विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 15, 2023

Gwalior Congress list: 5 विधानसभा में कांग्रेस ने घोषित किए प्रत्याशी, 4 वर्तमान विधायक और एक गुर्जर नेता पर जताया भरोसा

MP Congress Candidate List: मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों सत्ता के लिए एड़ी और छोटी का जोर लगा रही हैं. वहीं ग्वालियर की सबसे हॉट सीट कहीं जाने वाली ग्वालियर विधानसभा सीट से बीजेपी ने ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर को उम्मीदवार बनाया है. हालांकि कांग्रेस अपनी पहली लिस्ट में उनके खिलाफ पत्ते नहीं खोले हैं.

Read Time: 3 min
Gwalior Congress list: 5 विधानसभा में कांग्रेस ने घोषित किए प्रत्याशी, 4 वर्तमान विधायक और एक गुर्जर नेता पर जताया भरोसा
5 विधानसभा में कांग्रेस ने घोषित किए प्रत्याशी
ग्वालियर:

MP Congress Candidate List 2023:  कांग्रेस ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव (MP Election 2023) के लिए अपने प्रत्याशियों की बहुप्रतीक्षित पहली सूची जारी कर दी है. इस लिस्ट में 230 विधानसभा सीटों में से 144 के लिए उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है. जारी सूची में ग्वालियर (Gwalior) के वर्तमान चारों विधायक को फिर से पार्टी ने मौका दिया है और ग्रामीण से पिछला चुनाव बहुजन समाज पार्टी से लड़कर कड़ी टक्कर देने वाले साहब सिंह गुर्जर को उम्मीदवार बनाया है. हालांकि, ग्वालियर विधानसभा (Gwalior Assembly seat) से अभी प्रत्याशी की घोषणा नहीं की गई है. इस विधानसभा से बीजेपी (BJP) ने ऊर्जा मंत्री तोमर को उम्मीदवार बनाया है, लेकिन कांग्रेस (Congress) ने आज भी उनके खिलाफ पत्ते नहीं खोले हैं.

बीजेपी पहले ही कर चुकी है ऐलान

बता दें कि भाजपा (Bharatiya Janata Party) ने काफी समय पहले की प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया था और तब से कांग्रेस की सूची का कयास लगाए जा रहे थे. हालांकि आज कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की पहली सूची (Congress Candidate 1st List) जारी कर दी है. 144 उम्मीदवारों की पहली सूची में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, राहुल सिंह, गोविंद सिंह जैसे नेता का नाम शामिल है. वहीं ग्वालियर के पूर्व विधानसभा से वर्तमान कांग्रेस विधायक सतीश सिकरवार को दोबारा उम्मीदवार बनाया गया है. दक्षिण विधानसभा से वर्तमान कांग्रेस विधायक प्रवीण पाठक को टिकट दिया गया है, जबकि डबरा विधानसभा से वर्तमान कांग्रेस विधायक सुरेश राजे को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है. ग्वालियर ग्रामीण से साहब सिंह गुर्जर को पार्टी ने अपना प्रत्याशी घोषित किया है तो भितरवार विधानसभा क्षेत्र से वर्तमान कांग्रेस विधायक लखन सिंह यादव को पार्टी ने फिर से प्रत्याशी घोषित किया है. 

ये भी पढ़े: कांग्रेस की लिस्ट पर VD शर्मा का तीखा हमला, बोले- ''सूची में सबसे ऊपर परिवारवाद और भ्रष्टाचार''

ग्वालियर 15 विधानसभा पर अभी असमंजस्य

ग्वालियर जिले की 15 विधानसभा सीट पर कांग्रेस पार्टी में अभी भी असमंजस्य है. यहां वर्तमान भारतीय जनता पार्टी के विधायक और प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर को भारतीय जनता पार्टी ने अपना उम्मीदवार घोषित किया है, लेकिन कांग्रेस पार्टी ने इस विधानसभा क्षेत्र से फिलहाल किसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. ग्वालियर 15 विधानसभा से कांग्रेस पार्टी के सुनील शर्मा मुख्य दावेदार हैं, लेकिन आधा दर्जन से ज्यादा नेताओं ने भी प्रत्याशी के लिए दावेदारी पेश की है. ऐसे में पार्टी इस सीट पर कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है और अभी किसी नाम की घोषणा नहीं की गई है.

ये भी पढ़े: CM शिवराज को टक्कर देंगे 'हनुमान', Congress ने बुधनी सीट से विक्रम मस्तान को मैदान में उतारा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close