विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips : क्या आपके बच्चे की भी नहीं बढ़ रही है हाइट? अपनाइए ये डाइट...

Health News : सेहत को बेहतर रखने के लिए विटामिन डी एक बहुत ही जरूरी विटामिन होता है जो हमें सूरज की रोशनी से मिलता है यह हड्डियों और दांतों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसकी कमी से बच्चों के शरीर में कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं.

Read Time: 4 min
Health Tips : क्या आपके बच्चे की भी नहीं बढ़ रही है हाइट? अपनाइए ये डाइट...

Height Of Children Not Increasing With Age : आजकल एक नई समस्या बच्चों के साथ देखने को मिलने लगी है. उम्र के साथ उनकी हाइट (Height) नहीं बढ़ रही है. कई बार पैरेंट्स भी इस बात को लेकर परेशान हो जाते हैं कि उनके बच्चे की हाइट उनके दोस्तों की तुलना में कम क्यों है? ऐसे में सबसे पहले उन बातों को समझना बेहद जरूरी हो जाता है कि बच्चों की हाइट बढ़ने के पीछे कौन सी कमियां हो सकती हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक बच्चों में सबसे ज्यादा विटामिन डी (Vitamin D) और कैल्शियम (Calcium) की कमी होती है. यह दोनों ही हड्डियों और मांसपेशियों के लिए बहुत जरूरी होते हैं. उनकी कमी से बच्चों के शारीरिक विकास में काफी परेशानियां होती हैं और उनका शारीरिक विकास ठीक से नहीं हो पता है. खासकर हाइट बढ़ने में रुकावट आती है. चलिए जानते हैं इन दोनों विटामिन के बारे में और उनकी कमी को दूर करने के उपाय.

विटामिन डी और उसके उपाय

सेहत को बेहतर रखने के लिए विटामिन डी (Vitamin D) एक बहुत ही जरूरी विटामिन होता है जो हमें सूरज की रोशनी से मिलता है यह हड्डियों और दांतों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसकी कमी से बच्चों के शरीर में कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. विटामिन डी के कमी से सबसे ज्यादा इफेक्टिव होने वाला हिस्सा हड्डियां ही है और इन हड्डियों का सही ढंग से विकास न होने पर बच्चों की हाइट भी प्रभावित होती है. शरीर में विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा न होने से बच्चों की हड्डियां मजबूत नहीं बन पाती हैं और इसी की वजह से हाइट बढ़ने में रुकावट आती है. कई बार तो टेढ़ी-मेढ़ी हाइट की समस्या भी हो सकती है. इसलिए बच्चों को पर्याप्त धूप का एक्सपोजर और विटामिन डी से युक्त भोजन देना बेहद जरूरी होता है. तभी उनकी हाइट उम्र के हिसाब से सही रहेगी.

कैल्सियम की कमी के प्रभाव

मानव स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम एक ऐसा मिनरल है जो हड्डियों और दांतों के लिए बेहद जरूरी होता है. आपने देखा होगा की बचपन में हड्डियां और दांत काफी तेजी से विकसित होते हैं. इस दौरान कैल्शियम की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है अगर शरीर में या भोजन में कैल्शियम की मात्रा कम है तो बच्चों के शरीर में इसकी कमी से हड्डियों का विकास रुकने लगता है या हड्डियों का विकास ठीक से नहीं हो पता. जिसकी वजह से बच्चों की हाइट भी धीरे-धीरे बढ़ती है वहीं कुछ मामलों में तो हाइट बिल्कुल ही नहीं बढ़ती, इसलिए बच्चों में इन समस्याओं को दूर करने के लिए कैल्शियम से भरपूर भोजन देना बेहद जरूरी है ताकि बच्चों की हाइट सही रहे.

ये भी पढ़े : Cycling Benefits : सर्दियों में साइकिल चलाने के क्या हैं फायदे, यहां जानें पूरी जानकारी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close