विज्ञापन
Story ProgressBack

BJP Candidate List: बड़ा नाम होने के बावजूद क्यों कटे इन सांसदों के टिकट? जानें वजह

BJP Lok Sabha elections Candidates List: बीजेपी की पहली लिस्ट से मध्य प्रदेश के 6 सांसदों के नाम नदारद हैं. हम आपको इसके पीछे की कहानी बताएंगे, आखिर क्यों इन सांसदों के टिकट काटे गए?

Read Time: 4 min
BJP Candidate List: बड़ा नाम होने के बावजूद क्यों कटे इन सांसदों के टिकट? जानें वजह
फोटो - सोशल मीडिया

BJP 1st Lok Sabha Candidates List : भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिए प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है. पार्टी ने पहली लिस्ट में 195 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. जिनमें मध्य प्रदेश के 24 उम्मीदवार भी शामिल हैं. बीजेपी ने इस बार के चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) को उनके संसदीय क्षेत्र विदिशा से उतारने का फैसला किया है. बीजेपी के पहली लिस्ट में कई चौंकाने वाले नाम शामिल हैं, पार्टी ने विधानसभा चुनाव में हार झेलने वाले प्रत्याशियों पर भी भरोसा जताया है. वहीं कई ऐसे सांसद भी हैं, जिनके टिकट काटे गए हैं. उनमें भोपाल सांसद प्रज्ञा ठाकुर, गुना सांसद केपी यादव, विदिशा सांसद रमाकांत भार्गव, ग्वालियर सांसद विवेक शेजवलकर, सागर सांसद राजबहादुर सिंह और रतलाम जीएस डामोर जीएस डोमार शामिल हैं.

प्रज्ञा ठाकुर क्यों कटा टिकट?

अपने विवादित बयानों की वजह से सुर्खियों में रहने वाली भोपाल सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर का टिकट काटा गया है. इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह 2019 के चुनाव के दौरान हुए विवाद को माना जा रहा है. दरअसल, 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान प्रज्ञा ठाकुर ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी पर विवादित बयान दिया था, जिस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नाराजगी जाहिर की थी. इस विवाद के बाद पार्टी ने प्रज्ञा ठाकुर से दूरी बना ली. और इस बार के चुनाव में पार्टी ने भोपाल के पूर्व महापौर आलोक शर्मा को टिकट दिया है.

Latest and Breaking News on NDTV

गुना से केपी यादव का कटा टिकट

बीजेपी ने इस बार गुना-शिवपुरी से पूर्व सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को टिकट दिया है. सिंधिया इस सीट से कांग्रेस के टिकट से सांसद रहे हैं. हालांकि, 2019 के चुनाव में सिंधिया को बीजेपी प्रत्याशी केपी यादव के हाथों हार झेलनी पड़ी थी. अब बीजेपी ने उन्हीं केपी यादव का टिकट काटकर ज्योतिरादित्य सिंधिया को मैदान में उतारने का फैसला किया है. आपको बता दें कि गुना-शिवपुरी लोकसभा क्षेत्र सिंधिया परिवार का गढ़ रहा है. पिता माधवराव सिंधिया के निधन के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया इस सीट से लगातार चार बार सांसद बने हैं. इस सीट से सिंधिया की दादी, राजमाता विजयाराजे सिंधिया भी सांसद रह चुकी है.

Latest and Breaking News on NDTV

विदिशा में फिर होगा 'शिव'राज?

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को बीजेपी एक बार फिर केंद्र की राजनीति में लेकर जा रही है. पार्टी ने पूर्व सीएम शिवराज को उनके गृह संसदीय क्षेत्र विदिशा से टिकट दिया है. बता दें कि मुख्यमंत्री बनने से पहले शिवराज सिंह विदिशा से पांच बार सांसद रहे हैं. विधानसभा में चुनाव में बीजेपी की जीत की बाद शिवराज सिंह को सीएम नहीं बनाए जाने के बाद से ही उनके लोकसभा चुनाव लड़ने की चर्चाएं थीं. इसी बीच बीजेपी के अंदरखाने से खबर आई कि पार्टी शिवराज सिंह को भोपाल से चुनाव लड़ाना चाहती है, लेकिन शिवराज सिंह ने अपना गृह क्षेत्र विदिशा ही चुना.

Latest and Breaking News on NDTV

ग्वालियर में हारे हुए प्रत्याशी पर बीजेपी ने लगाया दांव

बीजेपी प्रत्याशियों की सूची में सबसे चौंकाने वाले नामों में से एक नाम भारत सिंह कुशवाह का भी था. बता दें कि हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में भारत सिंह कुशवाह हार गए थे. फिर भी बीजेपी ने उन पर भरोसा जताते हुए लोकसभा का टिकट दिया है. वहीं ग्वालियर सांसद विवेक शेजवलकर के टिकट कटने की एक वजह उनकी बढ़ती उम्र को भी माना जा रहा है.

Latest and Breaking News on NDTV

सागर सांसद का भी कटा टिकट

बीजेपी प्रत्याशियों की पहली सूची से सागर सांसद का नाम भी नदारद है. बताया जा रहा कि पार्टा कार्यकर्ताओं और स्थानीय नेताओं ने सांसद राजबहादुर सिंह का फीडबैक अच्छा नहीं दिया. जिसके बाद बीजेपी ने राजबहादुर सिंह का टिकट काटकर लता वानखेड़े पर भरोसा जताया है. बता दें कि लता वानखेड़े महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष रह चुकी हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

रतलाम से प्रदेश सरकार के मंत्री को मिला टिकट

भारतीय जनता पार्टी ने रतलाम-झाबुआ लोकसभा सीट से सांसद जीएस डामोर का टिकट काट कर वन मंत्री नागर सिंह चौहान की पत्नी अनिता नागर सिंह चौहान पर भरोसा जताया है. बता दें कि विधानसभा चुनाव में रतलाम में कांग्रेस की सक्रियता बढ़ने के बाद से बीजेपी उनके जीतने को लेकर संशय पर थी. जिसके चलते उनका टिकट काटकर नागर सिंह चौहान की धर्म पत्नी को प्रत्याशी बनाया गया है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close