विज्ञापन

78th Independence Day: CM मोहन यादव का बड़ा ऐलान- स्थापना दिवस से शुरू होंगे MP में 4 मिशन

CM Mohan Yadav on Independence Day 2024: प्रदेशवासियों को 78वें स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए सीएम यादव ने प्रदेशवासियों को दिए अपने संदेश में कहा, अंतिम व्यक्ति तक शासन की योजना पहुंचे, ऐसी व्यवस्था बनाने के लिए हमारी सरकार कटिबद्ध है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विकसित भारत विकसित मध्य प्रदेश बनाना है.

78th Independence Day: CM मोहन यादव का बड़ा ऐलान- स्थापना दिवस से शुरू होंगे MP में 4 मिशन

Independence Day 2024 CM Mohan Yadav Speech: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव (Dr Mohan Yadav) ने स्वाधीनता दिवस (Independence Day) के मौके पर गरीब (Garib), युवा (Yuva), अन्नदाता (Anndata) और नारी (Nari) वर्ग के जीवन में बड़ा बदलाव लाने के लिए राज्य के स्थापना दिवस एक नवंबर से चार मिशन शुरू करने का ऐलान किया है. राजधानी भोपाल के लाल परेड मैदान में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्यमंत्री डॉ यादव ने ध्वजारोहण किया और परेड का निरीक्षण कर सलामी ली. उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री (PM Modi) ने देश के विकास में चार वर्ग युवा, महिला, किसान और गरीबों को आधार स्तंभ के रूप में परिभाषित किया है. मध्य प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री के विचारों से प्रेरणा लेकर चार मिशन- युवा शक्ति मिशन, गरीब कल्याण मिशन, किसान कल्याण मिशन, नारी सशक्तिकरण मिशन एक नवंबर से लागू करने जा रही है जो मध्य प्रदेश का स्थापना दिवस है.

संदेश में यह भी कहा-

प्रदेशवासियों को 78वें स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए सीएम यादव ने प्रदेशवासियों को दिए अपने संदेश में कहा, अंतिम व्यक्ति तक शासन की योजना पहुंचे, ऐसी व्यवस्था बनाने के लिए हमारी सरकार कटिबद्ध है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विकसित भारत विकसित मध्य प्रदेश बनाना है. पूरी दुनिया में अपनी पहचान मोदी के नेतृत्व में भारत ने बनाई है. पिछला एक दशक भारत के गौरव को बढ़ाने वाला गौरवशाली रहा है. प्रधानमंत्री के नेतृत्व में तेजी से वैभवशाली और शक्तिशाली भारत का निर्माण हो रहा है. भारत विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है.

मुख्यमंत्री डा यादव ने आगे कहा कि मध्य प्रदेश का बजट अगले पांच वर्ष में दोगुना करने के लिए राज्य सरकार प्रयास कर रही है. बीते तीन वित्तीय वर्षों में शासन द्वारा अधोसंरचना पर पूंजीगत कार्यक्रम में निरंतर वृद्धि की गई है. प्रधानमंत्री ने देश के विकास में चार वर्ग युवा, महिला, किसान और गरीबों को आधार स्तंभ के रूप में परिभाषित किया है. मध्य प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री के विचारों से प्रेरणा लेकर चार मिशन युवा शक्ति मिशन, गरीब कल्याण मिशन, किसान कल्याण मिशन और नारी सशक्तिकरण मिशन राज्य के स्थापना दिवस एक नवंबर से लागू करने जा रही है.

प्रमुख घोषणाएं

►प्रदेश में चिकित्सा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए आगामी 2 वर्ष में लगभग 25 हजार पदों को भरने की कार्य योजना है. 

► प्रदेश में मेडिकल टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए  200-250 एकड़ के क्षेत्र में मेडिकल पार्क विकसित होंगे.

► प्रत्येक जिला अस्पताल में आयुष विंग बनाया जा रहा है.

► प्रत्येक जिला अस्पताल में आगामी 17 सितम्बर को माननीय प्रधानमंत्री के जन्मदिवस के शुभ अवसर पर रेडक्रास से जन आरोग्य केन्द्र प्रारंभ किए जा रहे हैं.

► प्रदेश में शीघ्र ही 11 नए आयुर्वेद महाविद्यालय/चिकित्सालय प्रारंभ होंगे.

► प्रदेश में दिल्ली की तरह कार्गो हब की सुविधा विकसित की जाएगी.

► प्रदेश के तीन औद्योगिक नगरों जबलपुर, सतना और मंडीदीप में मजदूरों के लिए नवीन अस्पताल  प्रारंभ होंगे.

►  इंदौर, भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर में मेट्रोपॉलिटियन सिटी बनाई जाएगी.

►  प्रदेश सरकार चार मिशन 'युवा शक्ति', 'गरीब कल्याण', 'किसान कल्याण' और 'नारी सशक्तिकरण' मिशन मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस 1 नवंबर से लागू करने जा रही है.

इन योजनाओं का किया जिक्र

मुख्यमंत्री डाॅ यादव ने कहा, युवा शक्ति मिशन के अंतर्गत शिक्षा, कौशल विकास, रोजगार, उद्यमिता, नेतृत्व विकास, सांस्कृतिक और सामाजिक विकास की कार्य योजना तैयार कर मिशन मोड में कार्य किया जाएगा. गरीब कल्याण मिशन में सरकारी योजनाएं, सामाजिक सुरक्षा योजना, आवास, शिक्षा और स्वास्थ्य की सुविधा आदि की दिशा में कार्य करेगा. नारी सशक्तिकरण मिशन के तहत बालिका शिक्षा, लाडली लक्ष्मी योजना, लखपति दीदी योजना, महिला स्व सहायता समूह के सशक्तिकरण के प्रयास किए जाएंगे. किसान कल्याण मिशन के तहत सरकार उद्यानिकी और कृषि को लाभ का विषय बनाने के लिए कार्य करेगी. किसानों को राहत देने एवं कृषि की पैदावार बढ़ाने की दिशा में ठोस प्रयास किए जाएंगे. युवा शक्ति मिशन युवाओं के भविष्य को उज्जवल बनाने का संकल्प है. युवा पारंपरिक शिक्षा तक सीमित न रहें, बल्कि एआई, मशीन लर्निंग और कोडिंग जैसी तकनीक की शिक्षा भी प्राप्त करें.

उन्होंने कहा, प्रदेश सरकार के 55 जिलों में एक-एक महाविद्यालय को पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस में परिवर्तित किया गया है. इन कॉलेज को संस्कृत, बायोटेक्नोलाॅजी, कंप्यूटर साइंस जैसे विषयों से जोड़ा गया है. साथ ही व्यावसायिक विषयों को भी पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है. सरकारी रिक्त पदों को भरने के लिए तेजी से कार्य किया गया है.

मुख्यमंत्री ने आगे कहा, प्रदेश को स्पोर्ट्स का हब बनाने के लिए खेलों के माध्यम से पर्यटन के विकास के प्रयास प्रारंभ किए गए हैं. विकसित भारत 2047 के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए युवाओं की बड़ी भूमिका है. युवा ही भविष्य और समाज का निर्माता है. गरीब कल्याण मिशन के तहत प्रदेश में गरीब और कमजोर वर्ग के युवाओं के उज्जवल भविष्य का नए अध्याय लिखने का संकल्प लिया है. यह अभियान एक व्यापक अभियान है. इसके तहत गरीबों के जीवन को सुधारने उन्हें रोजगार, स्वरोजगार के अवसर, सामाजिक सुरक्षा प्रदान और बुनियादी सुविधाओं के सुलभता सुनिश्चित करने के लिए सरकार कटिबद्ध है.

यह भी पढ़ें : राज्यपाल मंगूभाई पटेल और CM मोहन यादव ने दी 78वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई, लाल परेड मैदान में मुख्य समारोह

यह भी पढ़ें : Good News: MP के नाम एक और बड़ी उपलब्धि, तवा जलाशय रामसर साइट घोषित, PM मोदी-CM मोहन यादव ने दी बधाई

यह भी पढ़ें : मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, 5 साल में 75 हजार सीटें, लाल किले से PM Modi के संबोधन की अहम घोषणाएं

यह भी पढ़ें : Independence Day 2024: गुरु घासीदास से लेकर महतारी वंदन योजना तक, CM विष्णु देव साय ने पूरे भाषण में क्या कहा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP के सोयाबीन किसानों के लिए बड़ी खबर, केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने MSP पर खरीदी की दी अनुमति
78th Independence Day: CM मोहन यादव का बड़ा ऐलान- स्थापना दिवस से शुरू होंगे MP में 4 मिशन
One shot himself the other tried to rape at the age of 10 in Rewa Latest Crime in News of Mp
Next Article
बचपन को ये क्या हो गया? एक ने खुद को मारी गोली, दूसरे ने 10 साल के उम्र में की दुष्कर्म की कोशिश
Close