विज्ञापन
Story ProgressBack

आज से मध्य प्रदेश में 16वीं विधानसभा सत्र होगा शुरू, कमलनाथ नहीं रहेंगे सदन में उपस्थित

MP 16th assembly session: सत्र के पहले दो दिन विधायकों की शपथ होगी. हालांकि सदन में अनुपस्थित के कारण कमलनाथ शपथ नहीं ले पाएंगे. वहीं बुधवार को अध्यक्ष का निर्वाचन होगा. विधानसभा में 163 सदस्य बीजेपी के हैं, इसलिए अध्यक्ष का चुनाव निर्विरोध होगा.

Read Time: 3 min
आज से मध्य प्रदेश में 16वीं विधानसभा सत्र होगा शुरू, कमलनाथ नहीं रहेंगे सदन में उपस्थित

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की 16वीं विधानसभा (MP Assembly) को पहला सत्र सोमवार, 18 दिसंबर से शुरू हो रहा है. 21 दिसंबर तक चलने वाले इस सत्र में नवनिर्वाचित सदस्यों को प्रोटेम स्पीकर गोपाल भार्गव (Gopal Bhargava) द्वारा शपथ दिलाई जाएगी. वहीं बुधवार, 20 दिसंबर को अध्यक्ष का चुनाव होगा. इस सत्र में विधानसभा अध्यक्ष का निर्वाचन और प्रदेश के राज्यपाल का अभिभाषण के साथ शासकीय की कार्य भी संपन्न होंगे.

पहली बार प्रहलाद पटेल (Prahlad Singh Patel), रीती पाठक (Riti Pathak), राकेश सिंह और उदय प्रताप सिंह जैसे नेता सत्र में दिखाई देंगे.  

16वीं विधानसभा सत्र में नहीं उपस्थित होंगे कमलनाथ

इस बार नरोत्तम मिश्रा और कमल पटेल, गोविंद सिंह, केपी सिंह इस बार सदन में उपस्थित नहीं होंगे. साथ ही विपक्ष नेता कमलनाथ भी सदन में मौजूद नहीं होंगे. दरअसल, छिंदवाड़ा से निर्वाचित विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने विधानसभा के शीतकालीन सत्र से अनुपस्थिति की अनुमति मांगी है. उन्होंने सामयिक अध्यक्ष को पत्र लिखकर कहा, 'वो इस सत्र में उपस्थित नहीं रह पाएंगे.बता दें कि कमलनाथ को अब बाद में शपथ दिलाई जाएगी.

20 दिसंबर को होगा अध्यक्ष का निर्वाचन

इधर, सत्र के दौरान पहले दो दिन विधायकों की शपथ होगी और बुधवार को अध्यक्ष का निर्वाचन होगा. विधानसभा में 163 सदस्य बीजेपी के हैं, इसलिए अध्यक्ष का चुनाव निर्विरोध होगा. बीजेपी ने अध्यक्ष पद के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री और दिमनी से निर्वाचित नरेंद्र सिंह तोमर का नाम तय किया है. बता दें कि तोमर के रूप में पहली बार विधानसभा का अध्यक्ष ग्वालियर-चंबल अंचल से बनेगा. अभी तक अधिकतर अध्यक्ष विंध्य और महाकोशल अंचल से बनते आए हैं.

ये भी पढ़े: काशी तमिल संगम एक्सप्रेस 19 को पहली बार पहुंचेगी बालाघाट, सप्ताह में दो बार जिलेवासियों को मिलेगी सुविधा 

एक हजार से अधिक जवान तैनात 

शीतकालीन सत्र के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी. एक हजार पुलिस के जवान सुरक्षा में तैनात रहेंगे. विधानसभा परिसर के प्रवेश द्वार और दीर्घा में प्रवेश से पहले जांच होगी. खाने-पीने की वस्तु, चप्पल-जूते बेल्ट आदि सामग्री दीर्घा के बाहर रखवाई जाएगी. वहीं विधायकों की एंट्री निर्वाचन प्रमाण पत्र और आधार कार्ड से मिलेगी.

ये भी पढ़े: MP Weather: मध्य प्रदेश में बदला मौसम का रुख, हल्की बूंदाबांदी के साथ आसमान में छाएंगे बादल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close