने सभी सीटों के लिए अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं. वहीं, कांग्रेस पार्टी अब तक मात्र 10 उम्मीदवारों के नामों का ही ऐलान कर पाई है. 18 सीटों पर जिताऊ उम्मीदवार तलाशने के लिए पार्टी अब भी माथापच्ची कर रही है, जबकि एक सीट सहयोगी समाजवादी पार्टी को दी है. ऐसा नहीं है कि पार्टी के टिकट चाहने वालों की होड़ लगी है और पार्टी फैसला नहीं कर पा रही है कि किसे टिकट दिया जाए और किसे नहीं, बल्कि हकीकत ये है कि पार्टी के दिग्गज लोकसभा चुनाव लड़ने से कतरा रहे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

ये नेता चुनाव लड़ने से कर चुके हैं मना

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने लोकसभा चुनाव लड़ने से मना कर दिया है. वो अपनी उम्मीदवारी पेश नहीं करने का कारण बताते हुए कह रहे हैं कि अभी वे राज्यसभा सांसद हैं और उनका कार्यकाल बाकी है. ऐसे में चुनाव लड़ने का सवाल ही पैदा नहीं होता है. इसके साथ ही वो कहते हैं कि पार्टी राघवगढ़ से जिसे भी उम्मीदवार बनाएगी, उनको जिताने के लिए पुरजोर कोशिश करेंगे. वहीं, कमलनाथ इस वक्त विधायक है. उन्होंने भी चुनाव लड़ने से साफ इनकार किया है. उनके जबलपुर से चुनाव लड़ने की अटकलों पर उन्होंने साफ लहजे में कहा कि मैं छिंदवाड़ा छोड़कर कहीं नहीं जाऊंगा. इसके अलावा प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी भी चुनाव लड़ने के मूड में नहीं है. दरअसल, वह प्रदेश की राजनीति करना चाहते हैं और उनकी निगाह मुख्यमंत्री की कुर्सी पर है.  माना जा रहा है कि वे प्रदेश में ही रह कर पांच वर्षों तक सड़कों पर सशक्त विपक्ष की भूमिका निभाकर पार्टी को अगले चुनाव में सत्ता के शिखर तक पहुंचाने के लिए काम करना चाहते हैं. जानकार बताते हैं कि ऐसी स्थिति में पार्टी अब विधायकों को लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए टटोल रही है. यही वजह है कि उम्मीदवार घोषित करने में देरी हो रही है.

Latest and Breaking News on NDTV

कांग्रेस को इन बड़े शहरों में है मजबूत प्रत्याशियों की तलाश

कांग्रेस को प्रदेश की राजधानी भोपाल, आर्थिक राजधानी इंदौर, न्यायधानी जबलपुर और सिंधिया के गढ़ ग्वालियर जैसी बड़े शहरी सीटों पर मजबूत प्रत्याशियों की अब भी तलाश है, लेकिन बड़े नेताओं के इस रुख से पार्टी आलाकमान परेशान है. हालांकि, अब ये जानकारी मिल रही है कि कांग्रेस ने कई सीटों पर दो से तीन नामों का पैनल तैयार कर लिया है, जिसमें कई मौजूदा विधायकों के नाम भी शामिल हैं. कांग्रेस के साथ दूसरी दिक्कत ये है कि बीजेपी के महिला आरक्षण बिल और 6 महिला उम्मीदवारों के सामने कांग्रेस को बराबरी से महिलाओं को उतारने के लिए भी खूब  पसीना बहाना पड़ रहा है. कांग्रेस के सामने जिताऊ महिलाओं का चयन करना भी एक चुनौती बनी हुई है.

ये भी पढ़ें-  Crime News: 3 करोड़ के जेवरात और नगदी पर हाथ साफ करने वाले गिरफ्तार, शादी समारोह में देते थे वारदात को अंजाम
 

अब कल होगी कांग्रेस CEC की बैठक

मध्य प्रदेश के 18 सीटों पर कांग्रेस अब तक प्रत्याशी घोषित नहीं कर सकी है. अब माना जा रहा है कि CEC के बैठक के बाद कांग्रेस गुरुवार या शुक्रवार को उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर सकती है. गौरतलब है कि एमपी की 29 में से 28 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी. वहीं, गठबंधन के तहत खजुराहो की एक लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी चुनाव लड़ेगी. पीसीसी चीफ़ जीतू पटवारी ने बुधवार को दी. इससे पहले खबर ये आई थी कि मंगलवार की शाम को कांग्रेस पार्टी बचे हुए 18 प्रत्याशियों की सूची जारी कर सकती है. 

ये भी पढ़ें- MP News: पूर्व मंत्री गौरी शंकर बिसेन को नहीं मिली राहत, कोर्ट ने रद्द की याचिका... जानिए क्या था पूरा मामला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Crime: शिक्षक के घर में घुसकर दबंग ने की गोलीबारी, बेटी की मौत और पत्नी की हालत गंभीर
Congress Candidates 3rd List: नहीं खत्म हो रहा कांग्रेस का संकट, अब तक इन सीटों पर घोषित नहीं हो पाए उम्मीदवार
10 years ago 26 files of land scam worth crores missing in GDA no action taken even after FIR
Next Article
12 साल पहले GDA में हुए करोड़ों रुपये की जमीन घोटाले की 26 फाइल गायब, FIR के बाद भी नहीं हुई कार्रवाई
Close
;