विज्ञापन
Story ProgressBack

वास्तु के हिसाब से घर में कहां पर रखें TV ? सही दिशा जानें | Vastu Tips

Vastu Tips for Home : TV आज कल हर घर में होती है लेकिन लोगों को इसके रखने की सही दिशा के बारे में नहीं पता होता है, आइए हम आपको TV रखने की सही दिशा के बारे में बताते हैं.. 

वास्तु के हिसाब से घर में कहां पर रखें TV ? सही दिशा जानें | Vastu Tips
Photo Credit : Orientbell Tiles

Vastu Tips For Television: हिन्दू धर्म में वास्तु का हमारे जीवन में बेहद ख़ास महत्व है. घरों में वास्तु के हिसाब से हर चीज़ रखी जाती है और TV एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जिसे Fire Equipment भी माना जाता है. जिससे शनि और शुक्र का कारक होता है. आज के जमाने में हर घर में TV होता है जिसे देखना लोग काफी पसंद करते हैं... लेकिन लोगों को इसके रखने की सही दिशा के बारे में नहीं पता होता है, आइए हम आपको TV रखने की सही दिशा के बारे में बताते हैं.. 

कौन सी दिशा में रखें

वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर में टीवी या स्मार्ट टेलिविज़न को वैसे तो दक्षिण पूर्व यानी आग्नेय कोण (Igneous Angle) में रखना चाहिए लेकिन यदि आप इस दिशा में नहीं रख पा रहे हैं तो पूर्व दिशा में भी रख सकते हैं.

आपका मुंह किस तरफ होना चाहिए

TV देखते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपका मुख पूर्व दिशा की ओर हो, यदि आग्नेय कोण या पूर्व में टीवी रखने की जगह नहीं है तो टीवी  को ऐसे स्थान पर रखें, जहां उसका मुख दक्षिण दिशा में हो और आपका मुंह उत्तर दिशा में हो.

बैडरूम में न रखें टीवी

कहा जाता है कि उचित दिशा में TV नहीं रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलती है, जिससे मानसिक तनाव और धन हानि भी हो सकती है. इस बात का ध्यान रखें कि TV को कभी भी बेडरूम में न रखें, ऐसा करने से घर में क्लेश होता है और नकारात्मक ऊर्जा का तेज़ी से फैलाव होता है.

एंट्रेंस गेट में न रखें टीवी

कई घरों में प्रवेश करते ही सामने टीवी लगा होता है. वास्तु के अनुसार यह नकारात्मक माना जाता है इसीलिए यह शुभ नहीं बल्कि अशुभ होता है. लिविंग रूम या हॉल में TV के लिए दक्षिण पूर्व जगह बनायी गई है, लिविंग रूम में TV को उत्तर पूर्व या दक्षिण पश्चिम की ओर रखने से बचें.

यह भी पढ़ें: Chaturmas 2024: कब से होगी चातुर्मास की शुरुआत, इन माह में भूलकर भी न करें ये काम

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Japanese Lifestyle से अपनाएं ये 13 बातें, लाइफ हो जाएगी आसान
वास्तु के हिसाब से घर में कहां पर रखें TV ? सही दिशा जानें | Vastu Tips
Stiffness in muscles occurs after workout get rid of it by adopting these measures
Next Article
Workout के बाद मांसपेशियों में होती है अकड़न, इन उपायों को अपनाकर करें दूर
Close
;