विज्ञापन
Story ProgressBack

Ear Care Tips: कान के मैल को साफ करने के आसान तरीके, जानिए यहां

कान के मैल को साफ करने के लिए कभी भी हेयरपिन, माचिस की तीली, सेफ़्टी पिन या कोई भी नुकीला पदार्थ उसके अंदर न डालें. इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि कान के पर्दे बेहद नाज़ुक होते हैं.

Read Time: 3 min
Ear Care Tips: कान के मैल को साफ करने के आसान तरीके, जानिए यहां

Ear Care Tips: शरीर के बेहद संवेदनशील अंगों में से एक है कान. ये जितना संवेदनशील अंग है उतना ही ज़रूरी भी है. कान बहुत नाज़ुक होते हैं. इसीलिए कानों की सफाई भी बड़ी ध्यान से करनी होती है. कान में मैल जम जामा आम समस्या है. हम देखते हैं कि लोग कान के मैल को बाहर निकालने के लिए काफी जद्दोजहद करते हैं. आज हम आपको कान साफ (Ear Care Tips) करने के कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आप के कान का मैल तुरंत आसानी से बाहर निकल जाएगा. 

पहले जान लें ये बात
सबसे पहले इस बात का खास ख्याल रखें कि कान के मैल को साफ करने के लिए कभी भी हेयरपिन, माचिस की तीली, सेफ़्टी पिन या कोई भी नुकीला पदार्थ न यूज करें. इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि कान के पर्दे बेहद नाज़ुक होते हैं.

अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
बादाम का तेल
कान के मैल को साफ़ करने के लिए कान में एक या दो बूंद बादाम का तेल डालकर सिर को उसी दिशा में मोड़ लें, पांच मिनट तक इसी अवस्था में रहने से कान की खोंट मुलायम हो जाएगी और आराम से बाहर निकल जाएगी.

सरसों का तेल
बादाम के तेल की तरह आप सरसों के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सरसों के तेल की तासीर गर्म होती है और तेल के इस्तेमाल से खोंट ढीली पड़ जाती है और आसानी से बाहर निकल जाती है.

बेबी ऑयल
आप कान का मैल निकालने के लिए बेबी ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. यदि आपके पास ईयरबड्स हैं तो कुछ बूंदें बेबी ऑयल की डालें और ईयर बड्स की मदद से हल्के हाथों से कान का मैल निकाल लें.

कई लोग कान के खोंट को साफ़ करने के लिए सेब के सिरके हाइड्रोजन परॉक्साइड का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इस बात का आपको ख़ास ख्याल रखना है कि इस तरीके के किसी भी पदार्थ के इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य लें, कभी भी ऐसा कोई भी पदार्थ बिना चिकित्सकीय परामर्श के न इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें : Health Tips : पेट में हो रही समस्याओं से हैं परेशान, अपनाइए ये घरेलू नुस्ख़े, मिल जाएगा समाधान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close