विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 30, 2023

IAF की 91वीं वर्षगांठ: एयर शो में दिखा लड़ाकू विमान का दम, कई एयरक्राफ्ट ने किया शानदार प्रदर्शन, देखें VIDEO

फ्लाई-पास्ट कार्यक्रम को देखने के लिए राज्यपाल मंगूभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अलावा भारतीय वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

Read Time: 4 min
IAF की 91वीं वर्षगांठ: एयर शो में दिखा लड़ाकू विमान का दम, कई एयरक्राफ्ट ने किया शानदार प्रदर्शन, देखें VIDEO
इस एयर शो के दौरान कई एयरक्राफ्ट ने शानदार प्रदर्शन दिखाया.
भोपाल:

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) की 91वीं वर्षगांठ समारोह के अवसर पर भोपाल में एयर शो हुआ. इस एयर शो के दौरान कई एयरक्राफ्ट ने शानदार प्रदर्शन दिखाया. फ्लाई-पास्ट कार्यक्रम को देखने के लिए राज्यपाल मंगूभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अलावा भारतीय वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 'एक्स' पर  IAF को टैग करते हुए लिखा, ''ऊर्जा व जोश से भरे आनंद और गौरव के क्षण...भारतीय वायु सेना की 91वीं वर्षगांठ पर भोपाल में आयोजित 'एयर शो' को देखने भोपालवासी जोश और उत्साह के साथ पहुँचे एवं आनंद लिया. वायु सेना के जांबाज जवानों का अभिनन्दन करता हूं''


सीएम शिवराज सिंह चौहान ने एयर शो का एक वीडियो भी अपने ऑफिशियल 'एक्स' हैंडल पर शेयर किया. उन्होंने लिखा, ''आप देश के हृदय में बसते हैं, हमें आप पर गर्व है!''


सीएम चौहान ने कहा, ''आज भोपाल के आसमान में हमारे वायु सेना के जांबाजों ने जो प्रदर्शन किया, वह अद्भुत था. मैं मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में एयर शो के आयोजन के लिए वायु सेना का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं. साथ ही भोपाल के नागरिकों को भी धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने इतनी बड़ी संख्या में उपस्थित होकर वायुसेना की वीरता देखी. भारत माता की जय!."

एयर फोर्स डे 1932 में भारतीय वायु सेना (IAF) की आधिकारिक शुरुआत का प्रतीक है. हर साल, यह दिन भारतीय वायु सेना प्रमुख और वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में मनाया जाता है.

ये भी पढ़ें- PM Modi Chhattisgarh Visit : Bilaspur संभाग में 15 दिन के भीतर PM मोदी का दूसरा दौरा, जानें इसके राजनीतिक मायने

वायु सेना को आधिकारिक तौर पर 1932 में यूनाइटेड किंगडम की रॉयल एयर फोर्स की सहायक सेना के रूप में स्थापित किया गया था और पहला ऑपरेशनल स्क्वाड्रन 1933 में बनाया गया था. भारतीय वायुसेना द्वारा किए गए प्रमुख ऑपरेशनों में 1950 से ऑपरेशन विजय, ऑपरेशन मेघदूत, ऑपरेशन कैक्टस और ऑपरेशन पूमलाई शामिल हैं. भारतीय वायु सेना (IAF) 8 अक्टूबर, 2023 को अपनी 91वीं वर्षगांठ मना रही है.

तेजस ने टॉप स्पीड में हवा में गोते लगाए

बड़े तालाब पर पहली बार वायु सेना का एयर शो हुआ. दो चिनूक हेलिकॉप्टर ने बड़े तालाब पर पानी से कुछ फीट ही ऊपर पोजिशन होल्ड की. तेजस ने टॉप स्पीड में हवा में गोते लगाए. 9 सूर्य किरण विमान ने 6000 फीट की ऊंचाई पर डायमंड शेप बनाया. भोजेश्वर महादेव के सम्मान में एयरक्राफ्ट ने प्रदर्शन कर आसमान में त्रिशूल का आकार बनाया. VIP रोड, वन विहार से लेकर राजा भोज सेतु तक दर्शकों की भारी भीड़ देखने को मिली. सारंग टीम के 4 HAL ध्रुव हेलिकॉप्टर ने हवा में दिल का शेप बनाया.

एयर मार्शल विभास पांडे ने NDTV  खास बातचीत में कहा, ''हमारा एयर शो आज सफल रहा ,भोपाल की जनता ने सफल बनाया. हमारे लिए ये इतने बड़े शो का पहला मौक़ा था और लोगों ने भी सपोर्ट किया. हम हर साल नए शहर में शो करते हैं…इस बार भोपाल आए…भोपाल अच्छा शहर है…वायु सेना को पसंद आया. अगली बार हम नये शहर में जाएंगे. हमारे भारतीय वायु सेना के पराक्रम में मिराज , सुखोई , तेजस और सूर्यकिरण थे. हम दोबारा भोपाल ज़रूर आना चाहेंगे.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close