विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 24, 2023

इन 3 मसालों को एक गिलास पानी में उबालकर पी लीजिए, पेट दर्द और एसिडिटी से आधे घंटे में मिलेगा आराम

Home remedy tips : अपनी फेवरेट डिश खा लेने के बाद आपको किचन में रखे 3 मसालों को एक गिलास पानी में उबालकर बस पी लेना है.

Read Time: 3 min
इन 3 मसालों को एक गिलास पानी में उबालकर पी लीजिए, पेट दर्द और एसिडिटी से आधे घंटे में मिलेगा आराम
कैमोमाइल चाय एसिड को कम करके पेट की परेशानी को कम कर सकती है और अपच से राहत दिला सकती है.

Acidity remedy : कभी-कभी अपनी पसंदीदा डिश देखकर खुद को कंट्रोल कर नहीं पाते हैं और ओवरईटिंग कर लेते हैं. जिसके बाद पेट में ब्लोटिंग, एसिडिटी, दर्द, लूज मोशन की परेशानी शुरू हो जाती है. लेकिन आज हम आपको यहां पर एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे हैं जिससे आपको इस तरह की पेट से जुड़ी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. अपनी फेवरेट डिश खा लेने के बाद आपको किचन में रखे 3 मसालों को एक गिलास पानी में उबालकर बस पी लेना है. तो चलिए जानते हैं उन असरदार मसालों (spice in upset stomach) के बारे में.

पेट दर्द, अपच, एसिडिटी घरेलू उपाय

आपको 01 चम्मच अजवाइन, 01 चम्मच हींग, आधा चम्मच काला नमक लेना है. अब आपको इसे कड़ाही में भून लेना है थोड़ी देर. इसके बाद एक गिलास पानी डालकर उबाल लेना है. फिर आप गैस बंद कर दीजिए. अब आप इस पानी को एक गिलास में छान लीजिए. इसके बाद आप सिप-सिप करके पी लीजिए. आधे घंटे के अंदर पेट दर्द और ब्लोटिंग से आराम मिल जाएगा. 

अन्य घरेलू उपाय

- अपने पेट को तुरंत शांत करने के लिए भोजन के बाद एक कप पुदीना चाय पिएं. कैमोमाइल चाय (Chamomile tea) एसिड की परेशानी को कम कर सकती है और अपच से राहत दिला सकती है.

- कैमोमाइल दर्द को रोकने के लिए एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में भी काम करता है. एप्पल साइडर अपच को कम करने में भी मदद कर सकता है.  अदरक भी पेट में एसिड को कम कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close