विज्ञापन
Story ProgressBack

BJP Lok Sabha Candidate List: विदिशा से एक बार फिर किस्मत आजमाएंगे शिवराज, MP के इन बड़े चेहरों को BJP ने दिया चांस 

BJP Lok Sabha elections Candidates List: शनिवार को BJP ने 195 लोक सभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित किए. इसके बाद प्रदेश की सियासत गर्म होती नजर आई. एक तरफ कुछ लोग खुश थे तो कुछ को टिकट कटने का गम रहा.

Read Time: 5 min
BJP Lok Sabha Candidate List: विदिशा से एक बार फिर किस्मत आजमाएंगे शिवराज, MP के इन बड़े चेहरों को BJP ने दिया चांस 
मध्य प्रदेश में BJP ने इन्हें उतारा लोक सभा चुनावी जंग में

BJP Lok Sabha elections Candidates List: शनिवार की शाम जहां एक तरफ प्रधानमंत्री मोदी औरंगाबाद (Modi in Aurangabad) में लोगों को संबोधित कर रहे थे... तो दूसरी तरफ सभी की नज़रें भारतीय जनता पार्टी के हेडक्वार्टर (BJP Headquarters) पर लगा रही. लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने 195 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) एक बार फिर वाराणसी सीट से लोकसभा चुनाव में उतरेंगे. वहीं, गृहमंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) गांधीनगर लोकसभा सीट से चुनाव में उतरेंगे. पार्टी राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े (Vinod Tawde) ने इन नामों की घोषणा की.

शिवराज को मिला दूसरा मौका

BJP के मुख्यमंत्री के तौर पर देश में सबसे लंबे कार्यकाल के ढाई महीने बाद 64 साल के शिवराज सिंह चौहान मध्य प्रदेश की विदिशा लोकसभा सीट से अपनी किस्मत आजमाएंगे. BJP ने शनिवार को जिन नामों का ऐलान किया उसमें विदिशा से शिवराज सिंह चौहान को टिकट दिया है. साल 2005 में मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने से पहले 1991 से 2004 के बीच लगातार पांच बार उन्होंने इस सीट से जीत दर्ज की थी. मध्य प्रदेश की विदिशा लोकसभा सीट में आठ विधानसभा है जिसमें चौहान की गृह सीट बुधनी भी है, जिसे उन्होंने 2023 के विधानसभा चुनावों सहित छह बार जीता है.

मध्य प्रदेश में BJP ने इन्हें उतारा लोक सभा चुनावी जंग में

मध्य प्रदेश में BJP ने इन्हें उतारा लोक सभा चुनावी जंग में

'केंद्रीय नेतृत्व को धन्यवाद देता हूं' - पूर्व CM शिवराज 

विदिशा को देश में BJP के अभेद्य किलों में से एक माना जाता है. इसे 1991 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और 2009 और 2014 में पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज ने जीता था. नामों के ऐलान के बाद NDTV से बातचीत में उन्होंने कहा 'मैं अपनी पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने मुझे फिर से विदिशा की सेवा के लिए चुना. मैंने विदिशा के विकास और कल्याण के लिए पहले भी काम किया है और इसके सर्वांगीण विकास का रोडमैप पहले से ही तैयार है मुझे फिर से सीट जीतने का भरोसा है.'

ये भी पढ़ें :- MP के इस मेडिकल कॉलेज में MBBS छात्रों के साथ रैगिंग, दवाई खिलाकर बेरहमी से की मारपीट

अन्य सीटों का ऐसा बन रहा माहौल

मध्य प्रदेश के लिए 24 उम्मीदवारों की सूची में BJP ने भोपाल से शहर के पूर्व महापौर आलोक शर्मा (जो 2023 के राज्य चुनावों में भोपाल उत्तर विधानसभा सीट से हार गए थे), राज्य पार्टी के किसान मोर्चा के प्रमुख दर्शन सिंह चौधरी और दूसरी बार के मौजूदा सांसद रोडमल नागर सहित उनके कम से कम तीन वफादारों को सेंट्रल मध्य प्रदेश से उम्मीदवार बनाया गया है, भोपाल, होशंगाबाद और राजगढ़.

गुना लोकसभा से ज्योतिरादित्य सिंधिया को टिकट

दूसरे प्रमुख उम्मीदवारों में ज्योतिरादित्य सिंधिया को गुना लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है, जहां से उन्होंने 2002 और 2014 के बीच चार बार जीत हासिल की है. इस सीट को ग्वालियर के पूर्व सिंधिया शाही परिवार का गढ़ मानी जाता है (यह सिंधिया की दादी ने जीती थी) विजया राजे सिंधिया छह बार और पिता माधवराव सिंधिया चार बार पहले). हालांकि, 2019 में यहां उलटफेर देखने को मिला था जब मौजूदा कांग्रेस सांसद के रूप में ज्योतिरादित्य सिंधिया BJP उम्मीदवार डॉ. केपी सिंह यादव से 1.25 लाख से अधिक वोटों से हार गए थे. 

ग्वालियर से इन्हें मिला टिकट

विधानसभा अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के वफादार और पूर्व मंत्री भरत सिंह कुशवाह (जो ग्वालियर ग्रामीण सीट से 2023 विधानसभा चुनाव हार गए थे) को ग्वालियर सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. तोमर के दो अन्य वफादार, सांसद संध्या राय और पूर्व विधायक शिवमंगल सिंह तोमर को ग्वालियर-चंबल क्षेत्र की भिंड-एससी और मुरैना सीटों से उम्मीदवार बनाया गया है.

ये भी पढ़ें :- Shahdol: शहडोल को मिली पासपोर्ट ऑफिस की सौगात, केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने किया शुभारंभ

प्रदेश के प्रज्ञा सिंह ठाकुर (भोपाल), डॉ केपी सिंह यादव (गुना), राज बहादुर सिंह (सागर), विवेक शेजवलकर (ग्वालियर), गुमान सिंह डामोर (रतलाम-झाबुआ एसटी) और रमाकांत भार्गव (विदिशा) सहित छह मौजूदा सांसद ऐसे हैं जिनका टिकट कट गया है.

किन चेहरों को मिला दूसरा मौका ? 

जिन 13 मौजूदा सांसदों को उनकी सीटों से फिर से मैदान में उतारा गया है, उनमें केंद्रीय मंत्री और तीसरी बार के मौजूदा सांसद वीरेंद्र कुमार को टीकमगढ़-एससी सीट से, राज्य BJP प्रमुख वीडी शर्मा को खजुराहो से, हिमाद्री सिंह को शहडोल-एसटी से और सतना से 4 बार के सांसद गणेश सिंह को (सतना विधानसभा क्षेत्र से विधानसभा चुनाव हारने के बावजूद) मौका दिया गया है. केंद्रीय मंत्री और छठी बार के सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते मंडला-एसटी से ( इन्हें भी हालिया विधानसभा चुनाव में हारने के बावजूद) मौका मिला है.

चुनावी मैदान में ये निकले नए चेहरे

मध्यप्रदेश के कैबिनेट मंत्री नागर सिंह चौहान की पत्नी अनीता नागर सिंह चौहान (रतलाम-झाबुआ एसटी), आशीष दुबे (जबलपुर), लता वानखेड़े (सागर), राहुल लोधी (दमोह), डॉ. राजेश मिश्रा (सीधी), भरत सिंह कुशवाह (ग्वालियर), शिवमंगल सिंह तोमर (मुरैना) और आलोक शर्मा (भोपाल) सहित 11 नए चेहरों को इस बार मौका मिला है.

पार्टी ने जातिगत समीकरण का भी चला दांव 

प्रदेश के 24 उम्मीदवारों में ओबीसी से 8 और ब्राह्मण से 5 शामिल हैं. पार्टी ने चार महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा हैं. इसमें मौजूदा सांसद संध्या राय और हिमाद्री सिंह और नए चेहरे अनीता नागर सिंह चौहान और लता वानखेड़े शामिल हैं.

ये भी पढ़ें :- BJP 1st Lok Sabha Candidates List: सभी 11 नामों का हुआ ऐलान, रायपुर से बृजमोहन तो बस्तर से मोहन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close