विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 27, 2023

विटामिन बी 12 की कमी हो गई है तो यह चीजें खाना कर दें शुरू, जल्दी बढ़ जाएगा

Vitamin b12 : हम यहां पर कुछ ऐसे वेज फूड के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें डाइट में शामिल करके आप विटामिन बी 12 की भरपाई आसानी से कर सकते हैं तो आइए जानते हैं.

Read Time: 4 mins
विटामिन बी 12 की कमी हो गई है तो यह चीजें खाना कर दें शुरू, जल्दी बढ़ जाएगा
सादा दही शरीर की विटामिन बी12 की दैनिक जरूरत का 16% प्रदान करती है.

Veg food list : मानव शरीर को 13 विटामिनों की जरूरत होती है, और बी-विटामिन उनमें से 8 होते हैं- बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, बी7, बी9 और बी12. आपको बता दें कि विटामिन बी 12 की खोज 1948 में हुई थी जो 'बी' समूह में पाया जाने वाला आखिरी विटामिन है. यह लाल रंग का होता है और जिसमें प्रचुर मात्रा में कोबाल्ट होता है. इस विटामिन का बड़ा स्त्रोत मीट और सी फूड होते हैं, जिसके कारण शाकाहारी लोगों को परेशानी उठानी पड़ती है. ऐसे में हम यहां पर कुछ ऐसे वेज फूड के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें डाइट में शामिल करके आप विटामिन बी 12 की भरपाई आसानी से कर सकते हैं तो आइए जानते हैं.

विटामिन बी 12 वेजिटेरियन फूड

- दही का सेवन कर सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी पूरी करने के लिए. सादा दही शरीर की विटामिन बी12 की दैनिक जरूरत का 16% प्रदान करती है.

- मशरूम विटामिन बी 12 का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. अगर आप 50 ग्राम मशरूम रुटीन में खाते हैं तो इसकी भरपाई आसानी से हो जाएगी.

- मट्ठा पाउडर उचित मात्रा में विटामिन बी12 प्रदान करता है. उदाहरण के लिए, 32 ग्राम मट्ठा पाउडर 8% विटामिन बी12 प्रदान करता है.

60 की उम्र में भी दिखना है जवान तो हर रोज खानी है यह एक चीज

विटामिन बी 12 के लक्षण

- अगर आपको कमर में हमेशा दर्द बनी रहती है और आप इसे थकावट समझकर नजरअंदाज कर रही हैं तो ये गलत है क्योंकि ये विटामिन बी 12 (vitamin b12) की कमी के लक्षण हैं.

- आपको बता दें कि विटामिन बी 12 की कमी से हाथ-पैर में झुनझुनी (tingling), अवसाद, चिड़चिड़ापन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

- वहीं, विटामिन बी 12 की कमी से स्किन में पीलापन नजर आने लगता है. इसके अलावा दस्त, कब्ज (acidity), गैस जी मिचलाने जैसी परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है.

- इसकी कमी से शरीर में रेड ब्लड सेल्स बनने कम होने लगते हैं. इससे आपको बराबर थकावट महसूस होने लगती है. आपको बता दें कि इसकी कमी की भरपाई के लिए अंडे, मीट, मछली, चीड़ और फोर्टिफाइड सीरियल खाए जा सकते हैं. 

उम्र के अनुसार विटामिन बी 12 मात्रा

4 से 8 साल की उम्र के लोग- 1.2 mcg. 9 से 13 साल- 1.8 mcg,14 से 18 साल - 2.4 mcg (वयस्कों को भी इसी मात्रा में विटामिन बी12 खाना चाहिए), गर्भवती महिलाओं को- 2.6 mcg, स्तनपान कराने वाली महिलाओं को- 2.8 mcg विटामिन बी12की खुराक लेनी चाहिए

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जान्हवी-वरुण ने बवाल के "असली प्रोड्यूसर" को किया इंट्रोड्यूस

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Nag Panchami 2024: सावन में नाग पंचमी कब? जानें डेट, महत्व, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
विटामिन बी 12 की कमी हो गई है तो यह चीजें खाना कर दें शुरू, जल्दी बढ़ जाएगा
Apara Ekadashi 2024: What are the rules of Apara Ekadashi fast, what to eat and what not to eat on this day, know here
Next Article
Apara Ekadashi 2024: अपरा एकादशी के व्रत का क्या है नियम, इस दिन क्या खाएं क्या नहीं? जानिए यहां
Close
;