विज्ञापन
Story ProgressBack

Toothbrush Tips: टूथब्रश खरीदते समय अपनाएं ये जरूरी टिप्स, आपके दांत हमेशा रहेंगे स्वस्थ

Toothbrush: टूथ ब्रश हमेशा लंबा खरीदना चाहिए, लंबे हैंडल वाला टूथब्रश खरीदने से आपको इस्तेमाल करने में सहायता होगी, हेंडल की लंबाई कम होती है तो इससे ब्रश करने में भी प्रॉब्लम होती है.

Read Time: 4 min
Toothbrush Tips: टूथब्रश खरीदते समय अपनाएं ये जरूरी टिप्स, आपके दांत हमेशा रहेंगे स्वस्थ

Toothbrush Tips: टूथब्रश एक ऐसी चीज है, जिसे हम सुबह सबसे पहले रोजाना इस्तेमाल करते हैं. दांतों की सफाई के लिए टूथब्रश बेहद जरूरी चीज है, लेकिन आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि आपका टूथब्रश कैसा हो और हम इसे कब तक इस्तेमाल (Toothbrush Use) कर सकते हैं. कई बार हम टूथब्रश (Toothbrush) को खराब हो जाने के बाद भी इस्तेमाल करते रहते हैं, लेकिन यह आपके और आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. आइए जानें कैसे करें सही टूथब्रश का चयन.

टूथब्रश खरीदते वक्त न करें लापरवाही 
टूथब्रश की एक्सपायरी डेट नहीं होती है, लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपके दांतों और आपके पूरे मुंह की सफ़ाई करने वाले टूथब्रश को कब तक इस्तेमाल करना चाहिए और साथ ही टूथब्रश खरीदते समय भी किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से दांतों से जुड़ी कई बीमारियां हो जाती हैं, जो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है.

3-4 महीने में टूथब्रश को बदलना चाहिए
मौखिक स्वास्थ्य के लिए टूथब्रश बेहद जरूरी होता है. इसका सही चुनाव बहुत जरूरी है. इस बात का खास रूप से ध्यान रखना चाहिए कि हर 3-4 महीने में टूथब्रश को बदलना चाहिए साथ ही नया टूथब्रश खरीदते समय कुछ बातों का भी ध्यान रखना चाहिए.

इन बातों का रखें ध्यान

आपको टूथब्रश सही ब्रांड का होना चाहिए. सही टूथब्रश चुनने से आपके मुंह की सुरक्षा में सुधार हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Food Tips: हरी सब्जियों के सेवन केवल सेहतमंद नहीं, बल्कि मुंह से लेकर त्वचा और पेट को मिलते हैं चौंकाने वाले फायदे

टूथब्रश खरीदते समय ध्यान दें कि ब्रश ज्यादा कठोर नहीं हो, क्योंकि कड़े ब्रश से दांत और मसूड़े में दर्द होता हैं. ऐसे में कड़े ब्रश का इस्तेमाल करने से आपको नुकसान पहुंच सकता है.

आजकल मार्केट में तरह तरह के रंगीन ब्रसेल्स वाले टूथब्रश बिक रहे हैं, लेकिन हमेशा अपने टूथब्रश को खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसको बनाने में किसी भी प्रकार के केमिकल का इस्तेमाल न किया गया हो, नहीं तो ऐसा ब्रश इस्तेमाल करने से आप के दांतों को परेशानी हो रही है.

इस बात का ध्यान रखें कि हमेशा कैप वाला टूथब्रश ही खरीदें, ताकि जब ब्रश सूख हो जाएं, तो इसे कैप लगाकर रख दिया जाए, ताकि ब्रश में धूल, मिट्टी या अन्य कोई हानिकारक पदार्थ न पहुंचे.

टूथब्रश हमेशा लंबा खरीदना चाहिए, लंबे हैंडल वाला टूथब्रश खरीदने से आपको इस्तेमाल करने में सहायता होगी, हैंडल की लंबाई कम होती है, तो इससे ब्रश करने में भी प्रॉब्लम होती है.

टूथब्रश खरीदते समय छोटे और गोल सिर वाले ब्रश का ही चुनाव करना बेस्ट होता है. इस तरह के ब्रश आसानी से मुख के कोने कोने तक पहुंच जाते हैं. यदि आप ऐसा ब्रश खरीदते हैं तो मुंह के कोनों तक नहीं पहुंच पाता है, जिससे दांत और मसूड़ों में गंदगी लगी रहती है.

यह भी पढ़ें: Relationship Tips: रिश्ते में रेड फ्लैग्स जानना है बेहद जरूरी, भूलकर भी न करें ये गलतियां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close