विज्ञापन
Story ProgressBack

Vastu Tips : अगर घर में रखी हैं ये 7 चीजें तो बढ़ सकती हैं आपकी परेशानी, जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र?

वास्तु शास्त्र के अनुसार, कभी भी झाड़ू को कभी भी खड़े करके नहीं रखना चाहिए, इसके साथ ही झाड़ू हमेशा दूसरों की नज़रों से दूर रखना चाहिए, हम कह सकते हैं कि झाड़ू (Broom) को छिपाकर रखना चाहिए. मान्यता है कि झाड़ू माता लक्ष्मी का प्रतीक है, घर में मौजूद झाड़ू को रखने के तरीक़े पर खास रूप से ध्यान रखना चाहिए.

Read Time: 5 min
Vastu Tips : अगर घर में रखी हैं ये 7 चीजें तो बढ़ सकती हैं आपकी परेशानी, जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र?

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) का हमारे जीवन में बहुत महत्व है. खासकर घर में वास्तु टिप्स (Vastu Tips) का विशेष ध्यान रखा जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के भीतर कुछ चीज़ें सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) लाती हैं. वहीं कुछ चीजें नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) का भी प्रतीक होती हैं, जिन्हें लाने से घर-परिवार में कलह, कलेश, परेशानी और नुकसान होने लगते हैं. तमाम उपायों के बावजूद आपके घर की कलह कभी दूर नहीं हो पाती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर को डिज़ाइन (House Designing) करवाते न केवल दिशा का ध्यान रखना चाहिए बल्कि कई ऐसी चीज़ों का भी ध्यान रखना चाहिए कि हमें कौन सी वस्तु घर में रखनी चाहिए या नहीं रखनी चाहिए. कई लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है कि घर में रखी कौन सी चीज़ किस तरह से उनके जीवन में बुरा प्रभाव डाल रही हैं. हम अक्सर घर में देखते हैं कि कुछ चीज़ें ऐसी हैं जो बिना मतलब के घर में रखी रहती हैं, जिनका न तो कभी उपयोग किया जाता है न ही उन्हें फेंका जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं इन चीज़ों से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है, आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार किन चीज़ों को घर में रखने से परहेज़ करना चाहिए...

सूखा मनी प्लांट

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में सूखा हुआ मनी प्लांट (Dry Money Plant) कभी नहीं रखना चाहिए. इससे धन हानि होती है यदि आपके घर में मनी प्लांट है इस बात का ख़याल रखें कि उसे समय-समय पर पानी देते रहे और उसे कभी भी सूखने या मुरझाने न दें.

ताजमहल

आपने प्यार का प्रतीक कहे जाने ताजमहल (Taj Mahal) को लोगों को घर में रखे देखा होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु के मुताबिक़ कभी भी घर में ताज महल नहीं रखना चाहिए. हम देखते हैं कि ताजमहल का मोमेंटो लोग गिफ़्ट भी देते हैं कि इसे कभी भी उपहार के रूप में देने-लेने से बचना चाहिए.

टूटा आईना

घर में कोई भी टूटा हुआ शीशा या आईना (Broken Mirror) नहीं रखना चाहिए, टूटे हुए कांच से निगेटिव एनर्जी उत्पन्न होती है और कांच के टूटने को भी वास्तु शास्त्र में अशुभ कहा जाता है. टूटा हुआ शीशा घर में नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाता है और अशुभता का प्रतीक भी है. इसीलिए घर में कभी भी टूटी हुई तस्वीर ना रखें.

झाड़ू

वास्तु शास्त्र के अनुसार, कभी भी झाड़ू को कभी भी खड़े करके नहीं रखना चाहिए, इसके साथ ही झाड़ू हमेशा दूसरों की नज़रों से दूर रखना चाहिए, हम कह सकते हैं कि झाड़ू (Broom) को छिपाकर रखना चाहिए. मान्यता है कि झाड़ू माता लक्ष्मी का प्रतीक है, घर में मौजूद झाड़ू को रखने के तरीक़े पर खास रूप से ध्यान रखना चाहिए. कहा जाता है कि झाड़ू हमेशा घर में अंदर से बाहर की ओर लगाना चाहिए.

आर्टिफिशल पौधे

कई लोग घर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए अलग-अलग प्रकार के पौधे लगाते हैं. इसका ट्रेंड भी काफ़ी तेज़ी से बढ़ रहा है, लेकिन वास्तु के हिसाब से घर में या फिर गार्डन में कभी भी कांटेदार पौधे (Artificial Plants) नहीं लगाना चाहिए इससे घर में आर्थिक समस्याएं उत्पन्न होती है.

बंद घड़ी

बंद घड़ी अशुभता का प्रतीक है. जिस प्रकार घड़ी (Watch) सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती है, वहीं  ख़राब और बंद पड़ी नकारात्मक ऊर्जा लाती है. इसलिए वास्तु शास्त्र के मुताबिक़ घर में कभी भी बंद घड़ी को नहीं रखना चाहिए।

युद्ध वाली तस्वीरें

घर में कभी भी ऐसी तस्वीरें (Fight Images) नहीं रखनी चाहिए, जो युद्ध, लड़ाई या किसी प्रकार के विनाश को दर्शा रही हैं. ऐसी तस्वीरें घर में रखने से सौहार्द बिगड़ता है और परिवार के लोगों में बहस, झगड़े और कलह हो सकती है.

यह भी पढ़ें : Ear Care Tips: कान के मैल को साफ करने के आसान तरीके, जानिए यहां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close