विज्ञापन
Story ProgressBack

Holi in Mahakal: बाबा महाकाल के दरबार में दिखा होली का मनमोहक नजारा, 51 क्विंटल फूलों से खेली गई होली

Holi 2024 Celebration in Mahakal: विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में रविवार को होने वाली भस्म आरती के दौरान फाग उत्सव की धूम देखने को मिली. इस दौरान बाबा महाकाल को गुलाल लगाया गया. सौकड़ों भक्तों ने फाग उत्सव के दौरान 51 क्विंटल फूल सो होली खेली.

Holi in Mahakal: बाबा महाकाल के दरबार में दिखा होली का मनमोहक नजारा, 51 क्विंटल फूलों से खेली गई होली

फाल्गुन शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी पर रविवार, 24 मार्च को बाबा महाकाल के आंगन में भगवान और भक्तों के बीच जमकर फूलों की होली (Holi) खेली गई. दरअसल, भस्म आरती के दौरान बाबा महाकाल (Baba Mahakal) के आंगन में सैकड़ों भक्तों ने 51 क्विंटल फूलों से होली खेली. वहीं शाम को संध्या आरती के बाद महाकाल प्रांगण में होलिका दहन के साथ पूरे देश में होली प्रारंभ हो जाएगी. बीते कई वर्षों से मंदिर में ये होली खेली जा रही है. आज सैकड़ों भक्तों ने भगवान के साथ होली खेल कर अपने आपको धन्य महसूस किया.

देश भर में होली का पर्व सोमवार, 25 मार्च को मनाया जाएगा, लेकिन इसकी शुरुआत बाबा महाकाल के प्रांगण से रविवार शाम को होलिका दहन के साथ होगी.

51 क्विंटल फूल से भक्तों ने खेली होली

विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में आज रविवार को होने वाली भस्म आरती के दौरान फाग उत्सव की धूम देखने को मिली. भस्मारती के दौरान बाबा महाकाल को गुलाल लगाया गया. महाराष्ट्र के नांदेड़ से आए भक्त केशव मालेवार ने बाबा के फाग उत्सव में 51 क्विंटल फूल अर्पित किए. भस्म आरती के दौरान बाबा महाकाल ने फूलों की होली खेलकर फाग उत्सव मनाया. नंदी हॉल में भी जमकर भक्तों ने एक दूसरे पर फूल बरसाए और फाग उत्सव का आनंद लिया.

भूत प्रेत के संग दोपहर में होगी होली

भस्म आरती के दौरान भक्तों के साथ होली खेलने की परंपरा के बाद आज दोपहर में शिप्रा तक स्थित महाकाल मंडपम में बाबा महाकाल और माता पार्वती अपने अन्य भक्त भूत प्रेत के साथ होली का पर्व मनाएंगे. कुछ समय से चल रही इस परंपरा का निर्वाहन महाकाल शयन आरती परिवार द्वारा किया जाएगा. इसी के बाद यहां पर भोज का भी आयोजन होगा.

ऐसे होगी पर्व की शुरुआत 

आज संध्या आरती के बाद मंदिर परिसर में पुजारियों द्वारा मंत्रोचारण के साथ होलिका दहन किया जाएगा. इस दौरान बाबा महाकाल पर हर्बल गुलाल उड़ाकर जमकर होली खेली जाएगी. इस होली को देखने के लिए बड़ी संख्या में देश विदेश से कई भक्त आते हैं. बता दें कि महाकाल मंदिर में होली से एक दिन पहले होली का पर्व मनाने की परंपरा आदि अनादिकाल से चली आ रही.  

ये भी पढ़े: MI vs GT: नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गुजरात और मुंबई के बीच भिड़त, जानें प्लेइंग इलेवन, पिच रिपोर्ट और मैच प्रेडिक्शन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP गजब है.. विभाग ने काटी बिजली तो लोगों ने तान दिया अवैध ट्रांसफार्मर, फिर हुआ ऐसा कि नहीं भूलेंगे लोग 
Holi in Mahakal: बाबा महाकाल के दरबार में दिखा होली का मनमोहक नजारा, 51 क्विंटल फूलों से खेली गई होली
Indore PNB Bank Robbery was robbed in broad daylight, masked robbers opened fire
Next Article
Indore Bank Robbery: पंजाब नेशनल बैंक में दिनदहाड़े लूट, नकाबपोश लुटेरों ने की फायरिंग
Close
;