विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 22, 2023

भोपाल : खुद को Dhani App का मैनेजर बताकर की ठगी, पीड़ित किसान ने की आत्महत्या

इस समय आए दिन ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) और साइबर क्राइम (Cyber Crime) के मामले सामने आ रहे हैं. राजधानी भोपाल (Bhopal) में रहने वाले एक शख्स के साथ ऑनलाइन लोन (Online Loan) देने के बहाने से ठगी हो गई, जिसके बाद पीड़ित युवक ने आत्महत्या (suicide) कर ली है.

Read Time: 4 min
भोपाल : खुद को Dhani App का मैनेजर बताकर की ठगी, पीड़ित किसान ने की आत्महत्या
पहले आत्महत्या का कारण समझ में नहीं आ रहा था लेकिन डेढ़ महीने बाद एक वीडियो सामने आया तो सारी स्थिति साफ हो गई. इसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है.
भोपाल:

Madhya Pradesh News : इस समय आए दिन ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) और साइबर क्राइम (Cyber Crime) के मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे ही एक मामले में फंस कर एक परिवार को अपनी जान गंवानी पड़ी थी. अब आत्महत्या की एक और खबर सामने आयी है, राजधानी भोपाल (Bhopal) में रहने वाले एक शख्स के साथ ऑनलाइन लोन (Online Loan) देने के बहाने से ठगी हो गई, जिसके बाद पीड़ित युवक ने आत्महत्या (suicide) कर ली है.

डेढ़ महीने बाद सामने आए एक वीडियो से साफ हुई स्थिति

इस मामले में पहले तो आत्महत्या का कारण समझ में नहीं आ रहा था, लेकिन डेढ़ महीने बाद एक वीडियो सामने आया तो सारी स्थिति साफ हो गई. इसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है. यह मामला बैरसिया थाना का है. बरखेड़ा बरामद गांव में रहने वाला देवनारायण विश्वकर्मा किसानी करता था, यह युवक खेती-किसानी के अलावा कुछ और व्यवसाय करना चाहता था. जिसके लिए उसे कुछ पैसों की जरूरत थी. इस जरूरत को पूरा करने के लिए इसने लोन (loan) लेने का इरादा बनाया. लोन लेने के लिए इसने गूगल पर लोन देने वाले कंपनी का नंबर सर्च किया. जहां पर उसे एक नंबर मिला, जब उसने दिए गए नंबर पर कॉल किया तो एक व्यक्ति ने खुद को धानी लोन एप का जनरल मैनेजर बताया और लोन देने की बात कही. युवक को भरोसा दिलाने के लिए इस ठग ने अपना धानी एप का कार्ड और पैन कार्ड व्हाट्सएप किया.

ठग के जाल में फंस गया किसान

लोन की जल्दी में देवनारायण इस ठग के जाल में फंस गया और ठग की बातों में आकर इसने अपने घर के जेवरात बेचकर, कुछ लोगों से उधार लेकर जालसाज के खाते में 1 लाख 93  हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए. इस युवक को जालसाज ने भरोसा दिया था कि 3 लाख का लोन हो जाने के बाद उसके पैसे वापस कर दिए जाएंगे. आगे चलकर कुछ दिन तक बात होने के बाद 27 जुलाई को जलसाज ने अपना फोन बंद कर लिया. तब  देवनारायण को एहसास हुआ कि उसका पैसा डूब गया है. पीड़ित युवक ने 31 जुलाई को एक वीडियो बनाकर अपनी आपबीती सुनाई और फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली. इस वीडियो में देवनारायण ने धानी ऐप द्वारा अपने साथ ठगी होने की बात कही थी.

ये भी पढ़ें: मध्यप्रदेश : छिंदवाड़ा के युवक का नागपुर में अपहरण, महाराष्ट्र की जलगांव पुलिस ने 2 घंटे में ढूंढ निकाला

आरोपी की तलाश में जुटी पुलिस

अब जो वीडियो सामने आया है वह पीड़ित की मौत के डेढ़ महीने बाद मिला है. पुलिस ने आत्महत्या के लिए उकसाने और धोखाधड़ी का मामला दर्ज करते हुए आरोपी की तलाश में जुट गई है. आरोपी के मोबाइल नंबर की लोकेशन पश्चिम बंगाल की मिली है पुलिस जल्द ही पश्चिम बंगाल के लिए रवाना होने वाली है. बता दें कि देवनारायण की 2022 में शादी हुई थी और उसकी एक 8 महीने की बच्ची भी है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close