विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 30, 2023

PM Modi Chhattisgarh Visit : Bilaspur संभाग में 15 दिन के भीतर PM मोदी का दूसरा दौरा, जानें इसके राजनीतिक मायने

PM Modi Chhattisgarh Visit: पीएम मोदी शनिवार को दोपहर दो बजे बिलासपुर के साइंस कॉलेज मैदान में दो परिवर्तन यात्राओं के समापन समारोह 'परिवर्तन महासंकल्प रैली' (Parivartan Mahasankalp Rally) को संबोधित करेंगे.

Read Time: 5 min
PM Modi Chhattisgarh Visit : Bilaspur संभाग में 15 दिन के भीतर PM मोदी का दूसरा दौरा, जानें इसके राजनीतिक मायने
Bilaspur संभाग में 15 दिन के भीतर PM मोदी का दूसरा दौरा

PM Modi Chhattisgarh Visit: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर (Bilaspur) में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 30 सितंबर को पहुंचेंगे. बिलासपुर (Bilaspur) संभाग में 15 दिन के भीतर पीएम मोदी का दूसरा दौरा है. इससे पहले 14 सितंबर को इसी संभाग के रायगढ़ में पीएम मोदी की बड़ी आम सभा आयोजित की गई थी. छत्तीसगढ़ में आगामी 2 महीनों में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में बीजेपी (BJP) पीएम मोदी (PM Modi) की लोकप्रियता और उनके दौरे का पूरे छत्तीसगढ़ में फायदा लेना चाहेगी. ऐसे में बड़ा सवाल यही है कि पांच संभागों वाले छत्तीसगढ़ में 15 दिन के भीतर प्रधानमंत्री मोदी का एक ही संभाग में 2 कार्यक्रम क्यों आयोजित किए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Neemuch: CM शिवराज सिंह चौहान करेंगे कई योजनाओं का शिलान्यास, जानें पूरा कार्यक्रम

जानें BJP के लिए क्यों खास है बिलासपुर संभाग

  • छत्तीसगढ़ विधानसभा की कुल 90 में से सबसे ज्यादा 24 सीटें बिलासपुर संभाग में हैं
  • साल 2018 में हार के बावजूद BJP का सबसे बेहतर प्रदर्शन बिलासपुर संभाग में ही था
  • साल 2018 में अपनी 15 में से 7 सीटें बीजेपी ने बिलासपुर संभाग से ही जीती थी.
  • साल 2018 में बिलासपुर संभाग में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे ने 3 और बहुजन समाज पार्टी ने 2 सीटें जीतीं
  • 2018 के चुनाव में अन्य संभाग की तुलना में कांग्रेस का सबसे खराब प्रदर्शन बिलासपुर में ही था
  • बिलासपुर संभाग की 4 लोकसभा में से 3 सीटें बीजेपी के खाते में हैं
  • BJP के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल का निर्वाचन क्षेत्र बिलासपुर संभाग ही है
  • PM मोदी का मिनट टू मिनट कार्यक्रम 

  • सुबह 11.45 बजे नई दिल्ली से रवाना होंगे पीएम मोदी
  • दोपहर 1.35 बजे रायपुर एयरपोर्ट पहुचेंगे पीएम.. इसके बाद रायपुर एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर से जाएंगे बिलासपुर.
  • दोपहर 2.30 बजे से 3.45 बजे तक परिवर्तन यात्रा के समापन कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे पीएम मोदी
  • शाम 4 बजे बिलासपुर से रवाना होकर 4.45 बजे रायपुर एयरपोर्ट पहुचेंगे पीएम मोदी.
  • शाम 4.50 मिनट पर नई दिल्ली के लिए होंगे रवाना.
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को छत्तीसगढ़ के बिलासपुर शहर में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की 'परिवर्तन यात्राओं' के समापन समारोह में शामिल होंगे. पिछले तीन महीने में यह प्रधानमंत्री की छत्तीसगढ़ की तीसरी यात्रा होगी. राज्य में इस वर्ष के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं.

    भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने बताया कि प्रधानमंत्री शनिवार दोपहर दो बजे बिलासपुर के साइंस कॉलेज मैदान में दो परिवर्तन यात्राओं के समापन समारोह 'परिवर्तन महासंकल्प रैली' को संबोधित करेंगे. साव के मुताबिक, पहली परिवर्तन यात्रा 12 सितंबर को दंतेवाड़ा (दक्षिणी छत्तीसगढ़) से, जबकि दूसरी 15 सितंबर को जशपुर (उत्तरी छत्तीसगढ़) से निकाली गई थी.

    उन्होंने बताया कि दोनों यात्राओं ने 87 विधानसभा क्षेत्रों (कुल 90 में से) में तीन हजार किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की. बिलासपुर में समापन से पहले इन यात्राओं में 83 स्वागत सभाएं, चार रोड शो और विभिन्न सार्वजनिक सभाएं हुईं. साव के अनुसार, यात्रा में नक्सल प्रभावित बीजापुर, सुकमा और अंतागढ़ निर्वाचन क्षेत्रों को शामिल नहीं किया गया है, लेकिन जब यात्रा आसपास के निर्वाचन क्षेत्रों से गुजरी, तब इन निर्वाचन क्षेत्रों से संबंधित लोग इसमें शामिल हुए.


    जिले के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि कार्यक्रम स्थल को सुरक्षा घेरे में रखा गया है. उन्होंने कहा कि कार्यक्रम की सुरक्षा के लिए पुलिस, विशेष सुरक्षा दल (एसपीजी), छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड और होमगार्ड के 1500 जवान तैनात किए गए हैं. अधिकारियों के मुताबिक, प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए शहर के तीन किलोमीटर के दायरे को 'नो फ्लाइंग जोन' घोषित किया गया है और वहां ड्रोन रोधी बंदूकें भी तैनात की गई हैं.

    छत्तीसगढ़ में 2018 के विधानसभा चुनाव में रमन सिंह के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार कांग्रेस से हार गई थी. 15 वर्ष तक सत्ता में रही भाजपा को इस चुनाव में केवल 15 सीटें ही मिल सकी थीं. कांग्रेस ने राज्य की 90 में से 68 विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की थी. कांग्रेस के पास वर्तमान में 71 सीटें हैं. भाजपा ने पिछले महीने 21 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी. निर्वाचन आयोग ने अभी तक विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा नहीं की है.

    MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close