विज्ञापन
Story ProgressBack

Burhanpur : बेटी ने मां की चिता को मुखाग्नि देकर निभाया बेटे का फर्ज, मुंडन भी करवाया, इसलिए लेना पड़ा फैसला 

Daughter lighting mother funeral pyre : किसी व्यक्ति की मौत होने पर चिता को मुखाग्नि पुरुष ही देते रहे हैं. लेकिन हाल के दिनों में मिथक टूटने लगा है. अर्थी को कंधा देने, चिता को मुखाग्नि देने से लेकर पिंडदान जैसे संस्कार बेटियां कर रही हैं. इसकी ताजी बानगी बुरहानपुर जिले के छोटे से गांव बहादुरपुर में देखने को मिली. 

Read Time: 3 min
Burhanpur : बेटी ने मां की चिता को मुखाग्नि देकर निभाया बेटे का फर्ज, मुंडन भी करवाया, इसलिए लेना पड़ा फैसला 

Daughter fulfilled her sons duty: बुरहानपुर जिले की एक बेटी ने अपनी मां की मौत के बाद उनके अंतिम संस्कार में किसी भी तरह की बाधा नहीं आने दी. उसने बेटे का फर्ज निभाते हुए अपनी मां की चिता को कंधा देकर अंतिम संस्कार के सारे नियम पूरे किए. दरअसल, बुरहानपुर जिले के बहादुरपुर गांव की रहने वाली अश्विनी बडगूजर के भाई और पिता की पहले ही मौत हो चुकी थी. जब मां की मौत हुई और अंतिम संस्कार की बारी आई, तो बेटी अश्विनी बडगूजर आगे आईं. सारी परंपराओं और मिथकों को तोड़ अपनी मां की चिता को न केवल कंधा दिया, बल्कि मुख्याग्नि भी दी और मुंडन भी करवाया. इसके बाद ताप्ती नदी पहुंचकर पिंडदान भी किया.

ये है मामला 

अश्विनी ने बताया कि मेरे पिता और भाई की पहले ही मौत हो चुकी है, अब मां का निधन हुआ, तो मेरा कोई भाई नहीं है. ऐसे में मैंने ही मां की अंतिम संस्कार की क्रियाएं पूरी करने का फैसला किया. अश्विनी बडगूजर ने कहा कि मुझे बेटी होने पर गर्व है. मां के निधन के बाद बेटे का फर्ज निभाने वाली ये बेटी पूरे जिले में चर्चा का विषय बनी हुई है. 

ये भी पढ़ें 'मोहन' सरकार ने गिनाया पहले महीने का कामकाज, कहा-एक माह के प्रयास से विश्वास हुआ दोगुना

बदल रही हैं मान्यताएं

दरअसल, हिंदू धर्म में किसी नारी को मुखाग्नि देने का अधिकार नहीं दिया गया है. लेकिन, अब मान्यताएं बदल रही हैं. वहीं, सामाजिक कार्यकर्ता इसे सही मानते हैं.  उनके मुताबिक हिंदू धर्म में बेटियों के द्वारा अपने परिजनों की मौत होने पर अर्थी को कंधा देने मुख अग्नि देने जैसे वे सारे संस्कार किए जा रहे हैं, जो अब तक पुरुष करते आ रहे हैं. यह नैतिक भी है और होना भी चाहिए. समाज में अब मुख्य अग्नि देना सामान्य होता जा रहा है.  इस बदलते समय के साथ ही लोग भी इसे समझ गए हैं और अब इसे अपनाना भी शुरू कर दिया है.

ये भी पढ़ें Panna: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने केंद्रीय मंत्री गडकरी से की मुलाकात, इन मांगों को से संबंधित सौंपा पत्र 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close