विज्ञापन
Story ProgressBack

भारत रत्न डॉ. आंबेडकर की 133वीं जयंती: 20 हजार से ज्यादा लोग, 24 घंटे और 'जीरो वेस्ट'

Zero Waste on Ambedkar Jayanti: संविधान निर्माता बाबा साहेब की 133वीं जयंती पर भोपाल में एक खास आयोजन किया गया. 'जीरो वेस्ट इवेंट' के तहत कई सामाजिक संगठनों ने लिया सराहनीय फैसला.

Read Time: 3 min
भारत रत्न डॉ. आंबेडकर की 133वीं जयंती: 20 हजार से ज्यादा लोग, 24 घंटे और 'जीरो वेस्ट'
जीरो वेस्ट कार्यक्रम से कई लोग जुड़े

Dr. BR Ambedkar Jayanti: भारत रत्न डॉ. भीमराव आंबेडकर की 133वीं जयंती मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में इस बार ‘जीरो वेस्ट इवेंट' के रूप में धूमधाम से मनाई गई. देश में अपनी तरह का यह पहला और अनूठा आयोजन रहा जिसमें सिंगल यूज प्लास्टिक का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं हुआ और इस दौरान जो वेस्ट जनरेट हुआ उसे भी वैज्ञानिक तरीके से रिसाइकल किया गया. भोपाल के बोर्ड ऑफिस चौराहे पर हुए मुख्य कार्यक्रम में 13 अप्रैल की रात से 14 अप्रैल तक (करीब 24 घंटे) के दौरान 20 हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए. आयोजन स्थल पूरी तरह से कचरा मुक्त यानी जीरो वेस्ट रहा. दलित इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (DICCI) की पहल पर मध्यप्रदेश में पहली बार डॉ. आंबेडकर जयंती पर ऐसी पहल की गई.

आम लोगों ने बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा

'डिक्की एमपी चैप्टर' के प्रेसिडेंट डॉ. अनिल सिरवैया ने बताया कि सार्थक संस्था, जिला प्रशासन, नगर निगम, सर्च एंड रिसर्च डेवलपमेंट सोसाइटी और जयंती पर विभिन्न गतिविधियां आयोजित करने वाले सामाजिक संगठनों के सहयोग से डॉ. आंबेडकर जयंती को 'जीरो वेस्ट इवेंट' बनाना संभव हो पाया.  20 हजार से ज्यादा लोगों की भीड़ के आने पर भी कार्यक्रम स्थल पर कोई प्लास्टिक और कचरा नजर नहीं आया. यह पूरा आयोजन डॉ. आंबेडकर के शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता तथा पर्यावरण संरक्षण के अमूल्य विचारों से प्रेरित रहा.

मंत्री और महापौर समेत कई नेताओं ने पहल को सराहा

बोर्ड ऑफिस चौराहे पर विशेष रूप से डिक्की का स्टॉल लगाया गया. जहां लोगों ने प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने और पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया. साथ ही उन्हें 6000 उद्यमिता वृक्ष भी बांटे गए. प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री विश्वास सारंग, महापौर मालती राय, विधायक भगवानदास सवनानी, नगर निगम अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी, पूर्व मंत्री एवं विधायक पीसी शर्मा और भोपाल से कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशी अरुण श्रीवास्तव समेत कई जनप्रतिनिधियों एवं सीनियर आईएएस और अजाक्स के प्रदेशाध्यक्ष जे.एन. कंसोटिया ने स्टॉल विजिट किया और जीरो वेस्ट इवेंट पहल की काफी सराहना की.

ये भी पढ़ें :- How to be Happy Alone : इन तरीकों को अपना लिया तो ज़िंदगी में सीख जाएंगे अकेले खुश रहना 

482 किलो गीला कचरा और 265 किलो पेपर कप उठाए

बाबा साहेब की जयंती पर भोपाल के बोर्ड ऑफिस चौराहे पर अनेक सामाजिक संस्थाओं ने भोजन, प्रसादी, जलपान, शरबत, चाय-कॉफी, पानी आदि खाद्य पदार्थों का वितरण किया. कार्यक्रम को जीरो वेस्ट बनाने में सार्थक संस्था तथा सर्च एंड रिसर्च डेवलपमेंट सोसाइटी का सहयोग मिला.

गीला और सूखा कचरा उठाते लोग

गीला और सूखा कचरा उठाते लोग

सार्थक संस्था के अध्यक्ष इम्तियाज अली ने बताया कि इवेंट में पेपर कप 265 KG, पुट्ठा 42 KG, प्लास्टिक बॉटल 7.5 KG, पानी पाउच 3 KG, ग्रे बोर्ड- 62 KG, फूड वेस्ट (गीला कचरा) 482 KG, टेट्रा पैक 18 KG एकत्रित किए गए. 

ये भी पढ़ें :- 45 साल पुरानी है ईरान और इजरायल के हमले की कहानी, जानिए कैसे उठी थी 'चिंगारी'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close