विज्ञापन
Story ProgressBack

Vastu : किस दिशा में होना चाहिए आपके घर में Washroom, जानिए यहां

Vastu Tips for Washroom : वास्तुशास्त्र के अनुसार, किचन के सामने या मेन गेट के सामने कभी भी शौचालय नहीं बनवाना चाहिए. इससे घर में वास्तु दोष लग जाता है, इसके साथ ही शौचालय की टॉयलेट सीट हमेशा पश्चिम या उत्तर पश्चिम दिशा में होनी चाहिए.

Vastu : किस दिशा में होना चाहिए आपके घर में Washroom, जानिए यहां
Washroom Direction According Vastu

Washroom Vastu Tips: वास्तुशास्त्र के अनुसार घर के हर हिस्से के कुछ न कुछ ज़रूरी नियम बनाए गए हैं. वास्तु शास्त्र में बाथरूम को घर की ऐसी जगह माना जाता है, जहां सबसे अधिक नेगेटिव ऊर्जा (Negative Energy) होती है. यहां पर वास्तु नियमों का विशेष रूप से ख्याल रखना पड़ता है. वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर का शौचालय किस दिशा में होना चाहिए चलिए हम आपको बताते हैं..

इस दिशा में होना चाहिए बाथरूम (In Which Direction Toilet Should Be Located in The Home)

वास्तुशास्त्र के अनुसार, किचन के सामने या मेन गेट के सामने कभी भी शौचालय नहीं बनवाना चाहिए. इससे घर में वास्तु दोष लग जाता है, इसके साथ ही शौचालय की टॉयलेट सीट हमेशा पश्चिम या उत्तर पश्चिम दिशा में होनी चाहिए.

इस दिशा में भूलकर भी नहीं होना चाहिए

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर का टॉयलेट कभी भी उत्तर दिशा या उत्तर पूर्व दिशा में नहीं बनवाना चाहिए. दरअसल, शास्त्रों में इस दिशा में भगवान कुबेर और धन की देवी लक्ष्मी का वास माना जाता है और इस दिशा में शौचालय होने से घर में अनहोनी होती है. इसके साथ ही घर के सदस्यों की सेहत पर भी इसका बुरा असर पड़ता है.

वास्तु में बाथरूम के रंग का भी रखें ध्यान

वास्तुशास्त्र के अनुसार बाथरूम में रंग योजना का ध्यान भी बहुत ज़रूरी हैं. सफ़ेद रंग बाथरूम के लिए सबसे अच्छा माना जाता है इसीलिए बाथरूम में अधिकतर सफेद रंग की टाइल्स ही लगवाई जाती है. इसके अलावा आप हल्के रंग जैसे लाइट पीला, लाइट हरा का ज़्यादा इस्तेमाल कर सकते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, बाथरूम में नीले रंग की बाल्टी और मग रखना शुभ माना जाता है, इससे घर में बरकत होती है और काले व लाल रंग की बाल्टी का कभी भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: ब्रेस्ट कैंसर मरीज क्यों कटवाते है बाल? Hina Khan ने भी हटाए अपने सिर के बाल, जानिए वजह

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गर्मियों में Dry Fruits खाने के पहले करें ये काम, नहीं होगा कोई नुकसान
Vastu : किस दिशा में होना चाहिए आपके घर में Washroom, जानिए यहां
Onion tomato and potato prices High the food at home and Veg Thali became expensive due to the rising prices of vegetables Non-veg thali became cheaper
Next Article
Inflation: प्याज-टमाटर-आलू ने आम आदमी को रुलाया, सब्जियों के बढ़ते दामों के चलते घर की थाली हुई महंगी
Close
;